खुशखबरी! शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में संशोधन, अब परीक्षा देने के लिए मिलेगा पांच बार मौका
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2358066

खुशखबरी! शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में संशोधन, अब परीक्षा देने के लिए मिलेगा पांच बार मौका

BPSC TRE : बिहार शिक्षा विभाग ने अपने नियमों में संशोधन किया है. विभागीय अधिकारियों के अनुसार वर्तमान में लगभग तीन लाख अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने टीआरई-1 और टीआरई-2 के बाद टीआरई-3 में अपने तीनों अवसरों का इस्तेमाल किया है. नए नियमों के अनुसार अब विद्यार्थी पांच बार परीक्षा दे सकते हैं.

शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में संशोधन, अब परीक्षा देने के लिए मिलेगा पांच बार मौका

Teacher Recruitment Exam : बिहार में शिक्षक नियुक्ति परीक्षा में अभ्यर्थियों को अब पांच बार परीक्षा देने का मौका मिलेगा. यह बदलाव बीते 15 मार्च को शिक्षा विभाग द्वारा बिहार राज्य विद्यालय अध्यापक (नियुक्ति, स्थानांतरण, अनुशासनिक कार्रवाई एवं सेवा शर्तें) नियमावली 2023 में किए गए संशोधन के बाद किया गया है. पहले अभ्यर्थियों को अधिकतम तीन बार ही परीक्षा देने का मौका मिलता था, लेकिन अब इसे बढ़ाकर पांच बार कर दिया गया है.

जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में चौथे चरण की शिक्षक नियुक्ति परीक्षा (टीआरई-4) के लिए यह नया नियम लागू किया गया है. हालांकि, टीआरई-3 की परीक्षा पहले ही हो चुकी थी और उसमें नियमावली के संशोधन के बावजूद अवसरों की संख्या तीन ही रखी गई थी. अब सरकार ने 1.60 लाख शिक्षकों की नियुक्ति करने का निर्णय लिया है. वर्तमान में लगभग तीन लाख अभ्यर्थी ऐसे हैं जिन्होंने टीआरई-1 और टीआरई-2 के बाद टीआरई-3 में अपने तीनों अवसरों का इस्तेमाल कर लिया है.

साथ ही अगर ये अभ्यर्थी टीआरई-3 में सफल नहीं होते हैं, तो उन्हें फिर से परीक्षा देने का मौका मिलेगा. इसलिए, ऐसे लगभग 2.50 लाख अभ्यर्थियों को चौथे अवसर की जरूरत होगी. इसे ध्यान में रखते हुए बीपीएससी ने नए विज्ञापन में नियमावली को पूरी तरह से लागू करने का फैसला किया है. अब अभ्यर्थियों को टीआरई-4 में बैठने का मौका मिलेगा और अगर वे उसमें भी असफल होते हैं, तो टीआरई-5 में भी भाग ले सकेंगे.

इसके अलावा बता दें कि इस नए नियम से अभ्यर्थियों को परीक्षा में अधिक बार भाग लेने का मौका मिलेगा, जिससे उन्हें सफल होने की अधिक संभावना होगी. यह बदलाव न केवल उनकी मेहनत को मान्यता देगा, बल्कि उन्हें अपने लक्ष्य को प्राप्त करने का एक और मौका भी प्रदान करेगा.

ये भी पढ़िए- Aaj Ka Rashifal 2024 : आज इन 3 राशियों की किस्मत खोलेंगे भगवान शिव, जानें क्या कहती है आपकी राशि

 

Trending news