BJP MLA विनय बिहारी ने दी इस्तीफे की धमकी, UP की योगी सरकार को बताया कारण
Advertisement

BJP MLA विनय बिहारी ने दी इस्तीफे की धमकी, UP की योगी सरकार को बताया कारण

Bihar Samachar: पश्चिम चंपारण के लौरिया विधानसभा क्षेत्र से विधायक विनय बिहारी ने वीडियो जारी कर इस्तीफे की धमकी दी है. विधायक विनय बिहारी आर-पार की लड़ाई के मूड में हैं.

BJP MLA विनय बिहारी ने दी इस्तीफे की धमकी. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

Patna: यूपी गंडक परियोजना की ओर से रोहुआ नदी को गंडक से जोड़ने के लिए निर्माणाधीन चैनल निर्माण का लौरिया विधायक विनय बिहारी ने न सिर्फ कड़ा विरोध किया है, बल्कि कार्य नहीं रोके जाने पर विधायक पद से इस्तीफे की भी बात कह दी है. इस मुद्दे को लेकर विधायक आर-पार की लड़ाई के मूड में दिख रहे हैं. विधायक का वीडियो और ऑडियो भी वायरल हुआ है.

बता दें कि पश्चिम चंपारण के लौरिया विधानसभा क्षेत्र से विधायक विनय बिहारी ने वीडियो जारी कर इस्तीफे की धमकी दी है. विधायक विनय बिहारी आर-पार की लड़ाई के मूड में हैं. इसी क्रम में उन्होंने डिप्टी सीएम रेणु देवी को भी पत्र लिखा है. 

पत्र में विधायक ने लिखा है कि चैनल निर्माण के बाद उनके विधानसभा क्षेत्र के 10 पंचायतों के लोग बाढ़ के कारण विस्थापित हो सकते हैं. पश्चिम चंपारण के बैरिया प्रखंड के कई गांवों का अस्तित्व भी समाप्त हो सकता है. विधायक ने बताया है कि उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग की ओर से इस चैनल का निर्माण कराया जा रहा है. विधायक कह रहे हैं कि बिहार सरकार की मंजूरी से ही काम हो रही है. विधायक ने कहा है कि अगर यहां के लोगों को सुरक्षित किए बिना इस चैनल को बनाया गया तो वे विधानसभा की सदस्यता से इस्तीफा दे देंगे. 

ये भी पढ़ें- मंडप पहुंचने से पहले हवालात पहुंचा दूल्हा, बाराती बोले-'खेला होबे'

विधानसभा क्षेत्र के 10 पंचायतों के लोग बाढ़ के कारण विस्थापित हो सकते हैं बैरिया प्रखंड के कई गांव का भी अस्तित्व समाप्त हो सकता है विधायक ने बताया है कि उत्तर प्रदेश के सिंचाई विभाग की ओर से इस चैनल का निर्माण कराया जा रहा है. इसमें बिहार सरकार की भी सहमति है. जबकि यहां के कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं है. विधायक मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से से भी खफा  हैं. 

विधायक का कहना है कि उत्तर प्रदेश सरकार जो काम कर रही है उससे उनके क्षेत्र की जनता तबाह हो जाएगी और अगर जनता ही तबाह हो जाएगी तो वे विधायक रह कर क्या करेंगे. उन्होंने पश्चिम चंपारण के डीएम को संबोधित करते हुए एक वीडियो भी जारी किया है. वीडियो में वे कह रहे हैं कि इस काम को रुकवाना चाहिए क्योंकि अगर यह काम नहीं रुका तो विधानसभा क्षेत्र के लोग बाढ़ में बह जाएंगे जिसे वह बर्दाश्त नहीं कर सकते इसलिए वह अपने पद से इस्तीफा दे देंगे.

क्या है पूरा मामला
दरअसल, विधायक विनय बिहारी का क्षेत्र उत्तर प्रदेश की सीमा से सटा हुआ है. उत्तर प्रदेश की सरकार रोहुआ नदी को गंडक से जोड़ने के लिए चैनल का निर्माण करा रही है. गंडक नदी का एक किनारा बिहार के लौरिया से लगता है तो दूसरा किनारा उत्तर प्रदेश से. गंडक नदी के कटाव और बाढ़ के कारण उत्तर प्रदेश के कई गांवों में हर साल तबाही आती है. ऐसे में उत्तर प्रदेश सरकार गंडक दियारे में मृतप्राय छाड़न नदी में पायलट चैनल का निर्माण करा रही है. इस पायलट चैनल के निर्माण के बाद गंडक नदी की धारा यूपी सीमा से सटकर बहने के बजाय बिहार की ओर आकर बहेगी. 

अब पश्चिम चंपारण के लोगों को इसका डर सता रहा है कि पायलट चैनल के निर्माण के बाद जिस तबाही से अभी यूपी के सीमावर्ती गांवों के लोग जूझ रहे हैं, वह तबाही अब बिहार के लोगों को झेलनी पड़ेगी. लिहाजा पायलट चैनल के निर्माण को लेकर गंडक किनारे बसे बिहार के गावों के लोग गोलबंद होने लगे हैं. जिन इलाकों में तबाही मचने की आशंका है उनमें ज्यादातर लौरिया विधानसभा क्षेत्र के लोग हैं. विधायक भी इसको लेकर जनता के साथ मुखर हैं.

Trending news