Lok Sabha Election 2024 Highlights: बिहार की इस सीट पर हुई सबसे अधिक वोटिंग, 38 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2210804

Lok Sabha Election 2024 Highlights: बिहार की इस सीट पर हुई सबसे अधिक वोटिंग, 38 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद

Bihar Lok Sabha Chunav Latest Updates: बिहार में इस चरण की चारों सीटों पर 38 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से 6 कैंडिडेट राष्ट्रीय पार्टियों से हैं. वहीं क्षेत्रीय दलों से 5 उम्मीदवार शामिल हैं. इसके अलावा 13 कैंडिडेट निर्दलीय हैं और 14 अन्य निबंधित दलों के प्रत्याशी भी भाग्य आजमा रहे हैं. 

लोकसभा चुनाव 2024 (प्रतीकात्मक तस्वीर)
LIVE Blog

Bihar Lok Sabha Chunav Live Updates: लोकसभा चुनाव के पहले चरण में वोटिंग शुरू हो चुकी है. पहले चरण में बिहार की 4 सीटों पर वोट डाले जा रहे हैं. कड़ी सुरक्षा के बीच बिहार की औरंगाबाद, गया, नवादा एवं जमुई लोकसभा सीट पर मतदान शुरू हो गया है. पोलिंग बूथ पर सुबह से ही मतदाताओं की लंबी-लंबी कतारें देखने को मिल रही हैं. बिहार में मुख्य मुकाबला इंडिया गठबंधन व एनडीए के प्रत्याशियों के बीच होगा. इस चरण की चारों सीटों पर 38 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से 6 कैंडिडेट राष्ट्रीय पार्टियों से हैं. वहीं क्षेत्रीय दलों से 5 उम्मीदवार शामिल हैं. इसके अलावा 13 कैंडिडेट निर्दलीय हैं और 14 अन्य निबंधित दलों के प्रत्याशी भी भाग्य आजमा रहे हैं. बता दें कि सामान्य बूथों पर सुबह 7 बजे से 6 बजे शाम तक और अति संवेदनशील बूथों पर सुबह 7 बजे से शाम 4 बजे तक मतदान होगा. 

 

19 April 2024
19:03 PM

Bihar Lok Sabha Election 2024: राहुल गांधी के आने से फर्क नहीं पड़ने वाला

चार सीटों पर हुए मतदान के बाद उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा ने कहा कि लालटेन का लो बूझ गया है. आज शीशा टूटा है, अगले मतदान में पूरा लालटेन ही गायब हो जाएगा. राहुल गांधी के बिहार आने से कोई फर्क नहीं पड़ने वाला.

18:59 PM

Bihar Lok Sabha Election 2024: चिराग पासवान का बड़ा दावा

लोकसभा चुनाव के पहले चरण के मतदान के बाद चिराग पासवान ने कहा कि हम लोग बड़े अंतर से चुनाव जीत रहे हैं. अभी तक जो जानकारी मिली है लोगों ने एनडीए को वोट किया है.

18:52 PM

Bihar Lok Sabha Election 2024: 5 प्रतिशत कम हुआ मतदान

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार एचo आरo श्रीनिवास ने प्रेस कांफ्रेंस में कहा कि आज प्रथम चरण का पोलिंग समाप्त हो गया है. 7903 मतदान केंद्र में मतदान हुआ. 6 बजे तक चारो लोकसभा में 48.23 परसेंट हुआ मतदान.  2019 के मुकाबले 5 परसेंट मतदान कम हुआ.  

18:46 PM

Bihar Lok Sabha Election 2024: 7 मतदान केंद्रों पर वोटिंग का बहिष्कार

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी, बिहार एचo आरo श्रीनिवास ने कहा कुछ नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में 5 पोलिंग पार्टी को ड्रॉप करने के लिए वायु सेना के हेलीकॉप्टर का प्रयोग किया गया. वहीं 7 मतदान केंद्रों पर वोटिंग का बहिष्कार किया गया और इन मतदान केंद्रों पर ना के बराबर हुआ मतदान.

