अहमदाबाद से विशेष विमान के जरिए पटना आएगी 14,000 Remdesivir इंजेक्शन: नीतीश कुमार
Advertisement

अहमदाबाद से विशेष विमान के जरिए पटना आएगी 14,000 Remdesivir इंजेक्शन: नीतीश कुमार

Patna News: बिहार के सरकार ने कोरोना के गंभीर मरीजों के लिए गुजरात से 14 रेमडेसिवीर इंजेक्शन मंगवाने का फैसला किया है. 

सीएम नीतीश कुमार ने रेमडेसिवीर इंजेक्शन गुजरात से लाने का निर्देश दिया (फाइल फोटो)

Patna: बिहार में कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामले को देखते हुए राज्य सरकार ने इस महामारी से निपटने के लिए हर तरह से प्रयास तेज कर दिया है. खुद प्रदेश के सीएम नीतीश कुमार (Nitish Kumar) हालात पर निगरानी रख रहे हैं.

यही वजह है कि नीतीश कुमार की सरकार ने अहमदाबाद से 14 हजार रेमडेसिवीर इंजेक्शन (Remdesivir) विशेष विमान से लाने का निर्देश दिया है. सीएमओ ने इस बारे में ट्वीट कर खुद जानकारी दी है.

जानकारी के अनुसार, मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को बैठक में रेमडेसिवीर लाने का निर्देश दिया है.

इसके बाद प्रशासनिक अधिकारी इस काम में लग गए हैं. जल्द ही गुजरात के अहमदाबाद से विशेष विमान से यह इंजेक्शन को पटना लाया जाएगा. ज्ञात हो कि कोरोना संक्रमण के गंभीर मरीजों के इलाज में डॉक्टर रेमडेसिवीर इंजेक्शन की डोज देते हैं. 

यही वजह है कि देश भर में इस इंजेक्शन की मांग काफी बढ़ गई है. ऐसे में बिहार सरकार ने गंभीर मरीजों को जरूरत पड़ने पर इस इंजेक्शन की कमी न हो इसलिए अहमदाबाद से इस दवा को लाने का निर्देश दिया है. 

ये भी पढ़ें- बिहार में कोरोना बेकाबू! CM Nitish बोले- पैरा मेडिकल स्टाफ की जल्द हो भर्ती

बता दें कि बिहार में कोरोना के मामले जैसे-जैसे बढ़ रहे हैं, प्रदेश के कई जगहों पर यह इंजेक्शन नहीं मिल रहा है. ऐसे में कुछ लोग इस दवा की कालाबाजारी में भी लग गए हैं. कई जगहों से दो से तीन गुणा से भी अधिक दाम पर इस दवा के ब्लैक में बिकने की खबर सामने आ रही है. 

ज्ञात हो कि कोरोना से पहले रेमडेसिवीर को एक एंटीवायरल ड्रग के तौर पर इस्तेमाल किया जाता था. कोविड-19 की दूसरी लहर के बाद देश में इस दवा की मांग अचानक से बढ़ गई. 

इसके पीछे मुख्य वजह यह है कि इस दवा को हेपेटाइटिस सी और सांस संबंधी वायरस के इलाज में भी इस्तेमाल किया जाता है. ऐसे में कोरोना के गंभीर मरीजों को जब सांस लेने में काफी समस्या होती है तब इस दवा का कई डॉक्टर इस्तेमाल कर रहे हैं. हालांकि, विश्व स्वास्थ्य संगठन ने कोरोना संक्रमण में इस दवा के इस्तेमाल को गलत बताया है.

Trending news