Bihar Police Constable Exam 2024: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का आज पहला दिन, इन 5 बातों का रखें खास ध्यान
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2372109

Bihar Police Constable Exam 2024: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का आज पहला दिन, इन 5 बातों का रखें खास ध्यान

Bihar Police Sipahi Bharti Pariksha: पेपर लीक के बाद सिपाही भर्ती परीक्षा का पहला दिन है. 38 जिलों में 545 परीक्षा केंद्र बनाए गए हैं. परीक्षा का समय 12:00 बजे से 2:00 तक है. 

Bihar Police Constable Exam 2024: बिहार पुलिस सिपाही भर्ती परीक्षा का आज पहला दिन, इन बातों का रखें खास ध्यान

पटना: Bihar Police Constable Exam 2024: केंद्रीय चयन पर्षद की ओर से पेपर लीक के बाद सिपाही भर्ती परीक्षा का आयोजन आज 7 अगस्त बुधवार से बिहार के 38 जिलों में किया गया है. जिसको लेकर 545 केंद्र बनाए गए है. बिहार पुलिस में कांस्टेबल के 21 हजार 391 पदों पर भर्ती के लिए 17 लाख 87 हजार 720 अभ्यर्थी परीक्षा देंगे. परीक्षा का आयोजन 6 चरणों में 7, 11, 18, 21, 25 और 28 अगस्त को किया जा रहा है. 

सुबह से ही परीक्षा केंद्रों पर परीक्षार्थियों के पहुंचने का सिलसिला जारी है. पटना के एएन कॉलेज में बनाए गए केंद्र के बाहर चारों तरफ परीक्षार्थियों की भीड़ देखी जा रही है. केंद्र पर सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम है. वहीं उत्तर प्रदेश से आए कुछ परीक्षार्थी अंदर बैग नहीं ले जाने देने से नाराज नजर आए, बता दें कि आयोग ने पहले ही कहा है कि केंद्र के अंदर पेन पेंसिल तक नहीं ले जाने दिया जाएगा. परीक्षा का आयोजन एक ही पाली में 12 बजे से 2 बजे के बीच किया गया है. जारी गाइडलाइन का पालन एग्जाम सेंटर पर सभी अभ्यर्थियों को अनिवार्य रूप से करना होगा.

यह भी पढ़ें- Bihar Weather: बिहार के आज इन जिलों में होगी झमाझम बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया येलो अलर्ट

इन गाइडलाइन का करें पालन 
1. सिपाही भर्ती परीक्षा में अभ्यर्थियों की एंट्री एग्जाम शुरू होने के डेढ़ घंटे पहले बंद कर दी जाएगी. परीक्षा 12 बजे से 2 बजे तक होगी. परीक्षा केंद्रों में अभ्यर्थियों के प्रवेश का सुबह 9:30 बजे से होगा और 10:30 बजे प्रवेश बंद कर दिया जाएगा. ऐसे में अभ्यर्थियों को ढाई घंटे पहले रिपोर्ट करना होगा और हर हाल में 10.30 बजे तक एग्जाम सेंटर में एंट्री ले लेनी है.

2. पहचान पत्र के साथ मिलेगी प्रवेश. एडमिट कार्ड और फोटो आईडी लाएं अभ्यर्थियों को ई-एडमिट कार्ड और उनके फोटो पहचान पत्र के साथ ही प्रवेश की अनुमति होगी.

3. अभ्यर्थियों को परीक्षा केंद्र में पेन और पेंसिल लेकर नहीं जाना है. सिपाही भर्ती परीक्षा में पहले से ही अभ्यर्थियों को यह निर्देश दे दिया गया है कि वह अपने साथ पेन पेंसिल आदि लेकर परीक्षा केंद्र में नहीं पहुंचे. केंद्र के अंदर ही उन्हें पेन पेंसिल दिए जाएंगे.

4. बायोमेट्रिक मशीन से अभ्यर्थियों की जाएगी पहचान- अभ्यर्थियों का मिलान बायोमेट्रिक मशीन से जांच कर किया जाएगा. हर अभ्यर्थी का दोनों हाथों के अंगूठे का निशान भी बायोमेट्रिक मशीन से लिया जाएगा. शारीरिक जांच के दौरान फिर से अभ्यर्थियों के अंगूठे का मिलान किया जाएगा.

यह भी पढ़ें- Begusarai News: दबंगों की करतूत की वजह से निजी विद्यालय में ढाई सौ बच्चे बने कैदी, जानें पूरा मामला

5. परीक्षा केंद्र पर बनाया जाएगा वीडियो- परीक्षा कक्ष में उनके दोनों हाथों के अंगूठे का निशान, फोटो एवं शॉर्ट वीडियो बनाए जाएंगे. जिनका उपयोग उनकी उसी वक्त पहचान और चयन के अगले चरणों में पहचान करने के लिए किया जाएगा. जिससे की किसी भी प्रकार के फर्जीवाड़े को रोका जा सके.

बता दें कि ये जानकारी EOU ने जारी की है और किसी तरह की भ्रामक सूचना मिलने पर 8544428404 पर फोन करें.
इनपुट- निषेद कुमार

Trending news