18:40 PM

Bihar Lok Sabha Election 2024: शाम 6 बजे तक 48.23 प्रतिशत हुआ मतदान

बिहार की 4 लोकसभा सीटों पर वोटिंग खत्म हो गई है. इन चारों सीटों पर लगभग 48.23 प्रतिशत वोटिंग हुई है.

17:43 PM

Bihar Lok Sabha Election 2024: शाम 5 बजे तक 46.32 प्रतिशत हुआ मतदान

गया में अबतक 48.54 फीसदी वोटर मतदान कर चुके.

नवादा में 42.02 फीसदी लोग ने अपना वोट डाला.

औरंगाबाद में 49.95 फीसदी वोट पड़ चुके.

जमुई में 47.09 फीसदी मतदान हो चुका है.

 

 

15:42 PM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में वोटिंग संपन्न

नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शाम 4 बजे वोटिंग संपन्न हो चुकी है. हालांकि, बाकी जगहों पर शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. सुरक्षा व्यवस्था को देखते हुए निर्वाचन पदाधिकारी ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र में शाम 4 बजे तक ही मतदान कराने का आदेश दिया था. पहले चरण की चारों लोकसभा के अंदर आने वाली 15 विधानसभा सीटें नक्सल प्रभावित हैं. यहां मतदान समाप्त हो चुका है. अब कड़ी सुरक्षा व्यवस्था में EVM को सेंटर पर जमा कराने की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है. 

15:14 PM

Bihar Lok Sabha Election 2024: दोपहर 3 बजे तक 32.41 प्रतिशत हुआ मतदान

  • गया में अबतक 39.35 फीसदी वोटर मतदान कर चुके.
  • नवादा में 37.77 फीसदी लोग ने अपना वोट डाला.
  • औरंगाबाद में 42.20 फीसदी वोट पड़ चुके.
  • जमुई में 44.46 फीसदी मतदान हो चुका है.
15:04 PM

Nawada Lok Sabha Chunav: वोट डालकर लौट रही महिला की सड़क हादसे में मौत

नवादा में मतदान करके लौट रही महिला की सड़क दुर्घटना में मौत हो गई. जानकारी के मुताबिक, घटना महादेव मोड़ के पास हुई. महिला की मौत की खबर के बाद पूरे परिवार में मातम छा गया. परिजनों का रो-रो कर बुरा हाल है.

13:28 PM

Jamui Lok Sabha Chunav: जमुई में Zee News के रिपोर्टर से पुलिस अधिकारी ने की हाथापाई

जमुई के सिकंदरा पोलिंग बूथ पर चुनाव कवरेज करने पहुंचे जी न्यूज के रिपोर्टर रजनीश के साथ बिहार पुलिस के अधिकारी ने धक्का-मुक्की की. रिपोर्टर के साथ धक्का-मुक्की करने वाले सब-इंस्पेक्टर का नाम बीएन राय बताया जा रहा है. ये घटना बूथ संख्या 240 की है. इसका वीडियो वायरल होने पर चुनाव आयोग ने संज्ञान लिया है. जमुई के डीएम ने जांच करने के आदेश दिए हैं. 

13:24 PM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: तेजस्वी यादव ने चारो सीटें जीतने का दावा किया

तेजस्वी यादव ने कहा कि पहले चरण की चारो सीटें हम भारी अंतर से जीत रहे हैं. उन्होंने कहा कि हमारे वोटरों में कोई कंफ्यूजन नहीं है. सभी लोग मौजूद सरकार से गुस्से में हैं. मोदी जी ने 2014 में जो कहा था वह पूरा नहीं किया. 2019 में जो कहे वह भी नहीं हुआ और 2024 में कुछ और कह रहे हैं. तेजस्वी ने कहा कि स्थानीय मुद्दे हावी हैं. हम लोग मजबूती के साथ फर्स्ट फेज की चारो सीट जीत रहे हैं.

