Jharkhand Lok Sabha Chunav: पांचवें चरण के मतदान में महिलाएं नंबर 1, पुरुष रह गए पीछे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2259452

Jharkhand Lok Sabha Chunav: पांचवें चरण के मतदान में महिलाएं नंबर 1, पुरुष रह गए पीछे

Jharkhand Lok Sabha Chunav: अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि तीनों सीटों पर कुल मिलाकर 63.21 फीसदी लोगों ने मतदान किया है. गांडेय विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में 68.92 प्रतिशत मतदान हुआ है. चतरा में 63.69 प्रतिशत, कोडरमा में 61.81 प्रतिशत और हजारीबाग में 64.39 प्रतिशत मतदान हुआ है.

मतदान में महिला मतदाताओं ने पुरुषों को पीछे छोड़ा

Jharkhand Lok Sabha Chunav: झारखंड में 20 मई को पांचवें चरण में तीन लोकसभा सीटों पर हुए मतदान में भी महिला मतदाताओं ने पुरुषों को पीछे छोड़ दिया. इन लोकसभा सीटों के अंतर्गत कुल 16 विधानसभा क्षेत्र आते हैं और सभी क्षेत्रों में महिलाओं के मतदान का प्रतिशत पुरुषों की तुलना में ज्यादा रहा. यह जानकारी झारखंड अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डॉ. नेहा अरोड़ा ने बुधवार शाम एक प्रेस कांफ्रेंस में दी. 

उन्होंने बताया कि कोडरमा लोकसभा सीट में पुरुषों की तुलना में महिला मतदाताओं का मतदान प्रतिशत 15.86 फीसदी ज्यादा रहा. यहां 70 फीसदी महिला मतदाताओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया. जबकि, पुरुष मतदाताओं का प्रतिशत 54.15 रहा. इस सीट के बगोदर विधानसभा क्षेत्र में वोट डालने वाली महिला मतदाताओं का प्रतिशत राज्य में अब तक सबसे ज्यादा रहा. यहां 74.49 महिलाओं ने मतदान किए, जबकि पुरुषों में 53.23 फीसदी लोग बूथों तक पहुंचे.

उन्होंने बताया कि चतरा लोकसभा सीट के लिए वोटिंग में महिला मतदाताओं की भागीदारी 68.06 फीसदी रही, जबकि पुरुषों का मतदान प्रतिशत 59.50 रिकॉर्ड किया गया. इसी तरह हजारीबाग लोकसभा सीट में 67.63 प्रतिशत महिलाओं ने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इनकी तुलना में मतदान करने वाले पुरुषों का प्रतिशत 61.34 रहा. पांचवें चरण के संपन्न चुनाव में मतदान के फाइनल आंकड़े भी आ गए हैं.

अपर मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी ने बताया कि तीनों सीटों पर कुल मिलाकर 63.21 फीसदी लोगों ने मतदान किया है. गांडेय विधानसभा क्षेत्र के उपचुनाव में 68.92 प्रतिशत मतदान हुआ है. चतरा में 63.69 प्रतिशत, कोडरमा में 61.81 प्रतिशत और हजारीबाग में 64.39 प्रतिशत मतदान हुआ है. आदर्श आचार संहिता लागू होने के बाद से अब तक झारखंड में 1 अरब, 28 करोड़ 49 लाख से अधिक मूल्य की अवैध सामग्री और नकदी जब्त की गई है.

यह भी पढ़ें:East Champaran Lok Sabha Seat: मोतिहारी में पीएम मोदी और CM योगी की चुनावी सभा के बाद भी राधामोहन सिंह की नींद उड़ी

झारखंड के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी के. रवि कुमार ने बुधवार को गोड्डा जिले के शहरी क्षेत्रों में अवस्थित विभिन्न मतदान केंद्रों का निरीक्षण कर मतदान की तैयारियों का जायजा लिया. उन्होंने सभी बीएलओ को निर्देश दिया कि मतदान से पहले ज्यादा से ज्यादा मतदाताओं तक इन्फॉर्मेशन स्लिप पहुंचाने का लक्ष्य पूरा करें.

इनपुट: आईएएनएस

Trending news