Bharat Ratna: जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की घोषणा, बिहार में सियासी जश्न का माहौल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2075199

Bharat Ratna: जननायक कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देने की घोषणा, बिहार में सियासी जश्न का माहौल

बिहार के जननायक और पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने की घोषणा के बाद जहां देशभर में खुशी की लहर है वहीं बिहार में तो मानो जश्न का माहौल है. बिहार के सभी राजनीतिक दल नरेंद्र मोदी सरकार के इस फैसले की जमकर तारीफ कर रहे हैं.

फाइल फोटो

Bharat Ratna: बिहार के जननायक और पूर्व सीएम कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने की घोषणा के बाद जहां देशभर में खुशी की लहर है वहीं बिहार में तो मानो जश्न का माहौल है. बिहार के सभी राजनीतिक दल नरेंद्र मोदी सरकार के इस फैसले की जमकर तारीफ कर रहे हैं. बता दें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार को इस बात की घोषणा की कि जननायक कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न से सम्मानित किया जाएगा. 

ये भी पढ़ें- Bharat Ratna: जानिए देश का यह सर्वोच्च सम्मान अब तक किस-किस को दिया गया?

पीएम नरेंद्र मोदी ने सोशल मीडिया पर लिखा 
पीएम मोदी ने इसको लेकर X पर लिखा कि, मुझे इस बात की बहुत प्रसन्नता हो रही है कि भारत सरकार ने समाजिक न्याय के पुरोधा महान जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न से सम्मानित करने का निर्णय लिया है. उनकी जन्म-शताब्दी के अवसर पर यह निर्णय देशवासियों को गौरवान्वित करने वाला है. पिछड़ों और वंचितों के उत्थान के लिए कर्पूरी जी की अटूट प्रतिबद्धता और दूरदर्शी नेतृत्व ने भारत के सामाजिक-राजनीतिक परिदृश्य पर अमिट छाप छोड़ी है. यह भारत रत्न न केवल उनके अतुलनीय योगदान का विनम्र सम्मान है, बल्कि इससे समाज में समरसता को और बढ़ावा मिलेगा. 

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी जताई खुशी
बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने लिखा कि पूर्व मुख्यमंत्री और महान समाजवादी नेता स्व. कर्पूरी ठाकुर को देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न दिए जाने की घोषणा पर मैं हार्दिक प्रसन्नता व्यक्त करता हूं. नीतीश कुमार ने कहा, महान समाजवादी नेता और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री स्व. कर्पूरी ठाकुर जी को देश के सर्वोच्च सम्मान भारत रत्न से सम्मानित किए जाने के केंद्र सरकार के निर्णय से हार्दिक प्रसन्नता है और यह सही निर्णय है. मुख्यमंत्री ने कहा कि स्वर्गीय कर्पूरी ठाकुर जी को उनकी 100वीं जयंती पर दिया जाने वाला ये सर्वोच्च सम्मान दलितों, वंचितों और उपेक्षित तबकों के बीच सकारात्मक भाव पैदा करेगा. उन्होंने कहा कि वो हमेशा से स्व. कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न देने की मांग करते रहे हैं. आज कर्पूरी ठाकुर जी को दिए जाने वाले इस सम्मान से उन्हें खुशी मिली है और जेडीयू की वर्षो पुरानी मांग पूरी हुई है. 

सम्राट चौधरी ने दिया पीएम को धन्यवाद 
कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने की घोषणा पर बिहार बीजेपी के प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी ने पीएम मोदी को दिया धन्यवाद. सम्राट चौधरी ने कहा देश के पीएम नरेंद्र मोदी ने ऐतिहासिक फैसला लिया और बिहार के पूर्व मुख्यमंत्री कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न देकर बिहार के गौरवशाली इतिहास को आगे पहुंचाने का काम किया. इससे अच्छा बिहार के लिए गिफ्ट कुछ और नहीं हो सकता है कि कर्पूरी ठाकुर के 100 वे वर्षगांठ के मौके पर भारत रत्न देकर बिहार के लोगों को पिछड़ों को अति पिछड़ों को दलित महा दलित स्वर्ण समाज को सम्मानित करने का काम किया है. वहीं आरजेडी और जेडीयू के बयान पर सम्राट चौधरी ने कहा यदि यह सपना लालू यादव और नीतीश कुमार का था तो भी सपना तो पूरा मोदी जी ही कर रहे हैं ना.  नरेंद्र मोदी ही सबके सपने को साकार कर रहे हैं, महिलाओं के आरक्षण में कांग्रेस पार्टी ने कहा की हम लोगों का डिमांड थी, राजीव गांधी का सपना था लेकिन सपना पूरा करने वाला कोई व्यक्ति है तो वह नरेंद्र मोदी है. 

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का दिल से जताया आभार
बिहार सरकार के मंत्री मदन साहनी ने स्वर्गीय कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने के फैसले का स्वागत किया है. मदन साहनी ने कहा कि जदयू इस निर्णय का दिल और दिमाग से स्वागत करती है. काफी लंबे समय से कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने की मांग हो रही थी. जिसे अब पूरा किया गया है. जिसके लिए प्रधानमंत्री का विशेष आभार.

जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार बोले
जननायक कर्पूरी ठाकुर के 100वीं जन्म शताब्दी के अवसर पर उन्हें भारत रत्न दिए जाने की घोषणा पर जेडीयू प्रवक्ता नीरज कुमार ने दी बधाई. कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार लगातार इस मांग को उठा रहे थे. नीतीश कुमार का प्रयास हुआ सफल.

भारत सरकार का बड़ा निर्णय
भारतीय जनता पार्टी के राष्ट्रीय सचिव ऋतुराज सिन्हा ने कर्पूरी ठाकुर को मरणोपरांत भारत रत्न दिए जाने पर कहा कि कुछ लोगों ने कर्पूरी ठाकुर के मरने के बाद उनके नाम पर अपने पारिवारिक राजनीतिक रोटियां सेकी है. भारत सरकार ने बड़ा निर्णय लिया है इस निर्णय के कई आयाम हैं.

जदयू की प्रतिक्रिया भारत रत्न पर 
जदयू प्रवक्ता अभिषेक झा ने कहा कि यह सर्वविदित है कि हमारी पार्टी जनता दल यूनाइटेड कर्पूरी ठाकुर जी की विचारधारा पर चलती है. लंबे समय तक हमारे नेता नीतीश कुमार जी ने कर्पूरी ठाकुर जी के साथ राजनीति की उनके विचारों को आत्मसाथ किया और उसे आगे बढ़ाया. चाहे वह शराब बंदी का कदम हो या पिछड़ों अति पिछड़ों के लिए काम करना हो,  कर्पूरी जी के परिवार के लोग, उनके सुपुत्र रामनाथ ठाकुर भी हमारी पार्टी से सांसद है जो बताने के लिए काफी है कि उनके परिवार जनों का भी समर्थन नीतीश कुमार के साथ है. हमारी पार्टी और हमारे नेता ने लंबे समय से इस मांग को उठाया है कि कर्पूरी ठाकुर जी को भारत रत्न मिलना चाहिए. केंद्र की सरकार ने यह फैसला लिया है. इसमें नीतीश कुमार जी का अहम योगदान है और आज कर्पूरी को मानने वाले करोड़ों लोग हर्षित और प्रफुल्लित हैं. हम सभी लोगों को बधाई देते हैं.

बिहार बीजेपी ने मनाया जश्न
कर्पूरी ठाकुर को भारत रत्न दिए जाने की घोषणा होने पर बिहार बीजेपी ने जश्न मनाया और पार्टी कार्यालय के बाहर आतिशबाजी की. इस मौके पर प्रदेश अध्यक्ष सम्राट चौधरी,नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा समेत काफी संख्या में कार्यकर्ता मौजूद रहे. कर्पूरी ठाकुर अमर रहे के लगाए नारे. इस मौके पर नेता प्रतिपक्ष विजय सिन्हा ने बयान देते हुए कहा देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जिनकी करनी और कथनी एक समान रहती है एक तरफ देश की राम राज्य की तरफ ले चलने के संकल्प को पूरा कर रहे हैं. दूसरी तरफ सबका साथ विकास और सम्मान, 75 वर्षों तक जो केंद्र में शासन में थे उन्होंने कर्पूरी ठाकुर को वो सम्मान नहीं दिया जो पीएम नरेंद्र मोदी ने दिया है. अति पिछड़े के बेटे के भावनाओं की कद्र करते हुए भारतीय जनता पार्टी के डिमांड पर सम्मान दिया है. उसके लिए आभार व्यक्त करते हैं. 

बिहार सरकार के मंत्री श्रवण कुमार का बयान, देर से लिया गया दुरुस्त निर्णय
बिहार सरकार के वरिष्ठ मंत्री श्रवण कुमार ने कहा कि स्वर्गीय कर्पूरी ठाकुर किसी परिचय के मोहताज नहीं थे. उन्हें यह सम्मान दिया गया है. जिसका वह स्वागत करते हैं लेकिन इस निर्णय में देर हुई है. यह निर्णय चुनावी वक्त में लिया गया है .लेकिन यह निर्णय लाखों लोगों के दिल से जुड़ा है. श्रवण कुमार ने कहा कि भारत सरकार उनको भारत रत्न देती या ना देती यह उनका निर्णय था. लेकिन लोगों के दिल में वह हमेशा भारत रत्न की तरह ही सजे और बसे हैं. 

चिराग पासवान ने किया केंद्र सरकार के फैसले का स्वागत 
लोजपा(रामविलास) के चिराग पासवान ने कहा कि‘सामाजिक न्याय’ के पुरोधा जननायक कर्पूरी ठाकुर जी को मरणोपरांत उनकी 100 वीं जयंती के अवसर पर भारत रत्न देने की घोषणा करने पर देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का आभार व्यक्त करता हूं. जननायक कर्पूरी ठाकुर जी समाज के अंतिम पायदान पर खड़े लोगों को मान और सम्मान दिलाने के लिए सदैव तत्पर रहते थे. इन्हें भारत रत्न से सम्मानित करना समस्त बिहारवासियों का सम्मान है.

Trending news