Lok Sabha Election 2024: 5 दिन में दूसरी बार बिहार आ रहे PM मोदी, सम्राट को मिली बड़ी जिम्मेदारी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2140491

Lok Sabha Election 2024: 5 दिन में दूसरी बार बिहार आ रहे PM मोदी, सम्राट को मिली बड़ी जिम्मेदारी

PM Modi Bihar Visit: एनडीए में वापसी करने के बाद नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री को बिहार आने के लिए आमंत्रित किया था, लेकिन मोदी का बिहार दौरा तय ही नहीं हो पा रहा था. कई बार प्लान बना और कैंसिल हो गया. फिर आखिरकार 2 मार्च को प्रधानमंत्री ने बिहार की धरती पर कदम रखे.

पीएम नरेंद्र मोदी-सीएम नीतीश कुमार

PM Modi Bihar Visit: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आगामी बुधवार (6 मार्च) को एक बार फिर से बिहार आ रहे हैं. इससे पहले वह शनिवार (2 मार्च) को बिहार के औरंगाबाद और बेगूसराय जिले आए थे. सीएम नीतीश कुमार की एनडीए में वापसी के बाद ये पहला मौका था जब पीएम मोदी बिहार आए थे. मंच से नीतीश कुमार ने ना सिर्फ अपनी गलती स्वीकार की, बल्कि दोबारा ऐसी गलती नहीं करने का वादा भी किया और मोदी से बिहार आते रहने की अपील की. शायद मुख्यमंत्री की अपील प्रधानमंत्री के दिल में इतनी गहराई तक उतर गई, कि वह 5 दिन के अंदर दूसरी बार बिहार आ रहे हैं. 

इससे पहले तक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बिहार से थोड़ी दूरी बना चुके थे और इसका कारण थे मुख्यमंत्री नीतीश कुमार. दरअसल, नीतीश कुमार से मिले धोखे से प्रधानमंत्री काफी आहात हुए थे. बिहार चुनाव में नीतीश कुमार के खिलाफ एंटी इनकंबेंसी इतनी हावी थी कि उनकी सरकार जानी तय मानी जा रही थी. महागठबंधन को लीड कर रहे तेजस्वी यादव की ताजपोशी की तैयारियां शुरू हो चुकी थीं. लेकिन फिर मोदी ने मैदान में उतरकर पूरा गेम ही बदल डाला. आरजेडी भले ही सबसे बड़ी पार्टी बनकर उभरी लेकिन एनडीए को बहुमत हासिल हुआ. बीजेपी के पास जेडीयू से ज्यादा सीटें होने के बाद पीएम मोदी ने नीतीश कुमार को ही मुख्यमंत्री बनाने का समर्थन किया और वह बने भी. लेकिन इसके बाद नीतीश ने 2022 में बीजेपी से नाता तोड़कर महागठबंधन के साथ सरकार बना ली. उस वक्त पीएम मोदी को तगड़ा झटका लगा था. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: 2 दिन, 2 धड़े और 2 रैलियां..., दोनों कार्यक्रमों में आई भीड़ में छिपा है बड़ा सियासी संदेश

एनडीए में वापसी करने के बाद नीतीश कुमार ने प्रधानमंत्री को बिहार आने के लिए आमंत्रित किया, लेकिन मोदी का बिहार दौरा तय ही नहीं हो पा रहा था. कई बार प्लान बना और कैंसिल हो गया. फिर आखिरकार 2 मार्च को प्रधानमंत्री ने बिहार की धरती पर कदम रखे. यहां जब मंच से नीतीश कुमार ने अपनी गलती स्वीकार कर ली तो पीएम मोदी भी पुराने सारे गिले-शिकवे भूल गए. अब वह फिर से बिहार आने वाले हैं. इस बार उनका कार्यक्रम बेतिया में है. यहां वे 20 हजार करोड़ रुपये से अधिक की योजनाओं का शिलान्यास और उद्घाटन करेंगे. साथ ही कई रेलवे परियोजनाओं का भी उद्घाटन करेंगे. 

ये भी पढ़ें- Lok Sabha Election 2024: लालू परिवार के एक और सदस्य की राजनीति में एंट्री! RJD चीफ ने रोहिणी को लॉन्च करके PM मोदी को दे दिया बड़ा हथियार?

प्रधानमंत्री के इस कार्यक्रम को सफल बनाने की जिम्मेदारी खुद उपमुख्यमंत्री सम्राट चौधरी ने संभाल रखी है. डिप्टी सीएम रविवार (3 मार्च) को कार्यक्रम स्थल पहुंचे और वहां तैयारियों का जायजा लिया.  यहां सम्राट ने कहा कि डबल इंजन की सरकार लगातार बिहार के विकास के लिए काम कर रही है. 1947 से 2014 तक जितनी योजनाएं बिहार को नहीं मिली उससे अधिक योजनाएं प्रधानमंत्री ने बिहार को दी है. उन्होंने कहा कि चंपारण की रैली पूरी तरह सफल होगी जिसमें योजनाओं की बड़ी सौगात प्रधानमंत्री दे रहे हैं. 

Trending news