close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

बिहार में 'लालटेन' की जरूरत हुई खत्म, गांव-गांव पहुंची बिजली- नीतीश कुमार

सीएम नीतीश कुमार ने मुंगेर में पॉलिटेकनिक कॉलेज, अंचल भवन और रेल पुल का उद्घाटन किया.

बिहार में 'लालटेन' की जरूरत हुई खत्म, गांव-गांव पहुंची बिजली- नीतीश कुमार
नीतीश कुमार ने कहा बिहार में गांव-गांव बिचली पहुंच चुकी है. (फाइल फोटो)

मुंगेरः बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने मुंगेर में बुधवार को कहा कि हमारी सरकार तकनीकी शिक्षा के साथ-साथ बेहतर नौकरी प्राप्त करने के लिए भी विभिन्न योजनाओं के तहत शिक्षण संस्थान खोल रही है. उन्होंने कहा कि राज्य के सभी घरों तक बिजली पहुंच गई है. गांव से अंधेरा खत्म हुआ है और लोगों की 'लालटेन' की जरुरत भी खत्म हुई है. मुख्यमंत्री ने यहां बुधवार को हवेली खगड़पुर राजकीय पॉलिटेकनिक कॉलेज, टेटियाबंबर प्रखंड और अंचल भवन एवं बरियारपुर रेल ऊपरी पुल (सेतु) का उद्घाटन किया. 

इस अवसर पर राजकीय पॉलिटेकनिक कॉलेज परिसर में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार सात निश्चय योजना के तहत प्रत्येक जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज, पॉलिटेक्निक कॉलेज, महिला आईटीआई एवं पारा मेडिकल संस्थान खोल रही है. 

उन्होंने कहा कि मुंगेर जिले में इंजीनियरिंग कॉलेज के लिए जल्द ही काम प्रारंभ हो जाएगा. उन्होंने कहा कि बेगूसराय में मेडिकल कॉलेज खोला जा रहा है और जमुई में केंद्र सरकार के द्वारा मेडिकल कॉलेज खोला जा रहा है. 

उन्होंने स्वीकार करते हुए कहा कि सभी जिलों में मेडिकल कॉलेज खोलना आसान नहीं है क्योंकि इसके लिए बहुत जमीन की आवश्यकता होती है और ज्यादा संसाधन की जरूरत होती है. उन्होंने कहा कि बेतिया, मधेपुरा और पावापुरी में मेडिकल कॉलेज खोले जा रहे हैं. सरकार ने इसके बाद तीन जगहों और बाद में अन्य पांच जगहों पर मेडिकल कॉलेज खोलने का निर्णय लिया है.

मुख्यमंत्री ने भीम बांध क्षेत्र को पर्यटन क्षेत्र बनाने की बात करते हुए कहा, "भीम बांध क्षेत्र की बेहतरी के लिए उपमुख्यमंत्री सुशील मोदी ने पहल शुरू कर दी है. यह इको टूरिज्म के लिए अच्छी जगह साबित होगी. यहां गरम पानी का झरना है जो ज्यादा गरम रहता है." 

मुख्यमंत्री ने कहा कि हमारी सरकार न्याय के साथ विकास के पथ पर आगे बढ़ रही है. हर इलाके और हर तबके का विकास किया जा रहा है. 

इस कार्यक्रम को उपमुख्यमंत्री सुशील कुमार मोदी, जल संसाधन मंत्री राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह, पथ निर्माण मंत्री नंद किशोर यादव, भवन निर्माण मंत्री महेश्वर हजारी, विज्ञान एवं प्रावैधिकी मंत्री जय कुमार सिंह, ग्रामीण कार्य मंत्री शैलेश कुमार ने भी संबोधित किया. 

(इनपुटः आईएएनएस)