close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार : पटना लौटे नीतीश कुमार, रविशंकर प्रसाद बने कानून मंत्री, गिरिराज सिंह को पशुपालन

जेडीयू फैसले के बाद सियासी उफान आ गया. इसके इतर मंत्री बने सांसदों के घर बधाई देने वालों का तांता लगा है.

अंतिम अपडेट: शुक्रवार मई 31, 2019 - 02:13 PM IST
एयर इंडिया की फ्लाइट से पटना पहुंचें नीतीश कुमार. (फाइल फोटो- ANI)

पटना : गुरुवार को नरेंद्र मोदी के द्वारा प्रधानमंत्री पद की शपथ के साथ ही बिहार की राजनीति में उबाल आ गया. उचित हिस्सेदारी नहीं मिलने से नाराज जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) सरकार में नहीं शामिल होने का फैसला किया. इस फैसले के बाद सियासी उफान आ गया. इसके इतर मंत्री बने सांसदों के घर बधाई देने वालों का तांता लगा है. बिहार की तमाम बड़ी खबरें पढ़ने के लिए हमारे साथ जुड़े रहें.

31 मई 2019, 14:13 बजे

गिरिराज सिंह बने पशुपालन मंत्री

मोदी कैबिनेट में गिरिराज सिंह का प्रमोशन हुआ है. उन्हें इस बर कैबिनेट मंत्री का दर्जा मिला है. गिरिराज सिंह को केंद्रीय पशुपालन मंत्री बनाया गया है.

31 मई 2019, 14:12 बजे

नित्यानंद राय बने गृह राज्य मंत्री

राज्यमंत्री की बात करें तो नित्‍यानंद राय को गृह राज्‍य मंत्री, अश्‍विनी कुमार चौबे को स्वास्थ्य एवं परिवार कल्‍याण राज्य मंत्री बनाया गया है. साथ ही आरके सिंह को उर्जा राज्य मंत्री बनाया गया है.

31 मई 2019, 14:09 बजे

रविशंकर प्रसाद और रामविलास पासवान के नहीं बदला विभाग

मोदी कैबिनेट में शामिल रविशंकर प्रसाद और रामविलास पासवान का विभाग नहीं बदला गया है. रामविलास पासवान को उपभोक्ता मामले, खाद्य और सार्वजनिक वितरण मंत्री और रविशंकर प्रसाद को कानून और न्याय मंत्री, संचार मंत्री तथा इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री बनाया गया है. पिछली सरकार में भी दोनों नेताओं के पास यही विभाग थे.

31 मई 2019, 13:42 बजे

रविशंकर प्रसाद फिर बने कानून मंत्री

नई मोदी सरकार में बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह को गृहमंत्री बनाया गया है. वहीं, बिहार के पटना साहिब से सांसद रविशंकर प्रसाद को कानून मंत्री बनाया गया है. पिछली मोदी सरकार में रविशंकर प्रसाद कानून मंत्री थे और इस बार दोबारा मोदी की सरकार में उन्हें फिर से कानून मंत्री बनाया गया है. बताया जा रहा है कि पीएम मोदी रविशंकर प्रसाद के कामों से काफी खुश थे इसलिए उन्हें दोबारा इस मंत्रालय को सौंपा गया है.

31 मई 2019, 13:32 बजे

नीतीश कुमार ने कहा कि जब उन्होंने एक सीट की बात कही तो मैंने उन्हें कहा कि सांकेतिक भादीगारी की कोई जरूरत नहीं है. बीजेपी से मिलने के बाद हमने पार्टी में यह बात रखी. जेडीयू के पास छह राज्यसभा और 16 लोकसभा सांसद है.

 

31 मई 2019, 13:31 बजे

नरेंद्र मोदी कैबिनेट के शपथ ग्रहण में शामिल होेने के बाद पटना लौटे बिहार के मुख्यमंत्री और जनता दल यूनाइटेड (जेडीयू) के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने कहा कि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) चाहती थी कि हम सरकार में सांकेतिक भागीदारी निभाएं. उन्होंने कहा कि हमने बजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अमित शाह से कहा कि हम सांकेतिक तौर पर सरकार में शामिल होना नहीं चाहते हैं.

