बिहार को मिला 3 मेगा फूड पार्क का तोहफा, केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस ने किया उद्घाटन
Advertisement

बिहार को मिला 3 मेगा फूड पार्क का तोहफा, केंद्रीय मंत्री पशुपति पारस ने किया उद्घाटन

केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री (Union Minister of Food Processing) पशुपति कुमार पारस (Pashupati Kumar Paras) ने आज फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री (Processing and Industry) के तीन मेगा फूड पार्क और एक मिनी फूड पार्क के साथ एक कोल्ड चैन का उद्घाटन किया.

पशुपति पारस ने बिहार को दिया 3 मेगा फूड पार्क का तोहफा

Patna: लोक जनशक्ति पार्टी (पारस गुट) के राष्ट्रीय अध्यक्ष व केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण मंत्री (Union Minister of Food Processing) पशुपति कुमार पारस (Pashupati Kumar Paras) ने आज फूड प्रोसेसिंग इंडस्ट्री (Processing and Industry) के तीन मेगा फूड पार्क और एक मिनी फूड पार्क के साथ एक कोल्ड चैन का उद्घाटन किया. साथ ही मंत्री ने इस मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) को भी धन्यवाद दिया है.

वहीं, उन्होंने बताया कि फूड प्रोसेसिंग (food processing) के क्षेत्र में बिहार समेत पूरे देश में काफी संभावना है. मंत्री ने कहा कि राज्य में होने वाले पैदावार को सुरक्षित रखने के लिए सही व्यवस्था नहीं होने की वजह से कई बार ऐसा भी होता है कि आनाज सड़ भी जाता है. ऐसे में केंद्रीय मंत्री ने इस बात पर जोर दिया कि फूड प्रोसेसिंग के माध्यम से उन फसलों का उपयोग कर सकते हैं. 

ये भी पढ़ें- HAM के जनता दरबार में पहुंचे फरियादी, जीतनराम मांझी बोले-'मैं आदेश नहीं कर सकता हूं'

उन्होंने कहा कि अगर ऐसा होता है तो इससे आनाज की बर्बादी को रोकने के साथ ही साथ फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में भी रोजगार सृजन की असीम संभावनाएं पैदा होगी. इससे महिलाओं के साथ ही साथ युवाओं को भी ज्यादा से ज्यादा रोजगार मिलेगा. यही नहीं इससे अनाज की बर्बादी को भी रोका जा सकेगा. 

इसके साथ ही उन्होंने बताया कि पूरे नॉर्थ बिहार (North Bihar) में फूड प्रोसेसिंग कि काफी संभावना है. इसको लेकर मैंने अपने विभाग के अधिकारियों को सर्वे करने का निर्देश दिया है. इस क्षेत्र में मखाना, मक्का, लिची व आलू जैसे फसलों की अच्छी खासी पैदावार होने की वजह से यहां फूड प्रोसेसिंग के क्षेत्र में आपार संभानाएं हैं. 

केंद्रीय मंत्री ने कहा कि हम फूड प्रोसेसिंग के माध्यम से इन फसलों से तैयार प्रोडक्ट को विदेश में भी निर्यात करने को लेकर काम कर रहे हैं. इसके साथ गी लिची, आम, मखाना आदि का भी पड़ोसी देश में निर्यात हो इसपर काम कर रहे हैं. पारस ने बताया कि इस बार मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Chief Minister Nitish Kumar) से मुलाकात हुई तो मैंने मौखिक रूप से उनसे आग्रह किया कि हमारे विभाग का एक दफ्तर हो जिसको लेकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने हमें भरोसा दिलाया है कि जल्द से जल्द चार कमरे का कार्ययालय पटना में खोला जाएगा.

'

Trending news