11:28 AM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: दोपहर 1 बजे तक 30.37 प्रतिशत हुआ मतदान

  • गया: 30.40 फीसदी
  • नवादा: 27.23 प्रतिशत
  • औरंगाबाद: 29.06 फीसदी
  • जमुई: 34.25 प्रतिशत
11:19 AM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: सुबह 11 बजे तक कितनी हुई वोटिंग?

गया- 15.04%
औरंगाबाद- 14.50%
नवादा- 17.65%
जमुई- 19.33%

11:17 AM

Jamui Lok Sabha Chunav: जमुई में अपना वोट डालने पहुंचे डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी

पहले चरण में हो रहे जमुई लोकसभा अंतर्गत तारापुर विधानसभा में बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष और डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी भी अपना वोट डालने पहुंचे. मतदान के बाद पत्रकारों से बात करने के दौरान सम्राट चौधरी ने कहा कि देश में लोकतंत्र की मजबूती के लिए और देश को विकसित बनाने के लिए सभी मतदाता मतदान करें. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी तथा मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के नेतृत्व में देश आगे बढ़ रहा है. उन्होंने दावा किया कि बिहार में पहले चरण के तहत जिन चार लोकसभा सीटों पर आज मतदान हो रहा है, सभी पर एनडीए प्रत्याशी की जीत सुनिश्चित है.

11:02 AM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: BJP नेता शाहनवाज हुसैन का दावा- 0 पर आउट हो जायेगी RJD

बीजेपी के वरिष्ठ नेता शाहनवाज हुसैन ने कहा कि बिहार में चारों सीट पर वोटिंग हो रही है, काफी भीड़ आ रही है. उन्होंने कहा कि हमारी अपील है कि लोग घरों से निकले और वोट करें. शाहनवाज हुसैन ने दावा किया कि बिहार में 40 की 40 सीटें एनडीए जीतेगी. उन्होंने कहा कि 10% आज जीतेगी और 90% बाद में होने वाले 6 चरणों के मतदान में जीतेगी. उन्होंने कहा कि राजद एक बार फिर से शून्य पर आउट हो जाएगी. बीजेपी नेता ने लालू यादव को लेकर कहा कि लालू सिर्फ अपनी बेटी रोहिणी आचार्य के लिए छपरा में प्रचार करने गए हैं. RJD के और उम्मीदवार उनके लड़ रहे हैं, लेकिन उनके लिए वह नहीं जाते हैं. छपरा में राजद की स्थिति अच्छी नहीं है, इसीलिए लालू यादव कैंप कर रहे हैं.

10:53 AM

Nawada Lok Sabha Chunav: औरंगाबाद में पोलिंग ऑफिसर की तबियत बिगड़ी

लोकतंत्र के महापर्व में शामिल होने के लिए लोगों को भीषण गर्मी का सामना करना पड़ रहा है. भीषण गर्मी पड़ने की वजह से औरंगाबाद में बूथ संख्या 184 पर तैनात पोलिंग ऑफिसर की नाक से खून निकल आया.ब्लीडिंग होता देख उन्हें आराम करने के लिए हवा में बिठाया गया. वह नबीनगर में मध्य विद्यालय शाहपुर में शिक्षक हैं.

10:49 AM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: भारत को विश्व गुरु बनाने के लिए है यह चुनाव- गिरिराज सिंह

पहले चरण की वोटिंग के बीच केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने कहा कि यह चुनाव भारत को विश्वगुरू बनाने के लिए और मोदी को 400 पार करने के लिए मतदान हो रहा है. गिरिराज सिंह ने कहा कि टुकड़े-टुकड़े गैंग और चीन और पाकिस्तान की भाषा बोलने वालों को मतदाता करारा जवाब देंगे. उन्होंने कहा कि मैं दावे के साथ कह सकता हूं कि बिहार में चारो सीटें नरेंद्र मोदी के झोली में जाएंगी और देश में 400 पार होंगी. उन्होंने कहा कि टुकड़े टुकड़े गैंग में कोई चीन का भाषा बोल रहे है. परमाणु खत्म करने की बात कह रहे हैं. भारत को शक्तिहीन करने की कोशिश कर रहे हैं, वैसे लोगों को आज मतदाता करारा जवाब देंगे.

