Dusshera 2022: पटना में गांधी मैदान में तैयार किया 70 फीट का रावण का पुतला, मुख्यमंत्री करेंगे कार्यक्रम का उद्घाटन
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1381033

Dusshera 2022: पटना में गांधी मैदान में तैयार किया 70 फीट का रावण का पुतला, मुख्यमंत्री करेंगे कार्यक्रम का उद्घाटन

राजधानी पटना में दो सालों के बाद गांधी मैदान में दशहरा के मौके पर रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित किया गया है. राणव वध कार्यक्रम के लिए 70 फीट की ऊंचाई का पुतला बनाया गया है.

 

फाइल फोटो

Patna: देशभर में आज दशहरे की धूम है. दो सालों के बाद आज दशहरा पूरे देश भर में मनाया जा रहा है. पिछले दो सालों से कोरोना महामारी के चलते दशहरे का त्योहार नहीं मनाया जा रहा था. हालांकि इस बार देश भर में जगह जगह रावण दहन की तैयारियां चल रही है. विजयादशमी का दिन धर्म की अधर्म पर जीत का दिन होता है. इस दिन भगवान श्रीराम ने रावण का वध कर लंका पर जीत हासिल की थी. इसके अलावा माता दुर्गा ने महिषासुर नामक राक्षस का वध किया था. इसलिए दशहरे का त्योहार मनाया जाता है. वहीं, बिहार की राजधानी पटना में गांधी में पिछले 67 सालों से रावण के वध का कार्यक्रम आयोजित किया जाता है. दो साल बाद वापस से यहां पर रावण दहन को लेकर कार्यक्रम आयोजित किया गया है,

बनाया 70 फीट रावण का पुतला
दरअसल, राजधानी पटना में दो सालों के बाद गांधी मैदान में दशहरा के मौके पर रावण दहन का कार्यक्रम आयोजित किया गया है. गांधी मैदान में पिछले 67 सालों से रावण का वध कर दशहरा मनाया जाता है. इस बार काफी भव्य तरीके से रावण वध का कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है. राणव वध कार्यक्रम के लिए 70 फीट की ऊंचाई का पुतला बनाया गया है. इसके अलावा वाटरप्रूफ पुतला बनाया गया है, ताकि बारिश के कारण पुतला खराब न हो और दहन के समय किसी भी प्रकार की समस्या न आए. 

मुख्यमंत्री करेंगे उद्घाटन
इसके अलावा गांधी मैदान में सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किया गए है. चारों तरफ सुरक्षा बलों को तैनात किया गया है और 53 सीसीटीवी कैमरों के जरिए  सुरक्षा पर निगरानी रखी जाएगी. इसके अलावा कई एंबुलेंस को भी अलग-अलग जगहों पर रखा गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार रावण वध कार्यक्रम का उद्घाटन करेंगे. कार्यक्रम में डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव विधानसभा अध्यक्ष और अन्य लोग भी मौजूद रहेंगे. इसके अलावा बड़ी तादाद में रावण दहन में आम लोगों के जुटने की उम्मीद है. 

ये भी पढ़िये: Dussehra 2022: Vastu Tips: दशहरे के दिन अपनाएं ये 5 उपाये, मिलेंगे बेहतर परिणाम

Trending news