Bihar: फिर धीमी पड़ी वैक्सीनेशन की रफ्तार, विपक्ष ने साधा सरकार पर निशाना

Bihar Samachar:  कांग्रेसी नेता हरखू झा का कहना है कि बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश में टीके की घोर किल्लत है. टीका केंद्र पर भारी भीड़ देखने को मिल रही हैं, लेकिन टीके के अभाव में लोगों का वैक्सीनशन नहीं हो पा रहा है, वैक्सीन का उत्पादन नहीं हो पा रहा है.  

Bihar: फिर धीमी पड़ी वैक्सीनेशन की रफ्तार, विपक्ष ने साधा सरकार पर निशाना
फिर धीमी पड़ी वैक्सीनेशन की रफ्तार. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: बिहार में वैक्सीनेशन (vaccination) की रफ्तार एक बार फिर से धीमी पड़ गई है. यहां पिछले 1 सप्ताह तक लगातार टीकाकरण होता रहा लेकिन रविवार को टीके के अभाव में वैक्सीनशन अभियान बंद करना पड़ा. वहीं, अधिकारी इस बारे में कुछ भी बोलने से परहेज कर रहें हैं. टीके की किल्लत का आलम यह है कि राजधानी पटना में सिर्फ दो वैक्सीनशन सेंटर पर ही टीका लगाया जा रहा है.

इधर, टीके की कमी पर सियासी बयानबाजी भी शुरू हो गई है. इसे लेकर कांग्रेसी नेता हरखू झा का कहना है कि बिहार ही नहीं बल्कि पूरे देश में टीके की घोर किल्लत है. टीका केंद्र पर भारी भीड़ देखने को मिल रही हैं, लेकिन टीके के अभाव में लोगों का वैक्सीनशन नहीं हो पा रहा है, वैक्सीन का उत्पादन नहीं हो पा रहा है. केंद्र सरकार के ढुलमुल रवैये की वजह से वैक्सीनशन अभियान सुस्त पड़ा हुआ है. 

ये भी पढ़ें- ललन सिंह के अध्यक्ष बनने पर CM नीतीश बोले-JDU में हर जाति-धर्म के लोगों की बराबर भागेदारी

वहीं, जदयू (JDU) नेता नीरज कुमार का कहना है, 'हम सब टीका दिलाने के लिए संकल्पित है. टीके की कमी के कारण थोड़ी परेशानी होती है लेकिन पूरा सिस्टम तैयार हैं. हम हर व्यक्ति को टीका देंगे. टीके की कमी देश ही नहीं बल्कि पूरे विश्व स्तर पर है. धीरे-धीरे उत्पादन बढ़ रहा है. दिसंबर तक निश्चित तौर पर हम लोग सभी लोगों को टीका लगा देंगे.' दूसरी ओर राजद (RJD) ने इस मुद्दे पर जोरदार हमला बोला है. राजद नेता सुबोध कुमार ने पीएम नरेंद्र मोदी (Narendra Modi) और बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार (Nitish Kumar) पर निशाना साधते हुए कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पेट्रोल पंप से लेकर कई जगहों पर मुफ्त टीके का बैनर तो टांग दिया है लेकिन लोगों के लिए टीका उपलब्ध नहीं करा सके. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने भी 6 महीने में 6 करोड़ लोगों को टीका देने का लक्ष्य रखा है, लेकिन उसकी गति क्या है, यह सबको पता है.

सुबोध कुमार ने कहा कि यह डबल इंजन की सिर्फ बातें बनाना जानती है. शहर से लेकर गांव तक हर जगह टीके का अभाव देखा जा रहा है. वहीं, इसके जवाब में बीजेपी (BJP) के सांसद और पूर्व मंत्री रामकृपाल यादव ने कहा कि अगस्त के अंत तक वैक्सीन का उत्पादन बढ़ जाएगा. धीरे-धीरे टीके का उत्पादन होने लगेगा. धीरे-धीरे स्थिति सुधर रही हैं.