जमशेदपुर को कब मिलेगी ट्रैफिक जाम से मुक्ति? मानगो से 10 मिनट का रास्ता घंटों में होता है पूरा

मानगो से जमशेदपुर को जोड़ने वाली सड़क पर भीड़ अब आम बात हो गयी है. 10 मिनट के सफर के लिए घंटों जाम से जूझना पड़ता है.

जमशेदपुर को कब मिलेगी ट्रैफिक जाम से मुक्ति? मानगो से 10 मिनट का रास्ता घंटों में होता है पूरा
जमशेदपुर में ट्रैफिक जाम का झंझट.

Jamshedpur: लौहनगरी जमशेदपुर की पहचान वैसे तो चौड़ी-चौड़ी सड़कों और 'नो जाम' शहर के तौर पर है, लेकिन अगर आप मानगो से जमशेदपुर में प्रवेश करना चाहते हैं, तो आपको घंटों जाम की समस्या से जूझना पड़ सकता है.

जमशेदपुर शहर में ट्रैफिक व्यवस्था के दो रंग देखे जाते हैं. जहां एक तरफ शहर की चौड़ी-चौड़ी सड़कें और ट्रैफिक पुलिस की तैनाती के कारण लोगों को कभी भी जाम की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता, तो दूसरी तरफ शहर के मानगो क्षेत्र में सुबह हो या रात, लोग घंटों ट्रैफिक जाम में उलझे रहते हैं.हालात का अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है की मानगो से जमशेदपुर आने के सिर्फ 10 मिनट के रास्ते पर लोग घंटों जाम में गुजार देते हैं.

ये भी पढ़ें: RIMS से फरार हुआ खतरनाक नक्सली, होटवार जेल से इलाज के लिए लाकर कराया गया था भर्ती

मानगो से जमशेदपुर को जोड़ने वाली सड़क पर भीड़ अब आम बात हो गयी है. मानगो 5 लाख की आबादी वाला क्षेत्र है, इसमें NH 33 से जमशेदपुर शहर को जोड़ने वाली मुख्य तीन सड़कें हैं, जिसमें डिमना रोड, ओल्ड पुरुलिया रोड़, न्यू पुरुलिया रोड शामिल है. मानगो के तीनों सड़कों की चौड़ाई अतिक्रमण के चलते गलियों में तब्दील हो गई है, जिससे आए दिन लोगों को घंटो जाम का सामना करना पड़ता है.

वहीं मानगो पुल के पास जमशेदपुर बस स्टैंड है, जहां से 300 से अधिक बसों का आना-जाना होता है. ऐसे में मानगो के स्थानीय निवासियों के साथ-साथ बाहर से आने वाले लोगों को भी जमशेदपुर शहर की तरफ जाने के लिए जाम की समस्या से जूझना ही पड़ता है.

ये भी पढ़ें: धनबाद में ढुल्लू महतो और जलेश्वर महतो के समर्थक फिर आए आमने-सामने, दोनों गुटों में जमकर हुई मारपीट

वहीं मानगो नगर निगम के विशेष पदाधिकारी दीपक सहाय का कहना है कि मानगो पुल से लेकर मानगो चौक तक सड़क चौड़ी की जा रही है, साथ ही सड़कों पर से अतिक्रमण भी हटाया जा रहा है, जिससे जाम की समस्या काफी हद तक कम हो जाएगी.

जानकारी के मुताबिक मानगो में जाम की समस्या को खत्म करने के लिए रोड मैप बनाया गया है. यहां लिट्टी चौक पर नए पुल बनाने की बात है, जिससे कंपनियों से निकलने वाली बड़ी गाड़ियां सीधे पुल के जरिये NH-33 पर जा सके. वहीं डिमना चौक से मानगो पुल तक ओवरब्रिज बनाने की बात चल रही है, लेकिन अभी यह सब कुछ बातचीत के स्तर पर ही है. जमशेदपुर के एडीएम नंदलाल किशोर के मुताबिक बहुत जल्द दोनों विचारों पर सरकार की ओर से मुहर लगा दी जाएगी और इसे जल्द से जल्द पूरा कर लोगों को जाम से मुक्ति दिलाई जाएगी.

(इनपुट: आशीष कुमार तिवारी)