BPSC TRE 3: रिजल्ट में होगी देरी, तांती (ततवा) जाति के अभ्यर्थियों को आयोग ने दिया मौका
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2396012

BPSC TRE 3: रिजल्ट में होगी देरी, तांती (ततवा) जाति के अभ्यर्थियों को आयोग ने दिया मौका

BPSC TRE 3: बिहार लोक सेवा आयोग ने BPSC TRE 3 जाति सुधार के लिए एक मौका दिया है. आयोग ने यह मौका तांती समाज के उम्मीदवार को दिया है, जिन्होंने पहले अपने आवेदन में अनुसूचित जाति कोटे के आधार पर पान/स्वासी जाति का दावा किया है, अब उनको अपने कोटे अत्यंत पिछड़ा वर्ग के तहत तांती/ततवा के रूप में सुधार कराना होगा. 

बिहार की खबरें (File Photo)

BPSC TRE 3: बिहार शिक्षक भर्ती तीसरे चरण के रिजल्ट में देरी हो सकती है. इसकी वजह बताई जा रही है कि जाति सुधार के लिए BPSC ने मौका दिया है. दरअसल, परीक्षा में शामिल तांती समाज के उम्मीदवार, जिन्होंने पूर्व में अपने आवेदन में अनुसूचित जाति कोटे के आधार पर पान/स्वासी जाति का दावा किया, उनको अपने कोटे अत्यंत पिछड़ा वर्ग के तहत तांती/ततवा के रूप में सुधार कराना होगा. क्रिमिलेयर रहित प्रमाण पत्र अपलोड करना होगा. इसके लिए BPSC ने 2 सितंबर से 23 सितंबर तक का मौका दिया है.

दरअसल, बिहार लोक सेवा आयोग की तरफ से से बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा (BPSC TRE 3 की पुनर्परीक्षा 19 से 22 जुलाई 2024 तक आयोजित की गई थी. इस परीक्षा के लिए आयोग के पास 3 लाख 75 हजार अभ्यर्थियों ने आवेदन आए थे. आयोग ने इस परीक्षा में भाग लेने वाले उम्मीदवारों को सूचित किया गया था कि वह अपना परिणाम आधिकारिक वेबसाइट https://bpsc.bih.nic.in/ पर देख सकते हैं. हालांकि, अभी आयोग रिजल्ट जारी नहीं कर रहा है.

यह भी पढ़ें: परीक्षा 65% तो रिजल्ट 50% के हिसाब से, SC के फैसले से ऐसे बदलेगा BPSC TRE3 का परिणाम

बता दें कि सुप्रीम कोर्ट से आरक्षण को लेकर जो फैसला है, उसी अनुरूप रिजल्ट तैयार किया जा रहा है. वहीं, परीक्षा जब हुई थी तब बिहार में 65 फीसदी आरक्षण का नियम था, लेकिन सुप्रीम कोर्ट ने इस नियम को बदल को दिया. इसका प्रभाव अब रिजल्ट पर पड़ना तय माना जा रहा है. 

यह भी पढ़ें: बिहार शिक्षक भर्ती फेज 3 का एडमिट कार्ड इस दिन होगा जारी, जानें कब होगी परीक्षा

इनपुट: निषेद

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

TAGS

Trending news