Bettiah News: 210 परिवारों को CM नीतीश का बड़ा तोहफा! अभी तक थे भूमिहीन अब हो गए जमीन के मालिक, जानें कैसे
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2436280

Bettiah News: 210 परिवारों को CM नीतीश का बड़ा तोहफा! अभी तक थे भूमिहीन अब हो गए जमीन के मालिक, जानें कैसे

Bettiah News: बिहार की नीतीश सरकार वर्ष 2014 से ही भूमिहीनों को जमीन उपलब्ध कराती आ रही है. हजारों परिवारों को लाभ मिल चुका है. इसके बाद भी भूमिहीनों की संख्या में कमी नहीं आ रही है.

जमीन स्कीम के लाभार्थी

Bettiah News: बिहार के भूमिहीन परिवारों के लिए नीतीश सरकार की एक योजना की जितनी तारीफ की जाए, वह कम है. इस योजना में बीपीएल भूमिहीन परिवारों को पांच डिसमिल जमीन उपलब्ध कराई जाती है. सूबे में अब भी हजारों ऐसे परिवार रह रहे है, जिन्हें एक अदद अपना आशियाना बनाने को भूमि उपलब्ध नहीं है. ऐसे परिवार जैसे-तैसे जिंदगी काट रहे है. अपना जमीन का एक टुकड़ा नहीं होने के कारण ये लोग पीएम आवास योजना का लाभ नहीं ले सकते हैं. क्योंकि सरकार का नियम है कि जब तक आवास बनाने के लिए खुद के नाम जमीन नहीं होगी, तब तक योजना के लाभ से वंचित रहेंगे. हालांकि, ऐसे भूमिहीन परिवारों को बिहार सरकार अपने स्तर से 5 डिसमिल भूमि उपलब्ध कराती रही है. इसी कड़ी में बेतिया जिले में 210 भूमिहीन परिवारों को 5-5 डिसमिल वास भूमि के कागजात दिए गए. 

अब ये भूमिहीन परिवार जमीन के मालिक हो गए हैं. इस जमीन पर ये लोग अपने सपनों का घर बनाएंगे. जमीन के कागज हाथ में मिलने से लोगों के आंखों में खुशी के आंसू झलक उठे. अभियान बसेरा कार्यक्रम के तहत डीएम दिनेश कुमार राय ने नारकटियागंज में कैम्प लगा वास भूमि के कागज वितरण किए. इस अवसर पर सिकटा विधायक वीरेंद्र प्रसाद गुप्ता भी मौजूद रहे. बता दें कि नरकटियागंज अंचल के 56, गौनाहा अंचल के 61, लौरिया अंचल के 15, सिकटा अंचल के 59 और मैनाटाड़ अंचल के 19 लाभार्थियों के बीच जमीन के कागज वितरित किए गए. सरकार के अभियान बसेरा कार्यक्रम के तहत समाज के आखिरी पायदान पर खड़े भूमिहीनो को जब पर्चा वितरण किया गया तो सभी के आँखों में आंसू थे. 

ये भी पढ़ें- Motihari Good News: अरे वाह! मोतिहारी में भी शुरू हो गई ब्लिंकिट जैसी सर्विस, घर बैठे मंगाएं फल और सब्जियां

जो आज तक खुले आसमान में रहने को मजबूर थे, उन्हें आज सरकारी योजना से जमीन मिल गई है. अब ये उस पर अपने सपनों का महल बनाएंगे. उनकी खुशी का कोई ठिकाना नहीं था. सभी डीएम को धन्यवाद दे रहे थे. डीएम दिनेश कुमार राय ने बताया कि अभियान बसेरा अभियान के तहत भूमिहीन परिवारों को पर्चा वितरण किया गया. वहीं वीरेंद्र गुप्ता ने कहा हमारी सरकार से यही मांग रहती है कि गरीबों को जमीन दी जाए. जो जमीन सरकारी है, वह जमीन हमारी है.

धनंजय द्विवेदी की रिपोर्ट

बिहार-झारखंड की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Bihar-Jharkhand News in Hindi और पाएं Bihar-Jharkhand latest news in hindi हर पल की जानकारी. बिहार-झारखंड की हर खबर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news