बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने CM नीतीश को लिखा पत्र, दिए ये अहम सुझाव
Advertisement

बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन ने CM नीतीश को लिखा पत्र, दिए ये अहम सुझाव

Bihar News: बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (BIA) ने बिहार राज्य सरकार को कोरोना संक्रमण रोकथाम को लेकर सुझाव दिए हैं.

बीआईए ने सीएम नीतीश कुमार को पत्र लिखकर कोरोना से निपटने के लिए सुझाव दिए हैं (फाइल फोटो)

Patna: बिहार में कोरोना संक्रमण के मामले हर रोज बढ़ रहे हैं. प्रदेश में पिछले 24 घंटे में कोरोना वायरस (Coronavirus) संक्रमण के 12 से अधिक मामले सामने आए हैं. इसके अलावा, राज्य में मरीजों का रिकवरी दर लगातार कम हो रहा है. इन सबके बीच बिहार इंडस्ट्रीज एसोसिएशन (BIA) ने राज्य सरकार को कोरोना संक्रमण रोकथाम को लेकर सुझाव दिए हैं.

स्वास्थ्य सुविधाओं पर सवाल उठाते हुए एसोसिएशन ने सरकार को पत्र लिखा है. बीआईए ने अपने सुझाव में सरकार से कहा है कि पहली मई 2021 से सरकार 18 वर्ष से ऊपर के नागरिकों को कोरोना प्रतिरक्षक वैक्सीन देने जा रही है. ऐसे में आवश्यकता है कि अधिक से अधिक टीकाकरण केन्द्र स्थापित कर जल्द से जल्द पात्र नागरिकों को टीका दिया जाय.

साथ ही एसोसिएशन ने कहा है कि कई सारे अस्पतालों में वेंटीलेटर खराब अवस्था में पड़े हैं. आवश्यकता इस बात की है कि उन्हें जल्द से जल्द ठीक कर व्यवहार में लाया जाए.

 इसके साथ ही सरकार द्वारा निर्गत कोरोना से संबंधित दिशा निर्देशों का पालन कराने को लेकर भी संगठन ने सुझाव दिए हैं. एसोसिएशन ने यह भी कहा है कि विभिन्न प्रकार के आकस्मिक स्वास्थ्य सेवा को उपलब्ध कराने में NDRF की सहायता ली जा सकती है.

एसोसिएशन ने सरकार से मांग की है कि राज्य में कोविड 19 से सम्बन्धित सामान्य एवं जीवन रक्षक दवा की उपलब्धत बढ़ाई जाय. ज्यादा से ज्यादा हेल्पलाइन नंबर जारी किए जाएं और उन्हें प्रभावी बनाया जाए.

एसोसिएशन द्वारा सीएम को लिखे पत्र में निषेधाज्ञा धारा 144 का दृढ़ता से पालन कराए जाने की बात भी कही गई है. संगठन का कहना है कि शादी-विवाह के लिए व्यवहार में लाये जाने वाले भवनों की कड़ाई से निगरानी कराई जाए, जिससे कि कोरोना प्रोटोकॉल का पालन हो. साथ ही साथ रात्री कर्फ्यू का उल्लंघन भी न हो. मास्क एवं सेनेटाइजर की उपलब्धता उचित दर पर एवं सर्वसुलभ हो. ऐसी व्यवस्था कराई जाए.

ये भी पढ़ें- कोरोना के खिलाफ बिहार सरकार की पहल, इस वेबसाइट पर मिलेगी खाली बेड की पूरी जानकारी

बीआईए ने सीएम से मांग की है कि आम लोगों को एम्बुलेंस सही समय एवं उचित दर पर मिले ऐसी व्यवस्था सुनिश्चित होनी चाहिए. अंतिम संस्कार तेजी से हो साथ ही अंतिम संस्कार के जगह पर लोगों मानसिक शोषण न हो ऐसी व्यवस्था करायी जाय.

बीआईए ने कहा किक सभी कल-कारखानों में वैक्सीन देने की व्यवस्था कराये जाने की आवश्यकता है. किसी भी शिकायत पर अविलम्ब कदम उठाया जाय. सामाजिक एवं धार्मिक संस्थाओं से भी मदद ली जा सकती है. हॉकर्स एवं सब्जी विक्रेताओं के पास भीड़ का नियंत्रण अति आवश्यक है.

इसके अलावा, दवा को लेकर भी संगठन ने सरकार से व्यवस्था को सर्व सुलभ बनाने की अपील की है. संगठन का कहना है कि सभी प्रकार के जीवन रक्षक दवाइयों की उपलब्धता उचित दर पर हो इसके निगरानी के लिए अलग से रोल बनायी जाय. सभी सरकारी अस्पतालों में प्राथमिकता के आधार पर ऑक्सीजन प्लांट लगाने हेतु अविलम्ब कदम उठाया जा सकता है. हेल्प लाईन नम्बर के लिए जो भी नंबर जारी किए गए हैं उस पर 1-2 दिन पुरानी सूचना की जानकारी दी जाती है. इसे भी देखने की आवश्यकता है.

Trending news