10:47 AM

Gaya Lok Sabha Election: गया के नक्सल प्रभावित इलाके में ड्रोन से रखी जा रही नजर

गया जिले के नक्सल प्रभावित इलाका इमामगंज विधानसभा क्षेत्र में कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच वोटिंग जारी है. मतदाता सुबह से ही मतदान केंद्र पहुंचकर अपने मताधिकार का प्रयोग करने में जुटे. कड़ी सुरक्षा व्यवस्था के बीच मतदान जारी है. वहीं नए वोटरों में काफी उत्साह है. लोगों ने बताया कि हम लोग एक अच्छे और कुशल नेता को चुनने आए हैं ताकि वे हमारे क्षेत्र को कुशल नेतृत्व के साथ विकास कर सके. बता दे की नक्सल प्रभावित इलाका होने के कारण कई स्थानों पर ड्रोन से निगरानी की जा रही है. नक्सल प्रभावित इलाका होने के कारण सुरक्षा बलों के द्वारा विशेष हेलीकाप्टर को भी लगाई गई है. क्षेत्र में हर जगह चपे चपे पर केंद्रीय फोर्स एवं जिला पुलिस की तैनाती किया गया है. इस दौरान महिला वोटरो में काफी उत्साह देखने को मिल रहा है.

10:00 AM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: जनता तय कर चुकी है- जी न्यूज से बोले संजय झा

जी न्यूज से बातचीत करते हुए जदयू के वरिष्ठ नेता संजय झा ने कहा कि बिहार में चुनाव पूरी तरह से साफ है या यूं कहें तो बिहार में चुनाव one way में हो रहा है. जनता मन बन चुकी है कि देश में किसके नेतृत्व में सरकार बनानी है. संजय झा ने कहा कि जिस तर्ज पर रोहिणी आचार्य ने राजीव प्रताप रूडी को लेकर बयान दिया है वह यह बताता है कि महागठबंधन के नेताओं की भाषा शैली किस तरह की है. उन्होंने कहा कि राजीव प्रताप रूडी का लंबा राजनीतिक अनुभव रहा है. उन्होंने छपरा में बड़े पैमाने पर विकास कार्य किए हैं, जिसे वहां की जनता जानती है. 

09:54 AM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा बोले- राष्ट्र को मजबूत करने के मतदान बहुत जरूरी

लोकसभा चुनाव में पहले चरण की वोटिंग के बीच बिहार के उपमुख्यमंत्री विजय सिन्हा ने जनता से बढ़-चढ़कर वोटिंग करने की अपील की. विजय सिन्हा ने कहा कि राष्ट्र को मजबूत करने के मतदान बहुत जरूरी है. उन्होंने कहा कि महागठबंधन के लोग बयान देकर सुर्खियों में बने रहना चाहते हैं, लेकिन बिहार की जनता और देश की जनता का अटूट विश्वास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ है.

09:48 AM

Nawada Lok Sabha Election: शादी के मंडप से सीधे वोट डालने पहुंची दुल्हन

लोकसभा चुनाव में अपने दायित्व को निभाने के लिए शेखपुरा में एक नवविवाहित जोड़े ने शादी मंडप से उठकर सीधा मतदान केंद्र पर जाकर अपना वोट डाला. यह नजारा शेखपुरा विधान सभा के शहर चकदिवान के वसंती कन्या मिडिल स्कूल के बूथ संख्या 68 पर देखने को मिला. यहां विवाहिता सुष्मिता अपने पति प्रदीप के साथ विवाह के पोशाक में ही वोट देने पहुंची. विवाहिता ने कहा कि पहली बार वोट देने आए हैं और वोट देने के बाद ही ससुराल के लिए जाऊंगी. सात फेरे लेने के बाद सुष्मिता अपने पति के साथ पहले वोट डालने पहुंची.

