Chanakya Niti: पाना चाहते हैं मां लक्ष्मी का आशीर्वाद, तो आज ही छोड़ दें ये आदतें
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1341437

Chanakya Niti: पाना चाहते हैं मां लक्ष्मी का आशीर्वाद, तो आज ही छोड़ दें ये आदतें

चाणक्य के द्वारा उनकी नीति में कई ऐसी बातें बताई गई हैं, जिसे आपको तुरंत छोड़ देना चाहिए ताकि आप अपने जीवन को बेहतर बना सकें.यदि आप इस प्रकार की आदतों को तुरंत नहीं छोड़ सकते तो इससे मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती हैं. यहां तक कि इससे आपके जीवन में आर्थिक तंगी भी आ सकती है.

(फाइल फोटो)

Chanakya Niti: भारतीय इतिहास में चाणक्य एक महान, सलाहकार, दार्शनिक और शिक्षक माने जाते हैं. चाणक्य के नीति शास्त्र में बहुत कुछ ऐसा लिखा है. जिसे अपनाने से एक व्यक्ति अपने जीवन को सफल बना सकता है. इसी कारण से आज भी लोगों द्वारा चाणक्य की बताई गई नीतियों को अपनाया जाता है. यहां तक की चाणक्य के द्वारा बताई गई कई ऐसी बातें हैं जिससे व्यक्ति अपने जीवन में सुख और समृद्धि ला सकता है. 

चाणक्य के द्वारा उनकी नीति में कई ऐसी बातें बताई गई हैं, जिसे आपको तुरंत छोड़ देना चाहिए ताकि आप अपने जीवन को बेहतर बना सकें.यदि आप इस प्रकार की आदतों को तुरंत नहीं छोड़ सकते तो इससे मां लक्ष्मी भी नाराज हो जाती हैं. यहां तक कि इससे आपके जीवन में आर्थिक तंगी भी आ सकती है. आइये जानते हैं, चाणक्य नीति के अनुसार कौन सी ऐसी आदतें हैं जिन्हें तुरंत छोड़ देना चाहिए. 

क्रोध से रहें दूर
क्रोध एक व्यक्ति का सबसे बड़ा दुश्मन होता है. चाणक्य नीति में भी इसका जिक्र किया गया है. चाणक्य के अनुसार जो व्यक्ति सबसे अधिक गुस्सा करता है या फिर अपशब्दों का इस्तेमाल करता है. मां लक्ष्मी की कृपा उसपर कभी नहीं होती है. जिसके कारण चाणक्य कहते हैं, कि किसी भी व्यक्ति को क्रोध और अपशब्दों का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए. 

सूरज उगने से पहले उठे
हिंदू मान्यताओं के अनुसार मनुष्य को सूरज निकलने से पहले उठ जाना चाहिए. चाणक्य नीति में भी इस बात का जिक्र किया गया है. चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को सूरज निकलने से पहले ही अपना बिस्तर छोड़ देना चाहिए. इससे मां लक्ष्मी हमेशा खुश रहती हैं और व्यक्ति पर कृपा बनी रहती है. हिन्दू मान्यताओं के अनुसार नींद से उठने के बाद व्यक्ति को सबसे पहले भगवान का नाम लेना चाहिए और अपने सभी देवी देवताओं को नमन करना चाहिए. 

अहंकार का त्याग
चाणक्य नीति के अनुसार जो व्यक्ति अहंकार करता है. माता लक्ष्मी उससे नाराज रहती हैं. इसके अलावा इस प्रकार के व्यक्ति को जीवन में कभी सफलता हासिल नहीं होती है. साथ ही ऐसा व्यक्ति आर्थिक तंगी का भी सामना करता है. इसलिए अहंकार से हमेशा दूर रहना चाहिए. 

आलस को छोड़े
चाणक्य नीति के अनुसार आलस से भरा व्यक्ति जीवन में कभी भी सफल नहीं हो सकता है. इसके अलावा इस प्रकार के लोगों को मां लक्ष्मी की कृपा हासिल नहीं होती है. क्योंकि इस प्रकार के लोग मेहनत नहीं करते हैं. जिसके कारण मां लक्ष्मी का आशीर्वाद नहीं मिलता है. इसलिए मनुष्य को आलस नहीं करना चाहिए. 

साफ सफाई का रखें ध्यान
चाणक्य नीति के अनुसार व्यक्ति को हमेशा ही साफ सुथरे कपड़े पहनने चाहिए. साथ ही घर में हमेशा साफ सफाई का ख्याल रखना चाहिए. क्योंकि घर में साफ सफाई होने से बरकत होती है. घर में सफाई होने से मां लक्ष्मी का वास होता है और धन में भी कोई कमी नहीं होती है. वहीं, यदि आप साफ कपड़े नहीं पहनते हैं और साफ सफाई का ध्यान नहीं रखते हैं तो मां लक्ष्मी नाराज होती है और घर में आर्थिक तंगी आती है. 

(Disclaimer: यह सभी बातें चाणक्य नीति और गूगल से मिली जानकारियों पर आधारित हैं. ZEE Media इसकी पुष्टि नहीं करता है.)

ये भी पढ़िये: Gold-Silver Price Today: सोने-चांदी के दाम में आज फिर हुआ बदलाव, जानें बिहार में रेट

Trending news