उन्होंने कहा कि जब बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह से जब मुलाकात हुई थी, तो उन्होंने कहा था कि सभी घटक दलों को एक-एक सीट दे रहे हैं. उनकी बात से लगा कि वह एनडीए के घटक दलों को सिर्फ सांकेतिक भागीदारी देना चाहते थे.

31 मई 2019, 11:31 बजे

'जल्दी ही सभी मामलों को सुलझा लिया जाएगा'

बिहार सरकार के पर्यटन मंत्री प्रमोद कुमार ने कहा है कि इसबार के मंत्रिमंडल में बिहार को उचित प्रतिनिधित्व मिला है. वहीं, नीतीश कुमार की पार्टी जेडीयू के मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होने पर प्रमोद कुमार ने प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि नीतीश कुमार और नरेंद्र मोदी के नाम पर बिहार चुनाव लड़ा गया है. नीतीश कुमार बिहार के सर्वमान्य नेता हैं. कहीं से कोई विवाद नहीं है. जल्द सभी मामलों को सुलझा लिया जाएगा.

31 मई 2019, 11:30 बजे

प्रधानमंत्री के भरोसा को कभी नहीं टूटने देंगे : गिरिराज सिंह

केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जो भरोसा उनपर जताया है उसको वह किसी हाल में टूटने नहीं देंगे. गिरिराज ने कहा कि प्रधानमंत्री के मंत्र को लेकर वह आगे बढ़ेंगे. गिरिराज सिंह के आवास पर सुबह से बधाई देने वालों का तांता लगा हुआ है.

31 मई 2019, 11:09 बजे

रमविलास गदगद

कैबिनेट मंत्री पद की शपथ लेने के बाद रामविलास पासवान ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को बधाई दी है. उन्होंने कहा कि हमें ऐतिहासिक जीत मिली है. अगले पांच वर्षों में बेहतर काम कर के दिखाएंगे. उन्होंने कहा कि मैं हर बार यही करता हूं कि 15 दिनों तक मिडिया से कोई बात नहीं करता हूं, क्योंकि मैं चाहता हूं कि सबकुछ तय कर ही आगे बढ़ा जाए.

31 मई 2019, 11:08 बजे

पप्पू यादव ने की नीतीश कुमार की तारीफ

जन अधिकार पार्टी (जाप) के संरक्षक पप्पू यादव ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की तारीफ की है. पप्पू यादव ने कहा कि नीतीश कुमार ने आज जो फैसला लिया है उससे यह साबित होता है कि वह सोशल इंजीनियरिंग के माहिर खिलाड़ी हैं. पप्पू के मुताबिक, नीतीश कुमार यह संदेश देने में भी कामयाब रहे हैं कि वह जरूरत पड़ने पर अपने एजेंडे को लेकर भविष्य में भी मजबूत रुख अख्तियार कर सकते हैं.

31 मई 2019, 11:07 बजे

'बीजेपी-जेडीयू में नहीं है कोई मनमुटाव'

बिहार सरकार के वरिष्ठ मंत्री श्रवण कुमार ने कहा है कि जेडीयू और बीजेपी के बीच कोई भी मनमुटाव नहीं है. जहां तक मंत्रिमंडल में शामिल नहीं होने की वजह की बात है तो यह मुख्यमंत्री और पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष नीतीश कुमार ने स्पष्ट तौर पर बता दिया है. हमें इस बात की खुशी है कि इतनी संख्या में हमारे सांसद जीतकर आए हैं. मंत्रिपरिषद में शामिल नहीं होने का दुख नहीं है. विपक्ष यूं ही तंज कसता रहता है. इससे ज्यदा वह खुछ नहीं कर सकते हैं.