बिहार बोर्ड ने सक्षमता परीक्षा 2.0 को किया स्थगित, जल्द जारी होगी नई तिथि, 26 से 28 जून तक होना था एग्जाम
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2302943

बिहार बोर्ड ने सक्षमता परीक्षा 2.0 को किया स्थगित, जल्द जारी होगी नई तिथि, 26 से 28 जून तक होना था एग्जाम

Bihar Sakshamta Pariksha Phase 2: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सक्षमता परीक्षा-2.0 को स्थगित कर दिया है, इस संबंध में बिहार बोर्ड की ओर से नोटिस जारी किया गया है. ये परीक्षा 26 जून से 28 जून को आयोजित होने वाली थी. 

बिहार बोर्ड ने सक्षमता परीक्षा 2.0 को किया स्थगित

पटना: Bihar Sakshamta Pariksha Phase 2: बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने सक्षमता परीक्षा-2.0 को स्थगित कर दिया है, इस संबंध में बिहार बोर्ड की ओर से नोटिस जारी किया गया है. ये परीक्षा 26 जून से 28 जून को आयोजित होने वाली थी. बिहार बोर्ड परीक्षा समिति ने अब जून के महीने में परीक्षा नहीं कराने का निर्णय लिया है. दरअसल, बीपीएससी की ओर से प्रिंसिपल पद के लिए 28 जून को परीक्षा का आयोजन किया गया है. ऐसे में सक्षमता परीक्षा के दूसरे चरण की तिथि को आगे बढ़ाया गया है. 

दो दिनों के भीतर होगी नई तिथि की घोषणा
अब आगे परीक्षा कब होगी, इसको लेकर बोर्ड की ओर से नई तिथि जल्द ही जारी की जाएगी. सक्षमता परीक्षा-2.0 के लिए कुल 85 हजार नियोजित शिक्षकों ने आवेदन किया था. बता दें कि सेकेंडरी स्कूल में प्रधानाध्यापक की परीक्षा 28 जून और प्राइमरी स्कूल के प्रधान शिक्षक की परीक्षा 29 जून को होगी. इन दोनों परीक्षा के जरिए 46 हजार से अधिक पदों पर बहाली होगी. वहीं दो दिनों के भीतर नई तिथि की घोषणा की जाएगी. 

एडमिट कार्ड भी हो गए थे जारी 
सक्षमता परीक्षा 2.0 के लिए एडमिट कार्ड भी जारी कर दिए गए थे, लेकिन बिहार विद्यालय परीक्षा समिति ने परीक्षा स्थगित कर दी है. परीक्षा के लिए 85 हजार से भी अधिक नियोजित शिक्षकों ने आवेदन किया था. बता दें नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा तभी दिया जाता है जब वो सक्षमता परीक्षा पास कर लें. पूरे प्रदेश में प्राथमिक विद्यालय, माध्यमिक विद्यालय और उच्चतर माध्यमिक विद्यालय के शिक्षक अभ्यर्थियों के लिए सक्षमता परीक्षा आयोजित की जानी है. 

परीक्षा का उद्देश्य
बता दें कि बिहार सक्षमता परीक्षा (बीएसईबी सक्षमता परीक्षा) बिहार विद्यालय शिक्षा बोर्ड (बीएसईबी) द्वारा आयोजित एक भर्ती परीक्षा है. इस परीक्षा का उद्देश्य राज्य के प्राथमिक, मध्य, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक विद्यालयों में नियोजित शिक्षकों के लिए उम्मीदवारों की योग्यता का आकलन करना है. ये परीक्षा दो चरणों में विभाजित है. परीक्षा से संबंधित अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट को देख सकते हैं।

इनपुट- निषेद कुमार 

यह भी पढ़ें- Nawada News: नवादा पुलिस ने 5 साइबर अपराधियों को दबोचा, धनी फाइनेंस का फेक आईडी बनाकर करते थे ठगी

Trending news