Lok Sabha Election 2024: झारखंड में 14 सीटों पर 2.55 करोड़ से ज्यादा वोटर, वेबकास्टिंग के जरिए बूथों की निगरानी
Advertisement

Lok Sabha Election 2024: झारखंड में 14 सीटों पर 2.55 करोड़ से ज्यादा वोटर, वेबकास्टिंग के जरिए बूथों की निगरानी

Lok Sabha Election 2024: झारखड में इस बार लोकसभा चुनाव में 2.55 करोड़ से ज्यादा वोटर्स मतदान करने वाले हैं. इस बात की जानकारी झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने दी.

2.55 करोड़ से ज्यादा वोटर

रांची: झारखंड की 14 लोकसभा सीटों पर स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण मतदान संपन्न कराने के लिए पर्याप्त संख्या में सुरक्षा बलों की तैनाती सुनिश्चित की जाएगी. वेबकास्टिंग के जरिए एक-एक बूथ पर मतदान प्रक्रिया की निगरानी की जाएगी. यह जानकारी झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने शनिवार शाम एक प्रेस कांफ्रेंस में दी. उन्होंने कहा कि भारत निर्वाचन आयोग के निर्देशों का शत-प्रतिशत अनुपालन कराते हुए लोकतंत्र के महापर्व में ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं की भागीदारी सुनिश्चित कराने के लिए पूरे राज्य में अभियान चलाया जा रहा है.

राज्य में 16 मार्च, 2024 की तारीख तक अपडेट की गई मतदाता सूची के अनुसार इस बार 2 करोड़ 55 लाख 18 हजार 642 लोग मताधिकार का उपयोग कर सकेंगे. इनमें पुरुष वोटरों की संख्या 1 करोड़ 29 लाख 97 हजार 325 है, जबकि महिला मतदाताओं की संख्या 1 करोड़ 25 लाख 20 हजार 910 है. इनके अलावा थर्ड जेंडर के 407 मतदाता हैं. वोटर लिस्ट में इस बार रिकॉर्ड संख्या में जुड़े नए वोटरों की संख्या 22 लाख 33 हजार है. इनमें 11 लाख 39 हजार 960 महिलाएं और 10 लाख 93 हजार 718 पुरुष वोटर हैं.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि आयोग के निर्देशानुसार, 85 वर्ष से अधिक उम्र के मतदाताओं और दिव्यांग मतदाताओं को उनके अनुरोध पर घर से वोटिंग करने की सहूलियत दी जाएगी. जरूरत के अनुसार उनके मतदान केंद्र तक पहुंचने के लिए निःशुल्क आवागमन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी. लोग अपने मतदान केंद्रों की जानकारी अपने कंप्यूटर और मोबाइल पर भी प्राप्त कर सकेंगे. किसी भी तरह की शिकायत लोग आयोग की ओर से जारी सी-विजिल एप पर दर्ज करा सकेंगे. शिकायतों का निपटारा निर्धारित समय सीमा के भीतर किया जाएगा.

मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने कहा कि चुनाव की घोषणा के साथ ही राज्य में आदर्श आचार संहिता लागू हो गई है। उन्होंने राजनीतिक दलों और सभी लोगों से इसका अनुपालन करने की अपील की. उन्होंने कहा कि आयोग के निर्देशों का उल्लंघन करने पर सख्त कार्रवाई की जाएगी.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- Jharkhand Cabinet Meeting: चंपई कैबिनेट की बैठक में 53 एजेंडों पर लगी मुहर, स्कूली बच्चों के लिए बड़ा एलान

Trending news