Koderma Flood News: कोडरमा में वन विभाग के द्वारा बनाए गए चेक डैम के टूटने से बाढ़ का कहर, जनजीवन अस्त व्यस्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2399148

Koderma Flood News: कोडरमा में वन विभाग के द्वारा बनाए गए चेक डैम के टूटने से बाढ़ का कहर, जनजीवन अस्त व्यस्त

Jharkhand Flood News: झारखंज के कोडरमा के मेघातरी में वन विभाग के द्वारा बनाए गए चेक डैम के टूट जाने से कुसहना गांव में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. वहां पर जिंदगी की जद्दोजहद चल रही है. पिछले रविवार के बाद गुरुवार और शुक्रवार को तेज बारिश के कारण मेघातरी पंचायत के कुसहना गांव में पानी का सैलाब नजर आया है. वहां के लोग पूरी तरह डरे और सहमे हुए हैं.

 

कोडरमा में वन विभाग द्वारा बनाए गए चेक डैम के टूटने से बाढ़ का कहर, जनजीवन अस्त व्यस्त

Koderma News: पठारी क्षेत्र होने के नाते यू तो झारखंड बाढ़ के खतरे से बचा रहता है, लेकिन बिहार झारखंड की सीमा से सटे कोडरमा के मेघातरी में वन विभाग के द्वारा बनाए गए चेक डैम के टूट जाने से कुसहना गांव में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है.

पिछले रविवार के बाद गुरुवार और शुक्रवार को तेज बारिश के कारण मेघातरी पंचायत के इस कुसहना गांव में पानी का सैलाब नजर आया है. जिससे लोग पूरी तरह डरे और सहमे हुए हैं. गांव के बाहर वन विभाग के द्वारा बने दशकों पुराने चेक डैम के बह जाने से गांव में बाढ़ आ गई है. अचानक आए इस बाढ़ में लोगों का सब कुछ बह गया है. सिर्फ इंसानी जिंदगी को बचाने में लोग कामयाब रहे, लेकिन रोजमर्रा की जरूरत को पूरा करने वाला हर सामान इस बाढ़ में बह गया है. एक तरफ फिर से बाढ़ आने का खतरा तो, दूसरी तरफ जिंदगी की जद्दोजहद.

रविवार को पहली बार गांव में आए पानी के सैलाब से जब तक लोग संभाल पाते कई लोगों के आशियाने तक बह गए, घरों के बाहर चर रहे मवेशी भी बह गए. घर में रखा सारा सामान बर्बाद हो गया. गांव का स्कूल और अस्पताल भी पूरी तरह से कीचड़ में तब्दील हो गया है. लोग इतना डरे शहर में है कि अपना घर बार छोड़कर कहीं दूसरे ठिकाने पर भी बसने के लिए तैयार है.

ये भी पढ़ें: धनबाद में अवैध कोयला कारोबार को लेकर खूनी खेल, कांग्रेस नेता के भाई को पीटा

शुक्रवार के बाद बारिश तो नहीं हुई है, लेकिन गांव में आए पानी के सैलाब ने इतना नुकसान पहुंचा दिया है कि अब इससे उबरने में लोगों को काफी वक्त लगेगा. यहां रहने वाले लोग कभी सोचे भी नहीं थे कि गांव में बाढ़ जैसे हालात पैदा हो जाएंगे. पानी का सैलाब आएगा जो उनका सब कुछ बहा ले जाएगा. दरअसल गांव में बना दशकों पुराना चेक डैम जो बह गया उसके टूटने की संभावना से यहां के लोगों ने वन विभाग को आगाह भी कर दिया गया था, लेकिन समय से पहले इस पर ध्यान नहीं दिया गया. जिसके कारण गांव के तकरीबन 70 परिवार तबाह हो चुके हैं.

ये भी पढ़ें: धनबाद में तेज रफ्तार कार ने सड़क पर पड़े व्यक्ति को कुचला, फिर हुआ फरार

बाढ़ आने के बाद इससे प्रभावित लोगों के लिए राहत और बचाव कार्य भी चलाए जा रहे हैं. फिलहाल लोगों के रहने और खाने-पीने के लिए पंचायत भवन में व्यवस्थाएं की गई है. इसके अलावा सीमावर्ती क्षेत्र में चेकनाका के बने क्वार्टर में प्रभावितों को शिफ्ट करने की सलाह दी जा रही है. फिलहाल गांव में बहने वाला पानी लोगों के घरों में नहीं घुसे इसके लिए पंचायत प्रतिनिधियों की ओर से जिला प्रशासन को पानी के बहन वाले रास्ते में नहर जैसा बनाने की सलाह दी गई.

इनपुट - गजेंद्र सिंह

झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें  Jharkhand News in Hindi और पाएं Jharkhand latest news in hindi  हर पल की जानकारी । झारखंड की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news