fallback

09:43 AM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने किया क्लीन स्वीप का दावा

डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी ने कहा कि बिहार की चार लोकसभा सीटों पर मतदान हो रहा है. उसे लेकर मैं मतदाताओं से विशेष अनुरोध करना चाहता हूं कि वे 'विकास, विकास और विकास' पर अपना वोट डालें. सम्राट ने कहा कि पिछले 10 वर्षों में पीएम मोदी द्वारा किए गए प्रगतिशील कार्यों और भ्रष्टाचार के खिलाफ उन्होंने जो लड़ाई लड़ी है, इसलिए आम लोग जाति और धर्म से ऊपर उठकर पीएम मोदी को वोट देगा.

09:21 AM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: सुबह 9 बजे तक हुई 7.88 फीसदी वोटिंग 

बिहार की चार लोकसभा सीटो पर मतदान जारी है. सुबह 9 बजे तक 7.88 फीसदी वोटिंग हुई है. जमुई लोकसभा सीट पर 9.12 %, नवादा में 7.10 फीसदी, गया में 9.30 फीसदी और औरंगाबाद में 6.01% वोटिंग हो चुकी है.

09:13 AM

Nawada Lok Sabha Election: नवादा में सिपाही की राइफल चोरी

नवादा के पकरीबरावां के राजेविघा गांव में बूथ पर एक सिपाही की राइफल चोरी होने की बात सामने आ रही है. जानकारी के मुताबिक, मतदान केंद्र से करीब 200 मीटर की दूरी पर बारात ठहरी हुई थी. आरोप है कि बरात में आए किसी शख्स ने राइफल चोरी की है. अभी तक राइफल बरामद नहीं हुई है. उत्तम कुमार के द्वारा पकरीबरावां थाना में प्राथमिक के लिए आवेदन दिया गया है. वहीं इस घटना में पुलिस ने बाराती के तीन लोगों को गिरफ्तार किया है.

09:05 AM

Gaya Lok Sabha Election: ई-रिक्शा से वोट डालने पहुंचे गया से RJD प्रत्याशी कुमार सर्वजीत

गया सीट से आरजेडी प्रत्याशी कुमार सर्वजीत अपनी पत्नी के साथ ई-रिक्शा से मतदान करने पहुंचे. बोधगया के मस्तीपुर मतदान केंद्र पर उन्होंने मतदान किया. ई रिक्शा से पहुंचने को लेकर वो चर्चा का विषय बने हुए हैं. बता दें कि कुमार सर्वजीत का मुख्य मुकाबला HAM संरक्षक व पूर्व सीएम जीतन राम मांझी से है. 

09:03 AM

Nawada Lok Sabha Election: नवादा में EVM में दिक्कत आने से वोटिंग में रुकी

नवादा जिले में वोटरों में काफी उत्साह देखा जा रहा है. लोग सुबह से लाइन में लगकर अपने मताधिकार का प्रयोग कर रहे हैं. हालांकि, रजौली प्रखंड क्षेत्र में 2 बूथों पर EVM  खराब होने की जानकारी मिल रही है. जिले के गढ़ दिवोर पंचायत भवन बूथ संख्या 323 व सवैयाटाड़ पंचायत स्थित सिमरतरी उर्दू विद्यालय 337 बूथ संख्या में EVM में दिक्कत आ गई है. 

08:34 AM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: वोटरों से RJD नेता मनोज झा की अपील

आरजेडी के राज्यसभा सांसद मनोज झा ने वोटरों से अपील करते हुए कहा कि गया और जमुई रिजर्व सीट है. नवादा और औरंगाबाद ओपन सीट है, लेकिन प्रत्याशियों का चयन और भूमिका देखिए और एक जो रोजगार के लिए हाहाकार मचा हुआ है, उसको लेकर लगता है कि लोग अपनी भागीदारी सुनिश्चित करेंगे.

