Bihar Four Lane Road: छपवा-बगहा फोर लेन को मिली स्वीकृति, गंडक नदी पर भी बनेगा पुल, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2401724

Bihar Four Lane Road: छपवा-बगहा फोर लेन को मिली स्वीकृति, गंडक नदी पर भी बनेगा पुल, केंद्र सरकार ने दी मंजूरी

Bihar Four Late Road: बिहार में छपवा से बगहा तक NH 727 बेतिया - गोरखपुर मुख्य सड़क पर करीब 90 किलोमीटर रोड फोरलेन बनाने के लिए केंद्र सरकार ने मंजूरी दे दी है.

छपवा-बगहा फोर लेन को मिली स्वीकृति

बगहा: चम्पारण को केंद्र सरकार की ओर से बड़ी सौगात मिली है. दरअसल छपवा से बगहा तक NH 727 बेतिया - गोरखपुर मुख्य सड़क पर करीब 90 किलोमीटर रोड फोरलेन में तब्दील होगा. इसकी स्वीकृति केंद्रीय परिवहन विभाग के मंत्री नितिन गडकरी से मिल चुकी है. लिहाजा फ़ोर लेन सड़क निर्माण को लेकर विभाग की ओर से डीपीआर तैयार किया जा रहा है. डीपीआर तैयार होने के बाद अब टेंडर की प्रक्रिया होगी. ये जानकारी केंद्रीय कोयला एवं खनन राज्य मंत्री सतीश चंद्र दुबे ने दी है. उन्होंने बताया कि यूपी से बिहार को जोड़ने के लिए गंडक नदी पर शास्त्री नगर-जटहा पुल की स्वीकृति भी प्रदान हो चुकी है. जिस पर शीघ्र ही टेंडर की प्रक्रिया जारी होगी ।

इधर वाल्मीकि टाइगर रिज़र्व को सीमावर्ती उतर प्रदेश से जोड़ने के लिए मदनपुर से पनियहवा के बीच एलिवेटेड रोड तैयार करने को लेकर केंद्रीय परिवहन विभाग बिहार सरकार के वन विभाग से वार्ता कर रहा है. बिहार सरकार के वन विभाग से एनओसी प्राप्त होने के बाद एलिवेटेड रोड के निर्माण की दिशा में भी अग्रेत्तर कार्य शुरू क़र दिये जायेंगें. केंद्रीय मंत्री ने भारत सरकार के एकीकृत पेंशन योजना की सराहना की. उन्होंने कहा कि इसे केंद्रीय कर्मचारियों को काफी फायदा होगा. इस योजना से उन्हें वित्तीय सुरक्षा एवं मानसिक शांति मिलेगी.

इस दौरान उन्होंने सरकारी कर्मचारियों की लंबे समय से चली आ रही ज़रूरतें को पूरा करने के का भरोसा दिलाया. साथ ही साथ प्रधानमंत्री द्वारा महिलाओं को आत्मनिर्भर व सशक्त बनाने को लेकर चलाई जा रही लखपति दीदी योजना के लाभ की भी चर्चा की. इस मौके पर बगहा सदर विधायक राम सिंह के बीजेपी जिलाध्यक्ष बीएन तिवारी साथ कई अन्य नेता और कार्यकर्ता मौजूद रहे .

ये भी पढ़ें- Janmashtami 2024: जन्माष्टमी के मौके पर पटना इस्कॉन मंदिर में बेकाबू हुई भीड़, पुलिस ने किया लाठीचार्ज

बता दें की गंडक नदी पर पुल औऱ जंगल क्षेत्र में एलीवेटेड रोड समेत फोर लेन सड़क निर्माण से बिहार के इकलौते वाल्मीकि टाइगर रिज़र्व में पर्यटन को काफ़ी बढ़ावा मिलेगा. क्योंकि पर्यटक दूर दराज़ से आसानी से यहां पहुंच सकेंगे लिहाजा बिहार में 2025 के विधानसभा चुनाव पूर्व केंद्र सरकार ने विकास की योजनाओं का पिटारा खोल दिया है.

इनपुट- इमरान अजीज

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news