नून-पानी फ्राई मटन कभी खाया है आपने, लजीज इतना कि खाते ही बोल उठेंगे- वाह!
Advertisement

नून-पानी फ्राई मटन कभी खाया है आपने, लजीज इतना कि खाते ही बोल उठेंगे- वाह!

Noon Pani Mutton Fry: नून पानी फ्राई मटन 1000 रुपये प्रति किलो बिकता है. हालांकि अगर आप स्वाद के दीवाने हैं तो उसके आगे यह रेट आपको कम ही लगेगा. 

नून पानी फ्राई मटन

Noon Pani Mutton Fry: हांडी मटन, तवा फ्राई आपने बहुत खाया होगा लकिन क्या आपने कभी नून पानी फ्राई मटन खाया है. नहीं खाया है तो खाकर देखिए. खाते ही आपके मुंह में स्वाद का तूफान आ जाएगा और आप बोल उठेंगे- वाह. बिहार के पूर्वी चम्पारण का जिस तरह से हांडी मटन प्रसिद्ध है, उसी तरह से नून पानी फ्राई मटन भी लोकप्रिय है. हां, इसे जिले से बाहर प्रसिद्धि कम मिल पाई है. यह किसी को नहीं पता कि पूर्वी चंपारण में नून पानी फ्राई मटन की शुरुआत कब से हुई, लेकिन यह दीगर बात है कि पीढ़ियों से इसे बनाया जाता रहा है. मोतिहारी छतौनी बस स्टैंड के पास राष्ट्रीय राजमार्ग के किनारे इस डिश को खाने के लिए लोगों की भीड़ लगी रहती है. 

कैसे बनाया जाता है नून पानी फ्राई मटन 

  • नून पानी फ्राई मटन केवल नमक और पानी से बनाया जाता है. 
  • मटन को हल्दी, नमक और गोलमिर्च पाउडर में तैयार किया जाता है. 
  • एक किलो मटन बनाने के लिए कड़ाही में हरी मिर्च, लाल मिर्च, गोल मिर्च, जीरा और लहसुन डालकर भुना जाता है.
  • उसके बाद इसमें मटन डाला जाता है और अच्छे से पानी मिलाकर छोड़ दिया जाता है. 
  • पूरे 45 मिनट बाद नून पानी मटन फ्राई तैयार हो जाता है. 

स्वाद के साथ सेहत के लिए भी बहुत अच्छा

एक किलो मटन का आपने नून पानी फ्राई मटन बनाया है तो बनने के बाद वह 600 ग्राम रह जाता है. कम तेल और कम मसाला खाने वालों के लिए नून पानी मटन फ्राई से बेहतर कोई आॅप्शन नहीं है. स्वाद के साथ साथ यह सेहत के लिए भी अच्छा है.

नून पानी फ्राई मटन की दीवानगी बहुत अधिक 

नून पानी फ्राई मटन 1000 रुपये प्रति किलो बिकता है. हालांकि अगर आप स्वाद के दीवाने हैं तो उसके आगे यह रेट आपको कम ही लगेगा. मोतिहारी में नून पानी फ्राई मटन के लिए लोगों की दीवानगी बहुत अधिक है. लोग खाना खाने आते हैं. पार्सल ले जाते हैं. उसके लिए इंतजार भी करते हैं लेकिन नून पानी मटन का लुत्फ उठाए बिना नहीं खिसकते.

Trending news