08:32 AM

Jamui Lok Sabha Chunav: भगवान की पूजा करके वोट डालने जाएंगे जमुई से NDA प्रत्याशी अरुण भारती

 

08:29 AM

Jamui Lok Sabha Chunav: मतदाताओं से चिराग पासवान की अपील

लोजपा (रामविलास) के राष्ट्रीय अध्यक्ष चिराग पासवान ने लोकतंत्र का महापर्व के आगाज के साथ मतदाताओं से वोटिंग करने की अपील की. उन्होंने कहा कि लोकतंत्र का महापर्व आज से शुरू हो रहा है. आज प्रथम चरण के लिए मतदान होना है. ऐसे में मैं जमुई लोकसभा क्षेत्र की देवतुल्य जनता से आग्रह करता हूं की बेहतर जमुई के निर्माण और "शिक्षित जमुई-स्वस्थ जमुई" के लिए अधिक से अधिक अपने मतों का प्रयोग करें.

 

08:19 AM

Jamui Lok Sabha Chunav: जमुई में बूथ संख्या 48 पर EVM खराब

जमुई में महिला मतदाता बढ़-चढ़कर मतदान केंद्रों में पहुंच रहीं हैं. सुबह से ही महिलाओं की लंबी कतार देखने को मिल रही है. वहीं बूथ संख्या 48 पर EVM के खराब होने के कारण मतदान कुछ समय के लिए बाधित रहा. हालांकि, ठीक होने के बाद वोटिंग सुचारू रूप से चालू हो गई है. उधर नीमारंग इलाके के उत्क्रमित उर्दू मध्य विद्यालय, कन्या प्राथमिक मकतब निमारंग सुबह 7:00 से वोटिंग चालू हो गई. जिसमें पुरुष मतदाता के साथ-साथ महिला मतदाता की संख्या भी काफी देखी जा रही है.

08:15 AM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: कई दिग्गजों की किस्मत का होगा फैसला

पहले चरण के मतदान में बिहार के कई दिग्गजों की किस्मत का फैसला होगा. गया में एनडीए की तरफ से जीतन राम मांझी चुनावी मैदान में हैं. मांझी का मुकाबला आरजेडी के कुमार सर्वजीत से है. जमुई में चिराग पासवान के जीजा अरुण भारती के भाग्य का फैसला होना है. उनके सामने आरजेडी से अर्चना रविदास हैं. नवादा से बीजेपी के विवेक ठाकुर तो आरजेडी के श्रवण कुशवाहा एक-दूसरे को टक्कर दे रहे हैं. वहीं एक निर्दलीय प्रत्याशी विनोद यादव भी यहां से ताल ठोक रहे हैं. औरंगाबाद की अगर बात करें तो बीजेपी ने यहां से सुशील सिंह और लालू यादव ने अभय कुशवाहा को टिकट दिया है.

08:09 AM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: कंट्रोल रूम से रखी जा रही है नजर- मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी

बिहार में चार लोकसभा सीटों पर आज मतदान शुरू हो चुका है. इसको लेकर पटना में इलेक्शन कमीशन के कार्यालय में कंट्रोल रूम बनाया गया है. जहां से मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी और अन्य अधिकारियों की पैनी नजर है. मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी एचआर श्रीनिवास ने बताया कि सभी जगह पर शांतिपूर्ण तरीके से मतदान चल रहा है. सभी जगह पर फोर्स तैनात है. उन्होंने कहा कि 2019 और 2020 में भी शांतिपूर्ण तरीके से मतदान हुआ था. इस बार भी ऐसे ही होगा. उन्होंने कहा कि कंट्रोल रूम की टीम की सभी गतिविधि पर नजर है. जो भी शिकायत आ रही है उसपर तुरंत एक्शन लिया जा रहा है.

