Bihar Weather: इन 24 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, बारिश के बाद उमस भरी गर्मी की मार झेल रहे लोग
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2338035

Bihar Weather: इन 24 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, बारिश के बाद उमस भरी गर्मी की मार झेल रहे लोग

Weather Alert: बिहार में बारिश के बाद लोगों को उमस भरी गर्मी की मार झेलनी पड़ रही है. मौसम विभाग ने 24 जिलों को अलर्ट कर दिया है. विभाग का कहना है कि अच्छी बारिश न होने के कारण जिलों में उमस बढ़ गई है और इससे दिन का तापमान भी बढ़ेगा और हवाएं हल्की हो जाएंगी.

Bihar Weather: इन 24 जिलों में मौसम विभाग का अलर्ट, बारिश के बाद उमस भरी गर्मी की मार झेल रहे लोग

Bihar Weather: बिहार में मॉनसून फिर से कमजोर हो गया है. उत्तर बिहार में इसका थोड़ा असर है, लेकिन दक्षिण बिहार के जिलों में बारिश रुकने से उमस और गर्मी बढ़ गई है. राजधानी पटना में सोमवार को अधिकतम तापमान 36.2 डिग्री सेल्सियस रिकॉर्ड किया गया. वहीं, सीतामढ़ी का पुपरी बिहार में सबसे गर्म रहा, जहां अधिकतम तापमान 38.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. बारिश की बात करें तो मौसम विभाग ने कोई बड़ी चेतावनी जारी नहीं की है, जिससे लोगों को उमस का सामना करना पड़ रहा है.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक शैलेंद्र कुमार पटेल के अनुसार पिछले 24 घंटों में राज्य में मॉनसून का प्रभाव कमजोर रहा. अभी न तो मॉनसून की अक्षीय रेखा है और न ही कोई चक्रवातीय संचरण बिहार के आसपास है. अगले 48 से 72 घंटों में मौसम गतिविधियों में कमी आएगी, जिससे बादल कम बनेंगे. अच्छी बारिश न होने के कारण उमस बढ़ेगी, दिन का तापमान बढ़ेगा और हवाएं हल्की हो जाएंगी. दोपहर और शाम के समय यह स्थिति असुविधा और बेचैनी बढ़ा सकती है. स्थानीय कारणों से दक्षिण बिहार के मुकाबले तराई वाले क्षेत्रों में कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है.

पटना मौसम विज्ञान केंद्र ने मंगलवार की सुबह सहरसा, पश्चिम चंपारण, पूर्वी चंपारण और दरभंगा में बारिश का येलो अलर्ट जारी किया था, जो तीन घंटे के लिए था. आगे के मौसम की बात करें तो दक्षिण बिहार को उमस से जूझना पड़ेगा. धान की खेती के लिए किसानों को बोरिंग और पंपसेट का सहारा लेना पड़ेगा. पटना मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, पटना से आरा, बक्सर, गया और जहानाबाद में भारी बारिश की संभावना नहीं है. मौसम विभाग के पूर्वानुमान के अनुसार दक्षिण बिहार में तापमान में भी राहत की संभावना नहीं है. 20-21 जुलाई तक ऐसा ही मौसम बना रह सकता है. हालांकि, स्थानीय परिस्थितियों के कारण कुछ जगहों पर बारिश हो सकती है.

ये भी पढ़िए- Bokaro News: इस अस्पताल में आधुनिक उपकरणों से होगा आंखों का इलाज, जानें क्या है विशेष

 

Trending news