Chanakya Niti: अपने पति के लिए बैड लक होती हैं ऐसी लड़कियां, शादी के बाद ही शुरू हो जाती है बर्बादी
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1689900

Chanakya Niti: अपने पति के लिए बैड लक होती हैं ऐसी लड़कियां, शादी के बाद ही शुरू हो जाती है बर्बादी

दुनिया में आचार्य चाणक्य को श्रेष्ठ विद्वान, अच्छे शिक्षक, कूटनीतिज्ञ के अलावा कुशल रणनीतिकार और महान अर्थशास्त्री के रूप  जाना जाता है. उनके द्वारा लिखी हुई नीतियां पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. उन्होंने चाणक्य नीति में जीवन में जीवन को लेकर बात की है.

 (फाइल फोटो)

Chanakya Niti: दुनिया में आचार्य चाणक्य को श्रेष्ठ विद्वान, अच्छे शिक्षक, कूटनीतिज्ञ के अलावा कुशल रणनीतिकार और महान अर्थशास्त्री के रूप  जाना जाता है. उनके द्वारा लिखी हुई नीतियां पूरी दुनिया में प्रसिद्ध है. उन्होंने चाणक्य नीति में जीवन में जीवन को लेकर बात की है. कहा जाता है कि जो भी इंसान उनकी नीतियों का अनुसरण करता है, उसे समाज और जीवन में काफी ज्यादा सफलता मिलती है. इसी कड़ी में उहोने पति-पत्नी के रिश्ते को लेकर बताया है. उन्होंने बताया है कि कैसे लड़कियों से शादी नहीं करना चाहिए. गलत लड़की से शादी करने से घर बर्बाद हो जता है. तो आइये जानते हैं कि इन लड़कियों के बारें में: 

 

1. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि मनुष्य को हमेशा ही ऐसी लड़की से शादी करने चाहिए, जिसके गुण अच्छे हो. कई लड़के खूबसूरत लड़की से शादी करना चाहते हैं. हमेशा गुणवान लड़की से शादी करनी चाहिए. 

2. आचार्य चाणक्य के अनुसार, जो लड़की बात-बात पर गुस्सा होती है, वो परिवार को खुश नहीं रख सकती है. ऐसी लड़की से शादी करने से आप का जीवन का तबाह हो जाएगा. ऐसी लड़कियां अपने परिवार के किसी भी सदस्य से सम्मान नहीं पाती है. 

3. आचार्य चाणक्य कहते हैं कि शादी के पहले हमेशा ही लड़की के मन की बात को भी जानना चाहिए. इसके अलावा लड़की की अंदर की सुंदरता पर भी ध्यान देना चाहिए. शादी करने के लिए स्त्री का धैर्यवान और धर्म-कर्म में विश्वास करना जरूरी है. अगर कोई लड़की गुस्सा करने वाली, नखरे दिखाने वाली, मान सम्मान न करने वाली, पति से झूठ बोलने वाली है तो उससे शादी नहीं करनी चाहिए. 

डिसक्लेमर

'इस लेख में दी गई जानकारी/सामग्री/गणना की प्रामाणिकता या विश्वसनीयता की गारंटी नहीं है. सूचना के विभिन्न माध्यमों/ज्योतिषियों/पंचांग/प्रवचनों/धार्मिक मान्यताओं/धर्मग्रंथों से संकलित करके यह सूचना आप तक प्रेषित की गई हैं. हमारा उद्देश्य सिर्फ सूचना पहुंचाना है, पाठक या उपयोगकर्ता इसे सिर्फ सूचना समझकर ही लें. इसके अतिरिक्त इसके किसी भी तरह से उपयोग की जिम्मेदारी स्वयं उपयोगकर्ता या पाठक की ही होगी.

Trending news