08:05 AM

Bihar Lok Sabha Election 2024 Live: मतदाताओं में सुबह से ही दिख रहा भारी उत्साह

बिहार की चारों सीटें जमुई, औरंगाबाद, नवादा और गया में वोटिंग शुरू हो चुकी है. सुबह से ही वोटर्स की लंबी-लंबी कतारें लगी हुई हैं. मतदान के लिए मतदाताओं में भारी उत्साह नजर आ रहा है. बता दें कि  इस चरण की चारों सीटों पर कुल 76,01,629 मतदाता हैं. सबसे ज्यादा 20 लाख वोटर्स नवादा में है.

08:02 AM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: नक्सल क्षेत्रों में 4 बजे तक वोटिंग 

चुनाव के मद्देनजर सुरक्षा के पूरे इंतजाम किए गए हैं. आपातकालीन स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए एयर एंबुलेंस मौजूद रहेगी. निर्वाचन पदाधिकारी के मुताबिक, नक्सल प्रभावित क्षेत्र में मतदान शाम 4 बजे तक कराए जाएंगे. उन्होंने बताया कि पहले चरण की चारों लोकसभा के अंदर आने वाली 15 विधानसभा सीटें नक्सल प्रभावित हैं. जहां 4 बजे तक ही मतदान होगा. जबकि 9 विधानसभा क्षेत्रों में शाम 6 बजे तक वोट डाले जाएंगे. 4 लोकसभा सीट के 24 विधानसभा क्षेत्र में मतदान सुबह 7 बजे शुरू हो चुके हैं. 

08:01 AM

Aurangabad Lok Sabha Chunav: औरंगाबाद में 251 अति संवेदनशील बूथों पर मतदान जारी

औरंगाबाद में 2,040 मतदान केंद्र बनाए गए हैं. जिन्हें 213 सेक्टर में बांटा गया है. 357 संवेदनशील बूथ, जबकि 251 अति संवेदनशील बूथ बनाए गए हैं. 7 लेयर की सुरक्षा के बीच आज वोट डाले जाएंगे. औरंगाबाद शहर में सुबह 7 बजे से 6 बजे शाम तक वोट डाले जाएंगे. जबकि अन्य 5 विधानसभा सीटों पर 7 बजे से 4 बजे तक वोट डाले जा सकेंगे.

08:00 AM

Aurangabad Lok Sabha Chunav: औरंगाबाद में होने वाले लोकसभा चुनाव को लेकर सभी तैयारियां पूरी हो चुकी है. कुल 18 लाख 11 हजार 564 मतदाता आज अपना वोट डालेंगे. जिसमें पुरुष मतदाताओं की संख्या 9 लाख 77 हजार, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 8 लाख 93 हजार 534 है. जबकि थर्ड जेंडर की संख्या 39 हैं. 

07:57 AM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: अतिसंवेदनशील कैटेगरी में 5 हजार से ज्यादा बूथ

पहले चरण में कुल 7903 बूथ बनाए गए हैं, जिनमें 5,021 बूथों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है. इस चरण में 63.5 फीसदी यानी 5021 बूथ अति संवेदनशील घोषित किए गए हैं. औरंगाबाद में 1701, गया में 995, नवादा में 666 और जमुई में 1659 बूथों को अति संवेदनशील घोषित किया गया है.

07:54 AM

Bihar Lok Sabha Chunav 2024: कौन-कौन सी सीटों पर हो रहा मतदान

पहले चरण में चार लोकसभा सीटों औरंगाबाद, नवादा, गया और जमुई में मतदान होगा. इन चारों सीटों पर 38 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं, जिनमें से 6 कैंडिडेट राष्ट्रीय पार्टियों से हैं. वहीं क्षेत्रीय दलों से 5 उम्मीदवार शामिल हैं. इसके अलावा 13 कैंडिडेट निर्दलीय हैं और 14 अन्य निबंधित दलों के प्रत्याशी भी भाग्य आजमा रहे हैं.  

Trending news