Bihar Monsoon Update 2024 : दक्षिण बिहार के इन इलाकों में कब होगी राहत की बारिश, जानें मॉनसून का अपडेट
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2289600

Bihar Monsoon Update 2024 : दक्षिण बिहार के इन इलाकों में कब होगी राहत की बारिश, जानें मॉनसून का अपडेट

Bihar Monsoon Update 2024 : विभाग के अनुसार दक्षिण बिहार के जिलों पटना, गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, जहानाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं. 16 जून से पहले गर्मी से राहत की संभावना कम है, लेकिन इसके बाद ठंडी हवाएं गर्मी को कम करने की तैयारी में हैं.

Bihar Monsoon Update 2024 : दक्षिण बिहार के इन इलाकों में कब होगी राहत की बारिश, जानें मॉनसून का अपडेट

पटना : दक्षिण बिहार में गर्मी का हाल बेहाल है. चाहे आप पटना में हों या गया में औरंगाबाद से लेकर बक्सर तक सब जगह लोग तपिश से परेशान हैं. शहरों के कंक्रीट के घरों से लेकर गांव के मिट्टी के फर्श तक हर जगह गर्मी का असर है. धरती और सूरज मिलकर जैसे आग उगल रहे हैं. ऐसे में पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने एक अच्छी खबर दी है. बिहार में इस बार मानसून समय पर आने की उम्मीद है, खासकर दक्षिण बिहार के लिए यह बड़ी राहत की खबर है.

हालांकि, बिहार में मानसून के आने में देरी हो गई है. मुंबई में मानसून दो दिन पहले और गुजरात में चार दिन पहले पहुंच गया है, लेकिन बिहार में अब भी मानसून के बादलों का इंतजार हो रहा है. आमतौर पर सबसे पहले पूर्णिया में मानसून की एंट्री होती है, लेकिन इस बार यह देर से आने की संभावना है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार में मानसून 15 से 20 जून के बीच आ सकता है. यानी इस साल मानसून बिहार में देरी से पहुंचेगा. पटना, आरा और दक्षिण बिहार के जिलों में 20 से 25 जून तक मानसून के पहुंचने की उम्मीद है. उत्तर बिहार के जिलों में 16 जून से बारिश शुरू हो सकती है. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार 16 से 17 जून के बीच पूर्वी चंपारण, पश्चिमी चंपारण, सारण, सिवान, गोपालगंज, सीतामढ़ी, मधुबनी, मुजफ्फरपुर, दरभंगा, वैशाली, शिवहर, समस्तीपुर, सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, सहरसा, पूर्णिया और कटिहार में कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है.

विभाग के अनुसार दक्षिण बिहार के जिलों पटना, गया, नालंदा, नवादा, शेखपुरा, जहानाबाद, बेगूसराय, लखीसराय, बक्सर, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद, अरवल, भागलपुर, बांका, जमुई, मुंगेर और खगड़िया में भी कुछ जगहों पर हल्की बारिश के आसार हैं. 16 जून से पहले गर्मी से राहत की संभावना कम है, लेकिन इसके बाद ठंडी हवाएं गर्मी को कम करने की तैयारी में हैं.

इस प्रकार बिहार में गर्मी से जूझ रहे लोगों को मानसून के लिए थोड़ा और इंतजार करना पड़ेगा, लेकिन उम्मीद है कि मानसून आने के बाद तापमान में गिरावट आएगी और लोगों को राहत मिलेगी. खासकर दक्षिण बिहार में 20 से 25 जून तक मानसून के आने से लोगों को बड़ी राहत मिलने की उम्मीद है. उत्तर बिहार में 16 जून से ही बारिश शुरू हो सकती है, जिससे वहां के लोगों को पहले ही राहत मिल जाएगी.

ये भी पढ़िए- झारखंड के इन 5 जिलों में हीटवेव का रेड अलर्ट, भट्टी की तरह तपेंगे ये जिले

 

Trending news