Bihar Politics: चुनावी रणनीति बनाने के लिए पॉलिटिकल वॉर रूम तैयार, जानें- किसके वॉर रुम में क्या?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2164782

Bihar Politics: चुनावी रणनीति बनाने के लिए पॉलिटिकल वॉर रूम तैयार, जानें- किसके वॉर रुम में क्या?

Bihar Politics: लोकसभा चुनाव 2024 को देखते हुए बिहार के सभी राजनीतिक दलों ने चुनावी रणनीति बनाने के लिए पॉलिटिकल वॉर रूम तैयार कर लिया है.

पॉलिटिकल वॉर रूम तैयार

पटना: लोकसभा 2024 की तैयारी में बिहार की लगभग सभी राजनीतिक पार्टियों की अंतिम चरण में है. इसी कड़ी में सभी दलों ने चुनावी मैदान में उतरने के पहले 'वॉर रूम' तैयार कर लिए हैं. इसी वॉर रूम से पार्टी के नीति निर्धारकों के निर्देशों का पालन करने के लिए प्रदेश से लेकर बूथ स्तर तक के कार्यकर्ताओं को न केवल सूचना पहुंचाई जाएगी, बल्कि, बूथ स्तर तक की तैयारियों की समीक्षा भी की जा सकेगी. सबसे गौर करने वाली बात यह है कि इस तैयारी को लेकर कोई भी दल पीछे नहीं दिख रहा. भाजपा हो या राजद, जदयू या कांग्रेस, सभी ने इसकी तैयारी कर रखी है. भाजपा की बात करें तो यहां आईटी सेल से लेकर सोशल मीडिया की टीम पूरी तरह सक्रिय हो गई है.

बताया जाता है कि सोशल मीडिया की टीम में प्रखंड से लेकर प्रदेश स्तर तक करीब 12 हजार से अधिक लोगों को जोड़ा गया है, जो पार्टी के पक्ष में प्रचार और प्रसार कर रहे हैं. कई वॉट्सएप ग्रुप भी बनाए गए हैं. भाजपा ने सभी संगठनात्मक जिले में 21-21 लोगों की टीम भी बनाई है. वहीं जदयू ने भी लोकसभा चुनाव को लेकर करीब सभी बूथों पर सात सदस्यीय समिति गठित की है. यहां भी वॉर रूम तैयार किए गए हैं जो देश की हर राजनीतिक गतिविधियों पर नजर बनाकर रख रही है और उसके जवाब में अपनी पार्टी का प्रचार-प्रसार में जुट गई है.

जदयू के एक नेता बताते हैं कि मुख्यालय से लेकर बूथ स्तर तक वॉट्सएप ग्रुप तैयार हैं. राजद भी इस चुनाव में डिजिटल मंच को भुनाने में जुटी है. वॉर रूम में राष्ट्रीय कार्यसमिति से लेकर बूथ स्तर तक के सदस्यों की जानकारी रखी गई है. इस वॉर रूम का पूरा कंट्रोल खुद राजद नेता तेजस्वी यादव अपने हाथ में रखे हुए हैं. बताया जाता है कि यहां से तैयारियों की जानकारी और निगरानी भी की जा रही है. कांग्रेस भी इस बार सोशल मीडिया का प्रयोग करने में पीछे नहीं रहने वाली है. बताया जाता है कि प्रदेश स्तर पर बना वॉर रूम राष्ट्रीय स्तर पर बने वॉर रूम से जुड़ा है और उसी के दिशानिर्देश पर कार्य कर रहा है.

इनपुट- आईएएनएस

ये भी पढ़ें- Bihar Seat Sharing: उपेंद्र कुशवाहा ने BJP के इस ऑफर को किया मंजूर, NDA से नाराजगी दूर

Trending news