बिहार: पेट्रोल की कीमत ने ठोकी सेंचुरी, राजधानी पटना में 100 पार पहुंची कीमत
Advertisement

बिहार: पेट्रोल की कीमत ने ठोकी सेंचुरी, राजधानी पटना में 100 पार पहुंची कीमत

Bihar News: पटना में आज पेट्रोल की कीमत एक सौ रुपए और 19 पैसे प्रति लीटर दर्ज की गयी है. 

 

पेट्रोल की कीमत ने ठोकी सेंचुरी (फाइल फोटो)

Patna: बिहार में भी आखिरकार पेट्रोल की कीमत (Petrol Price) ने सेंचुरी ठोक ही दी है. राजधानी पटना (Capital Patna) में पेट्रोल की कीमत में 34 पैसे की बढ़ोत्तरी के साथ ही अब 100.14 रुपए प्रति लीटर हो गया है. पेट्रोल की कीमतों में इन दिनों आग लगी हुई है. देश के कई हिस्सों की तरह बिहार में भी पेट्रोल सौ रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच चुका है. पटना में आज पेट्रोल की कीमत एक सौ रुपए और 19 पैसे प्रति लीटर दर्ज की गयी है. 
 
इससे साफ है कि आम आदमी की जेब पर बोझ और बढ़ने वाली है. पहले से ही पेट्रोलियम पदार्थ के बढ़े कीमतों से लोगों के घर का बजट गड़बड़ाया हुआ है. वहीं, अब पेट्रोल की कीमत 100 के पार होने से मंहगाई और बढ़ने की आशंका जताई जा रही है. बता दें कि राजधानी पटना में पेट्रोल 100 के पार भले ही आज पहुंचा हो, लेकिन सूबे के कई जिलों में दो दिन पहले ही पेट्रोल की कीमत 100 रुपये प्रति लीटर के आंकड़ें को पार कर गई थी. जून में पटना में पेट्रोल की कीमत 14 बार बढ़ी है.

ये भी पढ़ें- Bihar Rain: पटना तेरी यही कहानी, डिप्टी CM रेणु देवी का घर पानी-पानी
 
पहली जून को पटना में पेट्रोल की कीमत 96.67 रुपये प्रतिलीटर थी. वहीं, अब कीमत 100.14 रुपए हो गई है तो आप आसानी से समझ सकते हैं कि पटना में 25 दिनों में पेट्रोल की कीमत में 3.47 रुपये की बढ़ोतरी हो चुकी है. इन सबके दौरान कीमतों में 24 पैसा से लेकर 28 पैसा के बीच ही बढ़ोतरी होती रही. हालांकि, पहले से ही देश के कई राज्यों में पेट्रोल की कीमत सौ रुपए प्रति लीटर के पार पहुंच चुकी है. आंध्रप्रदेश की राजधानी हैदराबाद, कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु, मध्यप्रदेश की राजधानी भोपाल, महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई और राजस्थान की राजधानी जयपुर में पेट्रोल की कीमत सौ रुपये प्रतिलीटर से ज्यादा पहले ही हो चुकी है. 
 
इन राजधानियों में पेट्रोल की कीमत चेन्नई, दिल्ली और कोलकाता से भी महंगी है. चेन्नई में शुक्रवार को जहां पेट्रोल की कीमत 98.88 रुपये, कोलकाता में 97.63 रुपये और दिल्ली में 97.76 रुपये प्रतिलीटर रही वहीं पटना में पेट्रोल 99.80 रुपये प्रतिलीटर था. बता दें कि देश में पेट्रोल और डीजल की कीमतों में करीब ढ़ाई महीने से कमी नहीं आई है. वहीं दूसरी ओर अंतरराष्ट्रीय बाजार में कच्चे तेल के दाम तीन साल के उच्च स्तर पर पहुंच गए हैं. ​

गुरुवार को अंतरराष्ट्रीय बाजार में लंदन ब्रेंट क्रूड 37 सेंट बढ़कर 75.56 डॉलर प्रति बैरल पर बंद हुआ, जबकि अमेरिकी WTI क्रूड 22 सेंट बढ़कर 73.30 डॉलर हो गया है. इसकी वजह से यह आशंका जताई जा रही है कि भारत में पेट्रोल-डीजल के दाम में भारी बढ़ोत्तरी हो सकती है. हालांकि, भारत के पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने ओपेक देशों से उत्पादन बढ़ाने का आग्रह किया है, ताकि कीमतों में कमी आ सके.

Trending news