close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार : मानसून सत्र आज से, चमकी बुखार, लॉ एंड ऑर्डर के कारण हंगामेदार रहने के आसार

लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत के बाद भी एनडीए सरकार चमकी बुखार और नीति आयोग की रिपोर्ट में स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में घिरती दिख रही है. नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार को फिसड्डी राज्यों में रहने के मामले पर भी विपक्ष राज्य सरकार को घेरने की तैयारी में है.

बिहार : मानसून सत्र आज से, चमकी बुखार, लॉ एंड ऑर्डर के कारण हंगामेदार रहने के आसार
बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र आज से. (फाइल फोटो)

पटना : बिहार विधानसभा के मानसून सत्र आय यानी शुक्रवार से शुरू होने जा रहा है. विपक्ष इस पूरे सत्र में चमकी बुखार और लॉ एंड ऑर्डर पर सरकार को घेरने की तैयारी में है. साथ ही कहा जा रहा है कि इस सत्र में नेता प्रतिपक्ष तेजस्वी यादव शामिल हो सकते हैं. बिहार विधानमंडल का मानसून सत्र शुक्रवार से शुरू होकर 26 जुलाई तक चलेगा. कुल 21 बैठकों के लिए निर्धारित यह सत्र हंगामेदार रहने की संभावना है.

लोकसभा चुनाव में बड़ी जीत के बाद भी एनडीए सरकार चमकी बुखार और नीति आयोग की रिपोर्ट में स्वास्थ्य सेवाओं के मामले में घिरती दिख रही है. नीति आयोग की रिपोर्ट में बिहार को फिसड्डी राज्यों में रहने के मामले पर भी विपक्ष राज्य सरकार को घेरने की तैयारी में है. दूसरी तरफ बिगड़ती कानून व्यवस्था को लेकर भी विपक्ष आक्रामक है. वहीं, फिलहाल सत्ता पक्ष बैकफुट पर नजर आ रहा है.

आरजेडी समेत अन्य विपक्षी दलों ने सत्ता पक्ष पर हमले भी शुरू कर दिए हैं. इन्सेफेलाइटिस से 171 बच्चों की मौत को विपक्ष प्रमुख मुद्दा बनाने जा रहा है. आरजेडी ने सरकार को चुनौती देते हुए कह भी दिया है कि सत्ता पक्ष से सवाल पूछे जाएंगे और वह जवाब देने के लिए तैयार रहे.

आरजेडी प्रवक्ता भाई वीरेंद्र का कहना है कि राज्य में खराब विधि-व्यवस्था के साथ-साथ पयेजल मुख्य मुद्दा रहेगा. आरजेडी केंद्र सरकार के द्वारा 2014 में किए गए उस वादे पर भी सरकार को घेरेगी, जिसमें मुजफ्फरपुर में 100 बेड वाले आईसीयू के निर्माण की बात कही गई थी.

वहीं, बिहार सरकार के मंत्री नीरज कुमार ने कहा है कि सदन कार्य संचालन नियमावली से चलता है. अपेक्षा है कि सदन में जनहित के सवाल को विपक्ष उठाये और यह विपक्ष का नैतिक अधिकार है. सरकार उसका जबाब देगी. यह निश्चित रूप से बिहार की जनता ने जो जनादेश दिया है सवाल जो भी आयेगा सरकार जवाब देगी.

विपक्ष के सवाल पर बिहार सरकार के मंत्री विनोद नारायण झा ने कहा कि किसी भी विषय पर प्रशन पूछा जाता है तो इसमें कोई बुराई नहीं है. सरकार जवाब देगी. लेकिन हुल्लड़ करने का अधिकार लोकतंत्र उन्हें नही देती है. उन्होंने कहा कि बिहार के विपक्ष विशेषकर आरजेडी का स्वभाव दबंगई करने का है.