होली पर्व के जश्न में डूबा बिहार, युवाओं से लेकर बड़े बुजुर्गों में दिखी पर्व की उमंग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1600889

होली पर्व के जश्न में डूबा बिहार, युवाओं से लेकर बड़े बुजुर्गों में दिखी पर्व की उमंग

बिहार में JAP पार्टी के नेता पप्पू यादव ने होली मिलन कार्यक्रम में शामिल हुए. उन्होंने यहां अपने क्षेत्र के निवासियों समेत जाप कार्यकर्ताओं के साथ जमकर होली खेली.

होली पर्व के जश्न में डूबा बिहार, युवाओं से लेकर बड़े बुजुर्गों में दिखी पर्व की उमंग

पटना: हर एक त्योहार को अपने अंदाज में मनाने वाले बिहारवासियों पर बुधवार सुबह से ही होली के महापर्व का रंग चढ़ा दिखा. बच्चों ने जहां सुबह से ही छतों से लेकर घर आंगन व गलियों में रंग गुलाल पिचकारी और गुब्बारों से मस्ती की शुरुआत कर दी. वहीं परिवार के बड़े बुजुर्गों में भी होली को लेकर खासी उमंग देखने को मिली, जिन्होंने एक दूसरे को मिठाइयां बांटकर पर्व की खुशियों को साझा किया. इसके अलावा होली मिलन कार्यक्रमों से लेकर घरों में मस्ती और हुड़दंग के नजारे आम रहे. इसके अलवा होली पर्व के दौरान बिहार के विभिन्न जिलों में सर्वधर्म समभाव की मिसालें भी देखने को मिलीं, जहां साधु संतों से लेकर मौलानाओं तक ने एक दूसरे को रंग लगा और मिठाई खिलाकर वर्ष में एक बार आने वाले पर्व को खास बनाने में कसर नहीं छोड़ी. इधर, सुरक्षा के मद्देनजर सुरक्षा व्यवस्था भी दुरुस्त दिखी.

होली मिलन में बताया पर्व का महत्व
बिहार में JAP पार्टी के नेता पप्पू यादव ने होली मिलन कार्यक्रम में शामिल हुए. उन्होंने यहां अपने क्षेत्र के निवासियों समेत जाप कार्यकर्ताओं के साथ जमकर होली खेली. साथ ही कहा कि देश में हर एक पर्व कोई न कोई अच्छा संदेश लेकर आता है, इसी तरह से होली के बारे में यह प्रसिद्ध है कि इस खास दिवस पर वो अपने भी मिल जाते हैं, जो वक्त व हालात की मार के चलते अपनों से दूर हो जाते हैं.

कार्यक्रम में एकजुटता का दिया संदेश 
मुजफ्फरपुर जिले में धार्मिक सदभाव व आपसी भाईचारे का संदेश देते हुए सभी धर्मों के लोगों ने एक दूसरे के साथ होली मनाई. यहां की खास बता यह है कि यहां जितनी शिद्दत से सभी धर्म व समाज के लोग ईद व रमजान मनाते हैं, ठीक उसी सदभाव में एकजुटता के साथ होली दीवाली जैसे त्योहार मनाते हैं. कार्यक्रम में शामिल लोगों का कहना है कि हम लोग गुरु पर्व हो या क्रिसमस सभी धर्मों के लोग अपने क्षेत्र में एक साथ मिलकर मनाते हैं. खास बात यह रहती है कि ईद पर हिंदू मुस्लिमों के यहां मिठाई लेकर पहुंचते हैं और होली पर इस बार भी मुस्लिम समाज के लोगों ने हिंदुओं के घर पहुंचकर मिठाइयों खिलाईं. यहां साधु संतों ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया और हमेशा इसी तरह से एक दूसरे के सभी पर्व मनाने का संकल्प लिया.

बिहारवासियों ने होली पर गाए लोक गीत
होली के अवसर पर एक से एक लोग फाग गीतों की रचना करते थे जिसे वे ढोलक की थाप व मंजीरे पर लोगों को सुनाकर उमंगों से सराबोर कर देते थे. गायक अनूप पांडेय ने बताया कि होली गीतों में भक्ति रस है तो वियोग और मिलन से भी सराबोर होता है. सभी का मानना है कि आज से पारंपरिक गीतों का ह्रास हुआ है, लेकिन आज भी कई इलाकों में इसका अपना महत्व है. वे कहते है कि गांवों में जो फाल्गुन मास में जोगीरा व फगुआ गीत ढोलक की थाप व मंजीरे के साथ सुनाई पड़ते थे वह अब कहीं सुनने को नहीं मिल रहे हैं.

लोगों ने हर्बल रंग व गुलाल से खेली होली
पटना में लोगों ने होली का पर्व धूमधाम के साथ मनाया. इस त्योहार की खास बात यह रही कि लोगों ने हर्बल रंग व गुलाल के साथ जश्न मनाया. सभी युवाओं ने यहां लोगों को भी सुरक्षित त्योहार मनाने के लिए प्राकृतकि रंगों के इस्तेमाल के बारे में जागरूक किया.

इनपुट- भाषा के साथ

ये भी पढ़िए-  Bihar: JDU नेता की संदेहास्पद हालात में हुई मौत, कमरे में मिली पिस्टल

Trending news