Bihar Weather Report: बिहार में बारिश से रबी की फसल को हुआ फायदा, पटना सहित 22 जिलों में कुहासे का असर
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2112776

Bihar Weather Report: बिहार में बारिश से रबी की फसल को हुआ फायदा, पटना सहित 22 जिलों में कुहासे का असर

Bihar Weather Report: मध्य प्रदेश के ऊपर पिछले कई दिनों से  चक्रवाती तूफान का असर बना हुआ था, जो अब कमजोर हो गया है. इस वजह से बिहार में कई जिलों में बारिश भी हुई थी. इसके बाद भी  शीतकालीन वर्षा में सामान्य से 25 फीसदी की कमी दर्ज की गई है.

Bihar Weather Report: बिहार में बारिश से रबी की फसल को हुआ फायदा, पटना सहित 22 जिलों में कुहासे का असर

Patna: Bihar Weather Report: मध्य प्रदेश के ऊपर पिछले कई दिनों से  चक्रवाती तूफान का असर बना हुआ था, जो अब कमजोर हो गया है. इस वजह से बिहार में कई जिलों में बारिश भी हुई थी. इसके बाद भी  शीतकालीन वर्षा में सामान्य से 25 फीसदी की कमी दर्ज की गई है. वहीं, राज्य के दक्षिण पश्चिम भागों के प्रत्येक जिलों में सामान्य से अधिक बारिश दर्ज की गई है. 

इसके अलावा अगर राज्य के तापमान की बात करें तो अधिकतम तापमान 22 से 24°C के बीच और न्यूनतम तापमान 12 से 14°C के बीच रहा है. इस तरह का मौसम रबी फसलों के लिए सही माना जाता है. 

इन जिलों में रहेगा कुहासे का असर 

मौसम विभाग के अनुसार सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया, कटिहार, सहरसा, बेगूसराय, लखीसराय, नवादा, शेखपुरा, नालंदा, पटना, जहानाबाद, गया, अरवल, जहानाबाद, भोजपुर, रोहतास, भभुआ, औरंगाबाद और बक्सर में घना कुहासा छाया रहेगा. 

जानें आने वाले दिनों में कैसा रहेगा मौसम 

मौसम विभाग के अनुसार, पश्चिम हिमालय तक नया पश्चिमी विक्षोभ 17 फरवरी तक पहुंच जाएगा. ऐसे में आने वाले दिनों में पर्वतीय क्षेत्रों में बारिश हो सकती है. वहीं, बर्फबारी होने का पूर्वानुमान भी है. इसका असर हालांकि बिहार में नहीं पड़ेगा. 19 फरवरी तक बिहार का मौसम साफ रहेगा. 20 फरवरी के बाद मौसम में फिर से बदलाव आ सकता है. आगामी 72 घंटे में राज्य के न्यूनतम तापमान में 2-3°C की गिरावट दर्ज हो सकती है. इसके अलावा अधिकतम तापमान में 2-4°C वृ‌द्धि होने संभावना है.

किसानों के लिए अच्छा रहा फरवरी का मौसम 

मौसम विज्ञान केंद्र के अनुसार, राज्य में हुई बारिश की वजह से गेंहू के किसानों को इसका फायदा हुआ है. इससे उनकी सिंचाई का खर्च भी बच गया है. 

Trending news