Nawada News: नवादा पुलिस ने 5 साइबर अपराधियों को दबोचा, धनी फाइनेंस का फेक आईडी बनाकर करते थे ठगी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2302884

Nawada News: नवादा पुलिस ने 5 साइबर अपराधियों को दबोचा, धनी फाइनेंस का फेक आईडी बनाकर करते थे ठगी

Nawada News: नवादा में एसपी अम्ब्रिस राहुल के दिशा-निर्देश पर जिले के वारिसलीगंज थाना की पुलिस ने साइबर अपराधियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक किया है. थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर रूपेश कुमार सिन्हा के नेतृत्व में विशेष टीम ने थाना क्षेत्र के कोचगांव व कांधा गांव में में सघन छापेमारी कर 5 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया. 

नवादा पुलिस ने 5 साइबर अपराधियों को दबोचा

नवादा: Nawada News: बिहार के नवादा में एसपी अम्ब्रिस राहुल के दिशा-निर्देश पर जिले के वारिसलीगंज थाना की पुलिस ने साइबर अपराधियों के खिलाफ सर्जिकल स्ट्राइक किया है. थानाध्यक्ष इंस्पेक्टर रूपेश कुमार सिन्हा के नेतृत्व में विशेष टीम ने थाना क्षेत्र के कोचगांव व कांधा गांव में में सघन छापेमारी कर 5 साइबर अपराधियों को गिरफ्तार किया. गिरफ्तार अपराधियों के पास से 7 एंड्रॉयड मोबाइल, एक कीपैड मोबाइल तथा 150 पेज का कस्टमर डाटा बरामद किया गया है.

नवादा पुलिस ने बताया गया कि वारिसलीगंज थाना को सूचना मिली कि कोचगांव गांव में कुछ साइबर अपराधी इकट्ठा हुए हैं, जिनके द्वारा भोले-भाले जनता को ठगने का काम किया जा रहा है. सूचना के आलोक में पुलिस उक्त स्थल पर पहुंची तो पाया कि कोचगांव स्थित बगीचा में कुछ साइबर अपराधी धंधे में लिप्त हैं. पुलिस को देखकर सभी भागने लगे. लेकिन, सतर्क जवानों ने 2 अपराधियों को धर दबोचा. जबकि शेष अपराधी भागने में सफल रहे. गिरफ्तार आरोपियों को थाना लाने के क्रम में सूचना प्राप्त हुआ कि कुछ साइबर अपराधी ग्राम कांधा गांव के बगीचा में भोले भाले लोगों से पैसे की ठगी कर रहे है.

सूचना का सत्यापन एवं आवश्यक कार्रवाई को लेकर कांधा गांव स्थित बगीचा को घेराबंदी कर छापेमारी किया तो पुलिस को देखकर वहां मौजूद  लोग भागने लगे. जिसमें से 3 लोगों को पकड़ा गया. शेष भागने में सफल रहे. गिरफ्तार अपराधियों ने अपने स्वीकारोक्ति बयान में बताया कि फेसबुक पर धनी फाइनेंस के नाम से फेक आईडी बनाते हैं. फिर कस्टमर डाटा से उपलब्ध मोबाइल नंबर के धारक को धनी फाइनेंस के नाम से ऑनलाइन लोन देने के नाम पर फोन कर लुभाते हैं. जब कोई ग्राहक इनके जाल के फंस जाता था तब वास्तविक लगने के लिए व्यक्तिगत विवरण जैसे की आधार कार्ड, वोटर कार्ड, पासबुक की छायाप्रति, पैन कार्ड, पासपोर्ट साइज फोटो तथा ईमेल आईडी आदि की मांग करते थे.

इन कागजातों के लिए ये व्हाट्सएप से मैसेज भेजते थे. उसके बाद ग्राहक से एनसीसी सर्टिफिकेट के रूप में पैसे की मांग करते थे. एनओसी मिल जाने के उपरांत ग्राहक को व्हाट्सएप के माध्यम से अप्रूवल लेटर भेजते थे तथा उक्त व्यक्ति से लोन दिलाने के नाम पर प्रोसेसिंग शुल्क के रूप में पैसे की मांग करते थे. 

10 हजार रुपये तक करते थे ठगी 
एसपी अंबरीश राहुल ने बताया कि गिरफ्तार सभी साइबर अपराधियों के द्वारा धनी फाइनेंस के नाम पर लोन दिलाने के नाम पर प्रोसेसिंग चार्ज के नाम पर एक हजार से 10 हजार रुपये तक वसूल कर राज्य ही नहीं बल्कि, देश के अन्य राज्यों के लोगों को अपना शिकार बनाता था. 

इन लोगों की हुई गिरफ्तारी
गिरफ्तार अपराधियों में नालंदा जिला अन्तर्गत कतरीसराय थाना क्षेत्र के पलट पुर गांव निवासी अरुण प्रसाद का 20 वर्षीय पुत्र उत्तम कुमार, कटौना गांव निवासी जगन्नाथ सिंह का 40 वर्षीय पुत्र लक्ष्मण सिंह, वारिसलीगंज थाना क्षेत्र के लालपुर गांव निवासी सुधीर प्रसाद का 19 वर्षीय पुत्र साजन कुमार, कांधा गांव निवासी बाबूलाल सिंह का 29 वर्षीय पुत्र मुन्ना कुमार तथा विजय सिंह का 20 वर्षीय पुत्र रौशन कुमार शामिल है.

इनपुट- यशवंत सिन्हा 

यह भी पढ़ें- Jharkhand: खुशखबरी! छात्रों को उच्च शिक्षा के लिए 4 फीसदी ब्याज पर 15 लाख तक का मिलेगा लोन

Trending news