Nalanda News: लालकिले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के साक्षी बनेंगे नालंदा के 8 किसान, जानें क्यों मिला निमंत्रण?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2368699

Nalanda News: लालकिले पर स्वतंत्रता दिवस समारोह के साक्षी बनेंगे नालंदा के 8 किसान, जानें क्यों मिला निमंत्रण?

Nalanda News: जिन किसानों को बुलावा आया है उनकी खुशी का ठिकाना नहीं है. इन लोगों का कहना है कि हमारी मुखिया का प्रधानमंत्री के मेहमान के तौर पर शिरकत करना गर्व की बात है.

प्रतीकात्मक तस्वीर

Nalanda News: इस साल का स्वतंत्रता दिवस कुछ स्पेशल होने वाला है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इस साल नई दिल्ली स्थित लालकिला पर स्वतंत्रता दिवस समारोह में शामिल होने के लिए आम नागरिकों को बुलाया है. इसी के तहत बिहार के नालंदा जिले के 8 किसानों को नई दिल्ली से निमंत्रण भेजा गया है. बिहारशरीफ के सोहडीह मोहल्ले के प्रगतिशील किसान राकेश कुमार को 15 अगस्त को दिल्ली के लाल किले पर आयोजित होने वाले स्वतंत्रता दिवस समारोह में विशेष अतिथि के रूप में आमंत्रित किया गया है. राकेश कुमार अपनी पत्नी सुषमा कुमारी के साथ इस ऐतिहासिक पल के गवाह बनेंगे. गांव और आसपास के किसानों ने राकेश कुमार को इस उपलब्धि पर ढेर सारी बधाइयां दी हैं. 

राकेश कुमार जिले में आर्गेनिक खेती का अग्रदूत माने जाते हैं. उन्होंने सोहडीह में सबसे पहले आर्गेनिक खेती की शुरुआत की थी. आलू उत्पादन में भी उन्होंने कई रिकॉर्ड बनाए हैं. वे ‘शेरे बिहार सोहडीह कृषक समूह’ के अध्यक्ष भी हैं. राकेश कुमार खेती में नए-नए प्रयोगों के लिए जाने जाते हैं. उनके प्रयासों से सोहडीह इलाके में सालोंभर फूलगोभी की सफल खेती की जा रही है. इनका देखा-देखी अब जिले के अन्य किसान भी हर मौसम में फूलगोभी की खेती करने लगे हैं. अनुमंडल कृषि पदाधिकारी बिजेश कुमार ने बताया कि चयनित किसानों को पीएम किसान सम्मान योजना का लाभार्थी होना जरूरी था. इसके साथ ही कृषि के साथ ही बागवानी, पशुपालन व अन्य विधाओं में भी उनकी रुचि होनी चाहिए थी. राकेश कुमार इन सभी मानदंडों पर खरे उतरे हैं.

 

ये भी पढ़ें- Nitish Kumar: नीतीश कुमार ने बताया, अदाणी ने क्यों किया बिहार में निवेश?

 

इससे पहले बिहार की नौ महिला मुखिया को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुलावा भेजा है. सभी को स्वतंत्रता दिवस पर विशेष अतिथि के तौर पर आमंत्रित किया गया है. जिन 9 महिला मुखिया को निमंत्रण भेजा गया है. उनमें पूर्वी चंपारण से सुनीता देवी, बक्सर की रेखा देवी, आकांक्षा बसु (खगड़िया), सिमरन राज (जहानाबाद), श्वेता सिंह (रोहतास), बेबी देवी (समस्तीपुर), भारती कुमारी (कटिहार), रूबी सोआब (अररिया) और सारण से गुंजन देवी शामिल हैं.

रिपोर्ट- ऋषिकेश

Trending news