Muzaffarpur Flood: मुजफ्फरपुर में बाढ़ के चलते सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद, किसानों ने की मुआवजे की मांग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2336053

Muzaffarpur Flood: मुजफ्फरपुर में बाढ़ के चलते सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद, किसानों ने की मुआवजे की मांग

Muzaffarpur Flood: बिहार के मुजफ्फरपुर में नदियों के बढ़ते जलस्तर से बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए है. जिसके चलते सैकड़ों एकड़ में लगे सब्जी बर्बाद हो गए हैं.

बाढ़ के चलते सैकड़ों एकड़ फसल बर्बाद

मुजफ्फरपुर: नेपाल में लगातार हो रही बारिश और नेपाल से लगातार पानी छोड़े जाने के बाद अब मुजफ्फरपुर के तमाम नदियों के जलस्तर में लगातार वृद्धि देखी जा रही है. जिसके कारण मुजफ्फरपुर में भी कई जगह पर बाढ़ जैसे हालात उत्पन्न हो गए हैं और किसानों के दर्जनों एकड़ सब्जी की फसल बाढ़ के पानी में डूब गया है. जिससे किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है. सब्जी के फसल नारायणी गंडक के पानी में डूब जाने के कारण किसानों को भारी क्षति उठानी पड़ रही है. तो दूसरे तरफ सब्जी के फसल बाढ़ के पानी में डूब जाने के कारण सब्जियों का रेट आसमान छूने लगा है. जिससे लोगों के किचन का बजट भी बिगड़ने लगा है.

मुजफ्फरपुर जिले के पारू विधानसभा क्षेत्र के सोहाशी गांव में स्थानीय लोगों ने कहा नेपाल से पानी छोड़े जाने के कारण गांव में पानी घुस चुका है. हालांकि अभी घरों में पानी प्रवेश नहीं किया है लेकिन घर के आसपास के इलाकों में पानी घुस चुका है. वहीं सब्जी की खेती को लेकर प्रचलित इस क्षेत्र के दर्जनों एकड़ फसल बाढ़ के पानी में डूब चुके हैं. जिससे किसानों का फसल बर्बाद हो चुका है और किसानों को भारी क्षति का सामना करना पड़ा है. बता दें कि नेपाल से लगातार पानी छोड़े जाने के बाद मुजफ्फरपुर से होकर गुजरने वाली नारायणी गंडक नदी का जलस्तर लगातार बढ़ रहा है.जिसके कारण मुजफ्फरपुर जिले के पारू विधानसभा क्षेत्र के सोहाशी गांव सहित आस पास के इलाकों में बाढ़ का खतरा मंडराने लगा है.

ऐसे में मुजफ्फरपुर जिला प्रशासन लगातार अलर्ट मोड में होने की बात कह रही है. सब्जी की खेती करने वाली महिलाओं ने कहा कि सरकार के तरफ से उन्हें किसी प्रकार का मदद नहीं मिला रहा है. पिछली बार भी उनका फसल बर्बाद हो गया था फिर भी किसी प्रकार का मुआवजा नहीं दिया गया और इस बार भी लगातार पानी बढ़ने के कारण उनकी खेती बर्बाद हो चुकी है और लाखों का नुकसान हो गया है. फिर भी जो बचे हुए खेत हैं उसके फसल को नाव के सहारे किसी तरह जाकर सब्जी को तोड़कर लाते हैं और बाजारों तक भेजते हैं.

इनपुट - मणितोष कुमार

ये भी पढ़ें- ‘फूहड़ कपड़ों के कारण अंग...’ जीतनराम मांझी ने बताया अंबानी के बेटे की शादी में क्यों नहीं गए

Trending news