Dial 112: 5 सितंबर से आपकी टेंशन खत्म! बिहार के 6 जिलों में बढ़ जाएगा डायल 112 काम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2404807

Dial 112: 5 सितंबर से आपकी टेंशन खत्म! बिहार के 6 जिलों में बढ़ जाएगा डायल 112 काम

Bihar Latest News: 5 सितंबर से बिहार के 6 जिलों में डायल 112 का काम बढ़ जायेगा. डायल 112 महिलाओं को यात्रा में 24 घंटे सुरक्षा देगा. 15 सितंबर से पूरे राज्य में सुविधा लागू होगी. इन जिलों में पहले लागू होगी, जिनमें पटना, गया, मुजफ्फरपुर, नालंदा, बेगूसराय और भागलपुर है. हरियाणा और तेलंगाना के बाद बिहार देश का तीसरा राज्य होगा जहां महिलाओं को सुरक्षित सफर की सुविधा दी जाएगी.

डायल 112 बिहार पुलिस (File Photo)

Bihar: बिहार पुलिस की डायल 112 को 5 सितंबर से महिलाओं के लिए एक नई सुरक्षित यात्रा सुविधा शुरू करने जा रही है. 28 अगस्त, 2024 दिन बुधवार को एडीजी (वायरलेस) निर्मल कुमार आजाद ने घोषणा की. एडीजी (वायरलेस) ने बताया कि बिहार ऐसी सेवा प्रदान करने वाला देश का तीसरा राज्य बन जाएगा. यह सुविधा, जो 24/7 और निःशुल्क उपलब्ध होगी, इसका मसकद पूरे राज्य में महिलाओं के लिए एक सुरक्षित यात्रा का करना है.

एडीजी आजाद के अनुसार, महिलाओं की सुरक्षा बढ़ाने के लिए त्योहारी सीजन से पहले यह पहल शुरू की जा रही है. बिहार में महिलाएं जल्द ही 112 पर कॉल करके किसी भी जगह तक सुरक्षित यात्रा कर सकेंगी. शुरुआत में यह सेवा छह जिलों - पटना, गया, मुजफ्फरपुर, भागलपुर, बेगूसराय और नालंदा में 5 सितंबर से पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर शुरू की जाएगी. पूरे राज्य में इसको 15 सितंबर से लागू करने का प्लान है. 

यह भी पढ़ें:जल्द ही गुड न्यूज देंगी भोजपुरी एक्ट्रेस मोनालिसा! पति के साथ कर रही प्लानिंग

उन्होंने कहा कि अगर कोई महिला अपनी यात्रा के दौरान 112 पर कॉल करके सहायता मांगती है, तो टीम की तरफ से उसकी यात्रा की डिजिटल निगरानी की जाएगी. डायल 112 की टीम उसके स्थान तक पहुंचने तक उसकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से फोन पर जांच करेगी. अगर कोई महिला अपनी यात्रा के दौरान कोई चिंता व्यक्त करती है या चेक-इन कॉल का जवाब देने में विफल रहती है, तो डायल 112 इमरजेंसी रिस्पांस व्हीकल (ERV) या स्थानीय पुलिस वाहन के माध्यम से तत्काल सहायता भेजी जाएगी.

यह भी पढ़ें:'तुम्हारा लैंग्वेज ठीक नहीं है,आपका ठीक है क्या',श्रेयशी सिंह के सामने भिड़े अधिकारी

दरअसल, बिहार में डायल 112 सेवा, जो वर्तमान में आपातकालीन पुलिस सहायता, फायर ब्रिगेड और एम्बुलेंस सेवाएं प्रदान करती है, और अब इसका विस्तार किया जा रहा है. यह विस्तार सी-डैक के तकनीकी सहयोग से किया जा रहा है. बिहार पुलिस महिलाओं की यात्रा के दौरान उनके साथ संपर्क बनाए रखेगी और हर समय उनकी सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए नियमित रूप से उनकी सुरक्षा की समीक्षा करेगी.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी. बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news