Bihar Weather: किशनगंज, अररिया और पूर्णिया को मौसम विभाग ने दी चेतावनी, इन जिलों में तेज हवा के साथ होगी बारिश
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2367389

Bihar Weather: किशनगंज, अररिया और पूर्णिया को मौसम विभाग ने दी चेतावनी, इन जिलों में तेज हवा के साथ होगी बारिश

Bihar ka Mausam: मौसम विभाग ने 1 अगस्त से बारिश होने और तापमान में गिरावट के संकेत दिए थे. इसी तरह 2 अगस्त को बिहार के कई जिलों में बारिश हुई. राजधानी पटना में भी पूरे दिन तेज हवा और बारिश होती रही, जिससे मौसम ठंडा और सुहाना हो गया.

Bihar Weather: किशनगंज, अररिया और पूर्णिया को मौसम विभाग ने दी चेतावनी, इन जिलों में तेज हवा के साथ होगी बारिश

पटना: बिहार में पिछले 48 घंटे से तेज हवा और बारिश के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिली है. हालांकि, कुछ क्षेत्रों में भारी बारिश के कारण समस्याएं बढ़ गई हैं. देश के कई हिस्सों में लगातार हो रही बारिश की वजह से बिहार की ज्यादातर नदियों का जलस्तर भी बढ़ गया है. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में बिहार के कैमूर, रोहतास, बक्सर, किशनगंज, अररिया, और पूर्णिया जिलों में बहुत भारी बारिश की संभावना जताई है और इस संबंध में ऑरेंज अलर्ट जारी किया है.

मौसम विभाग के अनुसार बिहार के भोजपुर, अरवल, औरंगाबाद, सुपौल, सहरसा, मधेपुरा और कटिहार जिलों में एक-दो स्थानों पर भारी बारिश की आशंका को देखते हुए येलो अलर्ट जारी किया है. मौसम विभाग के मुताबिक 7 अगस्त तक बिहार के अधिकांश जिलों में भारी बारिश का अनुमान है. आपदा प्रबंधन विभाग ने भारी वज्रपात को लेकर भी चेतावनी जारी की है. साथ ही 5 और 6 अगस्त को बिहार के पश्चिमी चंपारण, पूर्वी चंपारण, गोपालगंज, सिवान, सारण, सीतामढ़ी, शिवहर, मुजफ्फरपुर, वैशाली, दरभंगा, समस्तीपुर, मधुबनी, सहरसा, अररिया, किशनगंज, पूर्णिया और कटिहार जिलों में भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है. मौसम विज्ञान केंद्र के मुताबिक अगले पांच दिनों तक बिहार के अधिकांश हिस्सों में तापमान में कोई खास बदलाव नहीं होगा. दरअसल, मौसम विभाग ने 1 अगस्त से बारिश और तापमान में गिरावट के संकेत दिए थे. 2 अगस्त को बिहार के कई जिलों में बारिश हुई और राजधानी पटना में भी दिनभर तेज हवा और बारिश के कारण मौसम सुहाना हो गया.

इसके अलावा आपदा प्रबंधन विभाग ने अत्यधिक भारी बारिश को लेकर हेल्पलाइन नंबर 0612/2294204/205 जारी किया है और टोल फ्री नंबर 1070 भी दिया है. लोग इन नंबरों पर मौसम और बाढ़ से संबंधित जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. बारिश, वज्रपात और तेज हवा के अलर्ट को देखते हुए आपदा विभाग ने लोगों से बारिश के दौरान घर में रहने की अपील की है. मौसम विभाग के अनुसार बिहार के अधिकांश क्षेत्रों में अगले 48 घंटों तक मौसम में खास बदलाव की संभावना नहीं है.

ये भी पढ़िए- Bihar Jal Mitra Vacancy 2024: खुशखबरी! बिहार के हरेक पंचायत में होगी बंपर भर्ती, जानें किस विभाग में होगी 5000 पदों पर नियुक्ति

 

Trending news