Holiday on Friday: स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रवार को होती है छुट्टी, प्रशासन को नहीं खबर
Advertisement

Holiday on Friday: स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रवार को होती है छुट्टी, प्रशासन को नहीं खबर

Holiday on Friday: बीते दिनों झारखंड के गढ़वा जिले से बच्चों के हाथ बांधकर प्रार्थना करने का मामला सामने आया था. जिसके बाद अब जामताड़ा से एक ऐसा ही मामला सामना आया है. जहां सरकारी स्कूल में रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी दी जा रही है.

Holiday on Friday: स्कूलों में रविवार की जगह शुक्रवार को होती है छुट्टी, प्रशासन को नहीं खबर

जामताड़ा:Holiday on Friday: बीते दिनों झारखंड के गढ़वा जिले से बच्चों के हाथ बांधकर प्रार्थना करने का मामला सामने आया था. जिसके बाद अब जामताड़ा से एक ऐसा ही मामला सामना आया है. जहां सरकारी स्कूल में रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी दी जा रही है. इसके अलावा स्कूल के नाम के आगे उर्दू लगाया गया है. 

पूरा मामला जामताड़ा के मुस्लिम बहुल इलाके नारायणपुर और कर्माटांड़ का है. जहां संचालित प्रथम प्राथमिक विद्यालयों में रविवार के बजाय शुक्रवार को छुट्टी दी जा रही है. विद्यालयों को उर्दू विद्यालय का नाम देकर जुम्मे के दिन छुट्टी दी जा रही है. करमाटांड़ के अलावा भीटरा, बिराजपुर, बरमुंडी, हीरापुर जैसे कई जगहों से संचालित प्राथमिक विद्यालयों में मुस्लिम छात्र छात्राओं की संख्या अधिक होने के कारण रविवार के बजाय शुक्रवार को छुट्टी रहती है. मामले को लेकर जिला शिक्षा अधीक्षक अभय शंकर से पूछा गया तो उन्होंने बताया कि उर्दू विद्यालयों में शुक्रवार को छुट्टी देने का सरकारी प्रावधान है. हालांकि उन्होंने कैमरा के सामने कुछ भी कहने से इंकार कर दिया.

दबाव के कारण विद्यालयों के आगे उर्दू विद्यालय लिखा
मिली जानकारी के अनुसार जिले में 1084 सरकारी प्राथमिक विद्यालय संचालित है. जिसमें 15 विद्यालयों को उर्दू विद्यालय के रूप में सरकार ने चिन्हित किया है. लेकिन इन आंकड़ों से इतर सुदूरवर्ती ग्रामीण इलाकों में दर्जनों उर्दू विद्यालय संचालित है. जब इसकी जांच पड़ताल की गई तो पता चला कि ग्राम शिक्षा समिति और स्थानीय लोगों के दबाव के कारण विद्यालयों के आगे उर्दू विद्यालय लिख दिया जाता है और उन्हें शुक्रवार को छुट्टी देने को कहा जाता है. मामले को लेकर जिले के उपायुक्त फैज अहमद ने बताया कि पूरे मामले की जांच करने का आदेश दे दिया गया है. जांच के बाद यह पता चल पाएगा कि शुक्रवार को छुट्टी देने का आदेश सरकार द्वारा निर्गत हुआ है या नहीं. 

ये भी पढ़ें- झारखंड में तेजी से बढ़ रहे कोरोना केस, हर दिन आ रहे 100 नए मामले

स्कूलों के नाम के आगे उर्दू विद्यालय जोड़ा
जामताड़ा के विधायक इरफान अंसारी ने पूरे मामले को लेकर कहा कि छात्रों के शिक्षा को लेकर राजनीति नहीं होनी चाहिए. सरकार द्वारा बनाए गए नियम का कड़ाई से अनुपालन होना चाहिए. वही बीजेपी ने सरकार की नीतियों पर तुष्टीकरण का आरोप लगा रही है. भाजपा प्रवक्ता प्रतुल शाहदेव ने कहा सरकार ने तुष्टीकरण की सारी सीमाएं तोड़ दी है. अब जामताड़ा के मुस्लिम बहुल क्षेत्रों में सरकारी नियमों के विरुद्ध रविवार की जगह शुक्रवार को छुट्टी दी जा रही है. हद्द तो तब हो गई जब बिना अनुमति के कुछ सरकारी स्कूलों के नाम के आगे उर्दू विद्यालय जोड़ दिया गया. सरकार की नीतियों में दिख रहे तुष्टीकरण की आग अब नीचे तक पहुंच रही है.

Trending news