बेतिया के कारोबारी ने की मिसाल कायम, देसी तकनीक का प्रयोग कर बटेर की फार्मिंग से कर रहा लाखों की कमाई
Advertisement

बेतिया के कारोबारी ने की मिसाल कायम, देसी तकनीक का प्रयोग कर बटेर की फार्मिंग से कर रहा लाखों की कमाई

Bettiah: बिहार के बेतिया में एक कारोबारी बटेर चिड़िया के व्यवसाय को लेकर चर्चा का विषय बना हुआ है. शेख गुलाब नामक कारोबारी ने अपने काम के माध्यम से मिसाल कायम की है. वह देसी तकनीक के माध्यम से बटेर चिड़िया के चूजे निकाल कर व्यापार कर रहा है. 

(फाइल फोटो)

Bettiah: बिहार के बेतिया में एक कारोबारी बटेर चिड़िया के व्यवसाय को लेकर चर्चा का विषय बना हुआ है. शेख गुलाब नामक कारोबारी ने अपने काम के माध्यम से मिसाल कायम की है. वह देसी तकनीक के माध्यम से बटेर चिड़िया के चूजे निकाल कर व्यापार कर रहा है. इसके अलावा हर महीने इससे लाखों की कमाई कर रहा है. जिसके कारण लोग उसकी सराहना कर रहे हैं. 

7 दिनों में बिक जाते हैं चूजें
दरअसल, बेतिया के मझौलिया के गढ़वा का एक कारोबारी इन दिनों काफी चर्चा में है. यहां पर एक कारोबारी बटेर चिड़िया का पालन कर उसके अंडों से व्यवसाय को नया मोड़ दिया है. कारोबारी शेख गुलाब बेतिया जिले का इकलौता ऐसा कारोबारी है जो बटेर चिड़िया की फार्मिंग देसी तकनीक से कर रहा है. कारोबारी हर महीने दो हजार अंडों से देसी तकनीक के द्वारा चूजे निकालता है. कारोबारी के सारे चूजे 7 दिनों के बाद बिक जाते हैं. कारोबारी एक लाख की लागत से हर महीने हजारों की कमाई कर रहा है. वहीं, शेख की साल भर में लाखों की कमाई हो रही है. 

16 रुपये है एक चूजे की कीमत
कारोबारी बटेर चिड़िया की फार्मिंग और उनके अंडे से चूजे बिल्कुल देसी तकनीक के माध्यम निकाल रहा है. अंडे से निकले चूजों को जिले से बाहर भी भेजा जाता है. शेख गुलाब ने बताया कि बटेर चिड़िया के दो सौ नर और मादा उनके पास हैं. उन्होंने बताया कि बटेर के ही दिए गए अंडों को देसी तकनीक से बनाई गई मशीन में डालते हैं. उसके बाद उन्हीं अंडों से बच्चे निकलते हैं. उसके बाद चूजे 7 दिनों तक हीट में रहते हैं. जिसे 7 दिनों के बाद बेच दिया जाता है. वहीं,एक बच्चा लगभग 16 रुपये का बिकता है. 

पांच लोगों को दिया रोजगार
यह चंपारण में इकलौता बटेर का फार्मिंग है. जहां पर देसी तकनीक का प्रयोग कर अंडों से चूजे निकाले जाते हैं. शेख गुलाब ने बताया कि इस फॉर्मिक में उन्होंने पांच लोगों को रोजगार भी दिया है. उन्होंने आगे बताया कि इसमें लगभग तीन लाख रुपये की लागत लग चुकी है. अगर सरकार इसके लिए मदद करे तो इस फार्मिंग को बड़े कारोबार में बदला जा सकता है. हालांकि अभी शेख गुलाब देसी तकनीक से अच्छी कमाई कर रहे हैं. 

(रिपोर्टर-धनंजय द्विवेदी)

ये भी पढ़िये: Neha Malik Birthday Photos: प्रिंसेस की तरह दिख रही हैं नेहा मलिक, मां के साथ शेयर की बर्थडे की फोटोज

Trending news