Bihar EV Conclave: पटना में बिहार का पहला इलेक्ट्रिक वाहन सेमिनार आज, परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी ने किया उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2054451

Bihar EV Conclave: पटना में बिहार का पहला इलेक्ट्रिक वाहन सेमिनार आज, परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी ने किया उद्घाटन

Bihar EV Conclave: बिहार की राजधानी पटना में पहला इलेक्ट्रिक वाहन सेमिनार एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. इलेक्ट्रिक वाहन सेमिनार का उद्देश्य इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देना है. लगभग एक दर्जन से अधिक कंपनियों ने इसमें हिस्सा लिया है. इसमें ई साइकिल से लेकर बड़ी बस शामिल है. 

Bihar EV Conclave: पटना में बिहार का पहला इलेक्ट्रिक वाहन सेमिनार आज, परिवहन विभाग मंत्री शीला कुमारी ने किया उद्घाटन

पटना: Bihar EV Conclave: बिहार की राजधानी पटना में पहला इलेक्ट्रिक वाहन सेमिनार एवं प्रदर्शनी का आयोजन किया गया है. इलेक्ट्रिक वाहन सेमिनार का उद्देश्य इलेक्ट्रिक गाड़ियों को बढ़ावा देना है. लगभग एक दर्जन से अधिक कंपनियों ने इसमें हिस्सा लिया है. इसमें ई साइकिल से लेकर बड़ी बस शामिल है. 

बिहार सरकार के मंत्री शीला मंडल का कहना है कि बिहार में इलेक्ट्रिक व्हीकल को कैसे बढ़ावा दिया जाए, ताकि जो प्रदूषण गाड़ियों के धुएं के वजह से हो रहा है उसे कम किया जा सके. सरकार सब्सिडी भी दे रही है. वहीं चार्जिंग स्टेशनों को भी बढ़ाया दिया जा रहा है. ताकि इलेक्ट्रिक व्हीकल को चार्ज करने में लोगों को समस्याओं का सामना न करना पड़े.

वहीं बिहार सरकार के परिवहन सचिव संजय अग्रवाल का भी मानना है कि आने वाले दिनों में सरकार और तेजी से इस क्षेत्र में काम करेगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार सहित बिहार सरकार के कई मंत्री इलेक्ट्रिक व्हीकल का उपयोग करते हैं. वहीं आने वाले दिनों में सभी अपार्टमेंट में सभी पेट्रोल पंप सभी होटल सहित सार्वजनिक स्थलों पर इलेक्ट्रिक व्हीकल की चार्जिंग की व्यवस्था की जाएगी. 

उन्होंने आगे बताया कि अभी बिहार में 7% इलेक्ट्रिक वाहनों का उपयोग लोग कर रहे हैं जो आने वाले 2030 तक 30% का लक्ष्य रखा गया है. हाईवे पर भी चार्जिंग स्टेशन को बढ़ाया जाएगा. जितनी भी पुरानी गाड़ियां है उसके लिए स्क्रैप पॉलिसी लाई गई है और स्क्रैप के बाद गाड़ी खरीदने वाले को सब्सिडी भी दी जाती है.

इलेक्ट्रिक एक्सपो में आए विभिन्न कंपनियों का भी यही मानना है कि बिहार सरकार इलेक्ट्रिक व्हीकल को प्रमोट कर रही है. जिससे लोगों को भी काफी फायदा होगा. कम खर्चे में लोग गाड़ियां उपयोग कर पाएंगे. वहीं चार्जिंग स्टेशन को आने वाले दिनों में और भी बढ़ाया दिया जाएगा. भारत पेट्रोलियम इंडियन ऑयल सहित जितने भी पेट्रोलियम कंपनी है. उन सभी से बातचीत कर चार्जिंग स्टेशन को बढ़ाएंगे.
इनपुट- सन्नी कुमार 

यह भी पढ़ें- Bihar Crime: 2 बच्चियों से गैंगरेप, 48 घंटे बाद भी पुलिस के हाथ खाली, गांव की लड़कियों ने छोड़ दिया स्कूल जाना

Trending news