Bihar Flood : पुनपुन नदी में उफान, जलस्तर ने किया खतरे के निशान को पार
Advertisement

Bihar Flood : पुनपुन नदी में उफान, जलस्तर ने किया खतरे के निशान को पार

Bihar Samachar: पुनपुन नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से निचले इलाकों में चिंता बढ़ गई है. तटबंधों पर दवाब बढ़ रहा है. वर्तमान में लखनपार, फहिमचक, लोदीपुर, पैमार, बड़हियाकोल, अलवालपुर, सहित अन्य जगहों के खेतों व खंधा में नदी का पानी प्रवेश कर चुका है.

 

पुनपुन नदी में उफान.

Patna: जिले में पुनपुन नदी मंगलवार को भी उफान पर रही. शाम 4 बजे तक नदी का जलस्तर खतरे के निशान 50.60 मीटर को पार कर 52.54 मीटर तक पहुंच गया. इतना ही नहीं, यहां हर घंटे में नदी का पानी एक सेंटीमीटर बढ़ रहा है, जिससे पानी निचले इलाकों के खेतों व पईन में प्रवेश कर गया. वहीं, इसे लेकर पुनपुन सीओ इंद्राणी कुमारी का कहना है कि नदी के जलस्तर में वृद्धि से निचले इलाकों के गांव में भी पानी प्रवेश कर सकता है. स्थिति पर नजर रखी जा रही है.

जलस्तर बढ़ने से निचले इलाकों में बढ़ी चिंता 
पुनपुन नदी के जलस्तर में वृद्धि होने से निचले इलाकों में चिंता बढ़ गई है. तटबंधों पर दवाब बढ़ रहा है. वर्तमान में लखनपार, फहिमचक, लोदीपुर, पैमार, बड़हियाकोल, अलवालपुर, सहित अन्य जगहों के खेतों व खंधा में नदी का पानी प्रवेश कर चुका है. इसे लेकर ग्रामीणों का कहना है कि नदी के पानी से खेत प्रभावित होने शुरू हो गए हैं. ऐसे में अगर बढ़ोतरी जारी रही तो खेतों के साथ गांव में भी पानी प्रवेश करने की संभावना है, जिससे आवागमन भी प्रभावित होगा.

ये भी पढ़ें- Weather News: बिहार में बढ़ा भारी वज्रपात का खतरा, इन जिलों के लिए जारी हुआ अलर्ट

दरधा नदी ने भी बढ़ाई परेशानी
बता दें कि पुनपुन प्रखंड के कुछ पंचायत धनरुआ से सटे हैं. इस कारण धनरुआ की दरधा नदी ने भी इन क्षेत्रों में परेशानी बढ़ा दी है. वर्तमान में बेलदारीचक, मुसनापर, छ्ठुचक, लहलादपुर, मुंडीचक, रामगंज, सपहुआ, उडानटोला, मुस्तफापुर पलाकि, सर्फाबाद, चंदासी, मेहाजीचक सहित अन्य गांव के खेतों में दरधा नदी का पानी प्रवेश कर चुका है. इससे इस क्षेत्र के ग्रामीण परेशान हैं.

तटबंधों पर बढ़ा दवाब 
वहीं, नदी किनारे पुनपुन की तरफ गांव व खेतों की सुरक्षा के लिए तटबंध है, जिनपर लगातार दवाब बढ़ता जा रहा है. श्रीपालपुर, लोदीपुर, लखनपार, हर्रेचक, फहिमचक, लहलादपुर, रामगंज, जाहिदपुर, अलवालपुर, नेमा, सुलतानचक, पैमार के समीप तटबंध से सटकर नदी बह रही है. अगर जलस्तर बढ़ता रहा तो संभब है कि इन तटबंधों के कमजोर जगहों पर रिसाव शुरू हो जाए, जिससे उसके टूटने का भी खतरा बना हुआ है. 

(इनपुट- प्रभांजन)

Trending news