पटना मेट्रो चालू करने के लिए पार करनी होंगी ये 5 बड़ी चुनौतियां, जानिए अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2396386

पटना मेट्रो चालू करने के लिए पार करनी होंगी ये 5 बड़ी चुनौतियां, जानिए अपडेट

Patna Metro Latest News: पटना में साढ़े 6 किलोमीटर लंबे एलिवेटेड रूट पर पिलर और गार्डर चढ़ाने का काम तीन चौथाई पूरा हो चुका है. वहीं, ट्रैक बिछाने, बिजलीकरण, बोगियों की व्यवस्था का काम तेजी से तल रहा है. राज्य सरकार पटना में मेट्रो चुनाव से पहले दौड़ा देना चाहती है.

पटना मेट्रो (File Photo)

Patna Metro: बिहार विधानसभा चुनाव से पहले नीतीश सरकार ने पटना मेट्रो सेवा को चालू करने का टारगेट रखा है. पटना नगर विकास और आवास विभाग ने इसकी जिम्मेदारी पटना मेट्रो की निर्माण एजेंसी दिल्ली मेट्रो रेल कॉरपोरेशन को दी है. हालांकि, मेट्रो को दौड़ना इतना आसान भी दिखाई नहीं दे रहा है. इसलिए विभाग को कई चुनौतियों से पार पाना होगा. आइए हम इस ऑर्टिकल में पांच चुनौतियां के बारे में जानने की कोशिश करते हैं. जो सामने खड़ी है. 

पहली चुनौती को जानिए
पटना में 5 मेट्रो स्टेशन का निर्माण हो रहा है. जिनमें  खेमनीचक, मलाही पकड़ी, जारो माइल, न्यू आइएसबीटी और भूतनाथ हैं. अभी तक सभी स्टेशनों का निर्माण काम पूरा नहीं हो सका है. इसको तय समय पर पूरा करने में कठिनाइयां आ सकती है.

दूसरी चुनौती को समझिए
बिहार सरकार पटरी बिछाने के लिए लगातार काम कर रही है. इसको लेकर जल्द निविदा प्राक्रिया पूरी की जाएगी. पहले यह काम फंड से होना था, लेकिन फंड में गतिरोध की वजह से राज्य सरकार अपने फंड से काम करवाने की सोच रही है. कहा जा रहा है कि तय सीमा के पहले इस काम को पूरा कर लिया जाएगा, लेकिन यह एक बड़ी चुनौती है. इसकी वजह है कि सरकार पटरी के साथ बिजलीकरण भी करवा रही है.

तीसरी चुनौती बहुत कठिन
सबसे बड़ी चुनौती बोगी के इंतजाम की होगी, क्योंकि मेट्रो की बोगियों की बनावट ट्रैक को ध्यान में रख कर किया जाता है. साथ ही स्थानीय जरूरत को देखते हुए किया जाता है. इसकी प्रक्रिया अलग-अलग होती है. बोगियों का ट्रायल कई महीनों तक होता है. इसके बाद पैसेंजर्स के लिए खोला जाता है.

चौथी चुनौती को समझ लीजिए
ट्रेनों के रखरखाव और मेंटेनेंस समेत कंट्रोल को लेकर न्यू आइएसबीटी में डिपो का निर्माण कराया जा रहा है. यहां पर ट्रायल से लेकर रिसीविंग सब स्टेशन तक का बनाया जा रहा है. हालांकि, इसको तय वक्त पर पूरा करना एक बड़ी चुनौती है.

यह भी पढ़ें: पवन सिंह और खेसारी लाल यादव ही नहीं इन सिंगर्स का भी चलता है भोजपुरी में सिक्का!

पांचवीं चुनौती से पार पाना होगा
मलाही पकड़ी से आइएसबीटी तर करीब-करीब पिलर तैयार हो गया है और ज्यादातर स्थानों पर गार्डर चढ़ा दिया है. हालांकि, अभी तीन स्थानों पर काम रुका हुआ है. जिसमें मीठापुर पुराना बस अड्डा,खेमनीचक सर्विस लेन से एनएच, जीरो माइल से न्यू आइएसबीटी टर्निंग का कम रुका है. यह जल्द पूरा होता दिखाई नहीं दे रहा है.

यह भी पढ़ें: BPSC TRE3:रिजल्ट में होगी देरी,तांती (ततवा) जाति के अभ्यर्थियों को आयोग ने दिया मौका

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news