ED के एक्शन ने चंपई सोरेन की बदल दी किस्मत, जानें अब इन्हें कितनी मिलती है सैलरी?
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2095838

ED के एक्शन ने चंपई सोरेन की बदल दी किस्मत, जानें अब इन्हें कितनी मिलती है सैलरी?

Jharkhand News: झारखंड के सीएम की कुल सैलरी करीब पौने तीन लाख रुपये हो जाएगी. इसके साथ ही राज्य के अंदर मिलने वाले प्रभारी भत्ता भी 4000 रुपये तक होगा और मुख्यमंत्री और मंत्री अपने साथ तीन सहयात्री को हवाई और शिप की यात्रा करा सकेंगे.

ED के एक्शन ने चंपई सोरेन की बदल दी किस्मत, जानें अब इन्हें कितनी मिलती है सैलरी?

रांची : झारखंड राज्य के नए मुख्यमंत्री चंपई सोरेन की सैलरी और उन्हें मिलने वाले अन्य लाभों के बारे में जानकर हर किसी को आश्चर्यचकित होना स्वाभाविक है. वे फिलहाल करीब 2.30 लाख रुपये मासिक सैलरी प्राप्त करते थे, जिसमें सीएम का मूल वेतन के अलावा अन्य भत्ते भी शामिल होते हैं. हाल ही में सूचना मिली है कि इसमें इजाफे की सिफारिश की गई है, जिसके तहत सीएम के मूल वेतन को 80,000 रुपये से बढ़ाकर 1 लाख रुपये प्रति माह किया जाएगा.

इसके अलावा भत्तों में भी वृद्धि की गई है, जैसे कि हॉस्पिटैलिटी अलाउंस को 60,000 से बढ़ाकर 70,000 रुपये और क्षेत्रीय भत्ते को 80,000 से बढ़ाकर 95,000 रुपये करने का प्रस्ताव है. इससे झारखंड के सीएम की कुल सैलरी करीब पौने तीन लाख रुपये हो जाएगी. इसके साथ ही राज्य के अंदर मिलने वाले प्रभारी भत्ता भी 4000 रुपये तक होगा और मुख्यमंत्री और मंत्री अपने साथ तीन सहयात्री को हवाई और शिप की यात्रा करा सकेंगे.

चंपई सोरेन के नेतृत्व में हुई राजनीतिक परिवर्तनों ने उन्हें सियासी स्काइर पर ले आए हैं. उन्होंने महज हफ्तों के भीतर हेमंत सोरेन को मुख्यमंत्री पद से हटाकर खुद को उच्च स्थान पर पहुंचा दिया है. इसके पहले चंपई सोरेन कैबिनेट मंत्री रह चुके थे. वे अब राज्य के नए मुख्यमंत्री हैं और इन्हें मिलने वाले लाभों का भी आनंद उठाना है.

चंपई सोरेन की नेटवर्थ की बात करें तो, उनकी संपत्ति करीब 2 करोड़ रुपये के आस-पास है. उनके पास करीब 70,000 रुपये कैश है, जबकि उनके बैंक अकाउंट्स में 60,19,072 रुपये हैं. लेकिन उनके ऊपर 76 लाख रुपये का कर्ज भी है. उनकी अचल संपत्ति की बात करें तो उनके पास 39,52,000 रुपये की एग्रकल्चर लैंड और 9 लाख रुपये कीमत का एक घर है. पत्नी के नाम पर भी एक लॉन एग्रीकल्चर लैंड है जिसकी कीमत 4,42,000 रुपये है. इस प्रकार चंपई सोरेन की कुल संपत्ति लगभग 2 करोड़ रुपये है.

ये भी पढ़िए- राहुल गांधी ने कहा- कांग्रेस आदिवासी लोगों के जल-जंगल-जमीन के लिए हमेशा है खड़ी

 

Trending news