Bihar Flood: बिहार के लिए अगले 24 घंटे भयावह! नेपाल से आएगा करीब 7 लाख क्यूसेक पानी, बाढ़ को लेकर अलर्ट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2449731

Bihar Flood: बिहार के लिए अगले 24 घंटे भयावह! नेपाल से आएगा करीब 7 लाख क्यूसेक पानी, बाढ़ को लेकर अलर्ट

Bihar Flood: बिहार में बाढ़ को लेकर अगले 24 घंटे काफी भयावह होने वाले हैं. नेपाल में लगातार हो रही बारिश के बीच बिहार की नदियों में 7 लाख क्यूसेक पानी छोड़ा जानेवाला है.

बिहार में बाढ़

पटना: नेपाल में हो रहे लगातार बारिश के बाद बिहार के 13 जिलों मेंबाढ़ का अलर्ट जारी किया गया है. वहीं जल संसाधन विभाग की जारी एक प्रेस विज्ञप्ति में कहा गया है कि 27 सितंबर से नेपाल में निरंतर अत्यधिक एवं अप्रत्याशित बारिश हो रही है. जिसके चलते आगामी 48 घंटों के दौरान नेपाल  से गंडक, कोशी, महानंदा आदि नदियों में अप्रत्याशित पानी आने की संभावना है, जल संसाधन विभाग के बाढ़ प्रबंधन सुधार सहायक केन्द्र, पटना द्वारा जारी पूर्वानुमान के अनुसार दिनांक 28 सितंबर को रात 12 बजे वाल्मीकिनगर स्थित गंडक बराज से 6 लाख क्यूसेक और दोपहर 12 बजे वीरपुर स्थित कोशी बराज से 6.81 लाख क्यूसेक पानी प्रवाहित होने की संभावना है.

ऐसे में संभावित बाढ़ की स्थिति को देखते हुए विभागीय स्तर पर प्रधान सचिव, जल संसाधन विभाग की अध्यक्षता में उच्चस्तरीय बैठक की गई, जिसमें अभियंता प्रमुख, बाढ़ नियंत्रण एवं जल निस्सरण एवं अभियंता प्रमुख, मुख्यालय सहित अन्य वरीय पदाधिकारीगण उपस्थित रहे. इस बैठक में नदियों में पानी बढ़ने की स्थिति को देखते हुए तैयारियों की समीक्षा की गई एवं आवश्यक निर्णय लिये गये. बैठक में विभाग द्वारा सभी क्षेत्रीय अभियंताओं को तटबंधों/संरचनाओं के सुरक्षा के दृष्टिकोण से आगामी 48 घंटों तक संवेदनशील/अतिसंवेदनशील स्थलों पर कैम्प करने का निदेश दिया गया है.

ये भी पढ़ें- पहले फोन पर प्यार भरी बातों में फंसाती है फिर कमरे में बुलाकर.... सेक्सटॉर्शन के जरिये ऐसे ब्लैकमेल करता है गैंग

इसके अलावा सभी स्थलों पर पर्याप्त मात्रा में बाढ़ संघर्षात्मक सामग्रियों का भंडारण कराया गया है. साथ ही आवश्यकतानुसार संवेदनशील /अतिसंवेदनशील स्थलों के बेहतर पर्यवेक्षण हेतु अतिरिक्त अभियंताओं की प्रतिनियुक्ति भी की गयी है. विभाग के अंतर्गत सभी पदाधिकारियों का अवकाश अगले आदेश तक रद्द कर दिया गया है. वहीं संभावित आपदा को देखते हुए संबंधित जिला प्रशासन को भी सभी आवश्यक ऐहतियाती कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया है. साथ ही बाढ़ आपदा के लिए जिला प्रशासन के स्तर से गश्ती सुनिश्चित कराने हेतु निदेशित किया गया है. इसके अलावा सभी तटबंधों/संरचनाओं के सुरक्षा के लिए निगरानी एवं चौकसी बरती जा रही है.

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी । बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार। जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

Trending news