Bihar Top Richest Person: बिहार में ये हैं सबसे अमीर शख्स, जानें इनका नाम और नेट वर्थ
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2390305

Bihar Top Richest Person: बिहार में ये हैं सबसे अमीर शख्स, जानें इनका नाम और नेट वर्थ

Richest Person Of Bihar: बिहार के सबसे अमीर लोगों में कई दिग्गज नाम शामिल हैं जिन्होंने अपनी मेहनत और लगन से छोटे से शुरुआत करके बड़े मुकाम तक पहुंचे हैं. आइए बिहार के सबसे अमीर शख्सियतों के बारे में जानते हैं.

 

Bihar Top Richest Person: बिहार में ये हैं सबसे अमीर शख्स, जानें इनका नाम और नेट वर्थ

Bihar Top Richest Person: बिहार अपनी संस्कृति, ज्ञान और राजनीतिक शक्ति के लिए दुनिया भर में जाना जाता है. बिहार के लोग हर क्षेत्र में प्रमुख हैं, चाहे वह फिल्म इंडस्ट्री हो, बिजनेस, राजनीति या प्रशासन. मीडिया रिपार्ट के अनुसार हम आपको बिहार के उन सबसे अमीर लोगों के बारे में बताएंगे जिनका जन्म बिहार में हुआ और जो अब देश और दुनिया में बड़े धनाढ्यों में गिने जाते हैं.

अनिल अग्रवाल
अनिल अग्रवाल बिहार के पटना में 1954 में जन्मे एक प्रमुख उद्योगपति हैं. वे वेदांता रिसोर्सेज लिमिटेड के संस्थापक और अध्यक्ष हैं. वे अपनी कंपनी के जरिए 100% हिस्सेदारी वाली होल्डिंग कंपनी, Volcan Investments, को नियंत्रित करते हैं. अनिल अग्रवाल की कुल संपत्ति लगभग 4 बिलियन डॉलर (3280 करोड़ रुपये) है. उन्होंने अपने जीवन की यात्रा के बारे में बताया कि बिहार के एक छोटे से गांव से लंदन स्टॉक एक्सचेंज तक की यात्रा मेहनत और आत्मविश्वास से भरी रही.

सुब्रत रॉय
सुब्रत रॉय का जन्म 1948 में बिहार के अररिया जिले में हुआ था. उन्होंने 1978 में सहारा इंडिया परिवार की स्थापना की, जो एक बहु-उद्योग समूह है. इस समूह का मुख्यालय लखनऊ में है और यह वित्त, स्वास्थ्य देखभाल, जीवन बीमा, ई-कॉमर्स, बुनियादी ढांचा और आवास जैसे कई क्षेत्रों में कार्य करता है. सुब्रत रॉय की कुल संपत्ति लगभग 1 मिलियन डॉलर (लगभग 8 करोड़ रुपये) के आसपास है. वे कुछ पुस्तकें भी लिख चुके हैं और व्यापार दर्शन में उनके ज्ञान को सामूहिक भौतिकवाद के रूप में जाना जाता है.

संजय के झा
संजय झा का जन्म 1963 में हुआ था. उन्होंने लिवरपूल विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीएस और स्ट्रेथक्लाइड विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रॉनिक्स इंजीनियरिंग में पीएचडी की डिग्री प्राप्त की. 2023 तक उनकी कुल संपत्ति लगभग 3 मिलियन डॉलर (लगभग 24 करोड़ रुपये) है. वे क्वालकॉम इंक के सीओओ, ईवीपी और ग्रुप प्रेसिडेंट क्यूसीटी हैं और उनके पास क्वालकॉम इंक के लगभग 25,112 शेयर हैं.

रविंद्र किशोर सिन्हा
रविंद्र किशोर सिन्हा जो एक पत्रकार, राजनेता, और सुरक्षा पेशेवर हैं ने 1985 में भारतीय सुरक्षा सेवाओं (SIS) की स्थापना की थी. उन्होंने 250 रुपये की मामूली राशि से अपने व्यवसाय की शुरुआत की और आज उनकी कुल संपत्ति लगभग 5 मिलियन डॉलर (लगभग 40 करोड़ रुपये) है. वे राज्यसभा के सदस्य भी हैं और भारतीय जनता पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं.

नवीन अग्रवाल
नवीन अग्रवाल वेदांता ग्रुप के मालिक अनिल अग्रवाल के भाई हैं और कोंकोला रिसोर्सेज पीएलसी में अध्यक्ष और माल्को पावर कंपनी लिमिटेड में गैर-कार्यकारी अध्यक्ष हैं. उनकी कुल संपत्ति लगभग 11,043 करोड़ रुपये के आसपास है. वे वेदांता लिमिटेड और हिंदुस्तान जिंक लिमिटेड जैसे बड़े संस्थानों के निदेशक मंडल में भी शामिल हैं.

संप्रदा सिंह
संप्रदा सिंह जिन्होंने 1973 में अल्केम लेबोरेटरीज की स्थापना की थी, का जन्म 1925 में जहानाबाद (बिहार) में हुआ था. अल्केम लेबोरेटरीज का ऑपरेशन यूरोप, अफ्रीका, एशिया प्रशांत, दक्षिण अमेरिका और अमेरिका तक फैला हुआ है. उनके निधन के बाद उनका परिवार इस बिज़नेस को चला रहा है. उनकी कुल संपत्ति लगभग 3.3 बिलियन डॉलर (लगभग 26,03,28,198 रुपये) है.

जानकारी के लिए बता दें कि ये सभी व्यक्ति अपनी मेहनत और प्रतिभा के बल पर बिहार के अमीरों की सूची में शामिल हैं और विभिन्न क्षेत्रों में अपने योगदान के लिए प्रसिद्ध हैं.

ये भी पढ़िए-  Jharkhand Weather Today: आज इन जिलों में होगी तेज बारिश, मौसम विभाग ने किसानों के लिए जारी की चेतावनी

 

Trending news