Bihar Weather Report : इन 12 जिलों में होगी झमाझम बारिश, इन जगहों में रहेगा मौसम का डबल अटैक
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2280269

Bihar Weather Report : इन 12 जिलों में होगी झमाझम बारिश, इन जगहों में रहेगा मौसम का डबल अटैक

Bihar Weather Report : वैज्ञानिक कुणाल कौशिक मेटे ने बताया कि मॉनसून की उत्तरी सीमा अब पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर तक पहुंच चुकी है. बिहार में मॉनसून 10 से 15 जून के बीच आने की संभावना है. 4 जून को मौसम कुछ इलाकों में बहुत शुष्क रहा, जबकि बिहार के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में हल्की बारिश हुई. इस दौरान बिहार का अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कुल 9 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा.

Bihar Weather Report : इन 12 जिलों में होगी झमाझम बारिश, इन जगहों में रहेगा मौसम का डबल अटैक

पटना: बिहार में इन दिनों मौसम का हर तरह का मिजाज देखने को मिल रहा है. कुछ जिलों में बारिश हो रही है तो कुछ में लू चल रही है. इसके साथ ही उमस वाली गर्मी भी लोगों को परेशान कर रही है. ऐसे में सभी की निगाहें मॉनसून पर टिकी हुई हैं. पटना के मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक कुणाल कौशिक मेटे ने बताया कि आज भी बिहार के लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत मिलने की उम्मीद नहीं है. कुछ जिलों में बारिश की संभावना है, लेकिन अधिकांश जिलों में अलग-अलग तरह की गर्मी महसूस होगी.

आज के मौसम का हाल
बिहार के सुपौल, अररिया, किशनगंज, मधेपुरा, पूर्णिया, सहरसा, कटिहार, खगड़िया, भागलपुर, मुंगेर, बांका और जमुई जिलों में आज मेघगर्जन के साथ बारिश हो सकती है. इस दौरान हवा की रफ्तार 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे रह सकती है. इन जिलों के लिए येलो अलर्ट जारी किया गया है. साथ ही भोजपुर, बक्सर, भभुआ, औरंगाबाद, रोहतास और अरवल जिलों में आज दोपहर के समय लू चलने की संभावना है. अन्य जिलों में आंशिक बादल रहेंगे और उमस भरी गर्मी का असर रहेगा. सभी जिलों में हॉट डे का अलर्ट जारी किया गया है. बिहार का अधिकतम तापमान 40 से 42 डिग्री सेल्सियस के बीच रहने की संभावना है. लू और हॉट डे से बचने के लिए जरूरी सावधानियां बरतें.

मॉनसून अपडेट
वैज्ञानिक कुणाल कौशिक मेटे ने बताया कि मॉनसून की उत्तरी सीमा अब पश्चिम बंगाल के इस्लामपुर तक पहुंच चुकी है. बिहार में मॉनसून 10 से 15 जून के बीच आने की संभावना है. 4 जून को मौसम कुछ इलाकों में बहुत शुष्क रहा, जबकि बिहार के उत्तरी और पूर्वी हिस्सों में हल्की बारिश हुई. इस दौरान बिहार का अधिकतम तापमान 43.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. कुल 9 जिलों में अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस से ऊपर रहा. बिक्रमगंज में भीषण लू दर्ज की गई. डेहरी में 43.8 डिग्री सेल्सियस, औरंगाबाद में 43.7 डिग्री सेल्सियस, अरवल में 43.3 डिग्री सेल्सियस, बक्सर में 43.2 डिग्री सेल्सियस और बिक्रमगंज में 43.1 डिग्री सेल्सियस तापमान दर्ज किया गया.

ये भी पढ़िए- Lok Sabha Election Result 2024: एनडीए या इंडी कौन बांटेगा मनेर के लड्डू, रिजल्ट से पहले बढ़ी डिमांड, दुकानों पर जुट रही भीड़

 

Trending news