New Year 2023: क्रिसमस व न्यू इयर पार्टी के लिए तैयार हैं बिहार के ये पर्यटक स्थल, यादगार बन जाएगा साल 2023
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1484133

New Year 2023: क्रिसमस व न्यू इयर पार्टी के लिए तैयार हैं बिहार के ये पर्यटक स्थल, यादगार बन जाएगा साल 2023

New Year 2023 Plans in Bihar: बिहार में क्रिसमस व न्यू इयर को लेकर पर्यटन विभाग ने तैयारियां तेज कर ली है. प्रीमियम मार्गीय सुविधा के तहत प्रत्येक 50 किलोमीटर की दूरी पर सुविधाएं विकसित की जायेंगी. लगभग डेढ़ एकड़ जमीन में सुविधाएं विकसित होंगी.

 

New Year 2023: क्रिसमस व न्यू इयर पार्टी के लिए तैयार हैं बिहार के ये पर्यटक स्थल, यादगार बन जाएगा साल 2023

पटना: Bihar Tourism: बिहार में क्रिसमस व न्यू इयर को लेकर पर्यटन विभाग ने तैयारियां तेज कर ली है. कोरोना के दो साल बाद बिहार के पर्यटक स्थलों पर लोग नये साल 2023 का जश्न शानदार अंदाज में मना सकेंगे. पर्यटन विभाग के अनुसार करीब 160 पर्यटन स्थलों को विकसित किया जा रहा है. लोग इन पर्यटक स्थल पर पहुंचकर साल 2023 को यादगार बना सकते है.

बिहार में 160 पर्यटन स्थलों को किया जा रहा विकसित
बता दें कि बिहार के पर्यटन स्थलों पर आने वाले पर्यटकों की संख्या में वृद्धि हो रही है. इस बार सरकार और पर्यटन विभाग ने सभी सर्किट को विकसित कर पर्यटक सुविधाएं बढ़ाने की योजना बनाई है. एक ही परिसर में पर्यटकीय दृष्टिकोण से विश्राम क्षेत्र, कैफेटेरिया, दुकान,व प्राथमिक चिकित्सा सुविधा, शौचालय, पार्किंग, हस्तशिल्प की दुकान और अन्य सुविधाएं दी जाएगी. सरकार की इस नीति के तहत जिले के सभी पर्यटक स्थल विकास होंगे. साथ ही बता दें कि पहले चरण में सूबे में 160 स्मार्ट पर्यटक स्थलों को भी विकसित किया जा रहा है. पर्यटन विभाग भी राज्य के लोगों से अपील कर रहा है कि इन स्थलों पर क्रिसमस व न्यू इयर का प्लान करें. ये सभी पर्यटन स्थल लोगों के नये साल 2023 को यादगार बनाएंगे.

पर्यटकों की सुविधा के लिए प्रतिबद्ध है प्रशासन
बता दें कि प्रीमियम मार्गीय सुविधा के तहत प्रत्येक 50 किलोमीटर की दूरी पर सुविधाएं विकसित की जायेंगी. लगभग डेढ़ एकड़ जमीन में सुविधाएं विकसित होंगी. स्टैंडर्ड मार्गीय सुविधा हर 30 किमी की दूरी पर विकसित होगी. इसके लिए एक एकड़ भूमि का उपयोग होगा. वहीं, बेसिक मार्गीय सुविधा 30 किलोमीटर की दूरी पर विकसित होगी और इसके लिए 7500 वर्गफुट जमीन का उपयोग करने का निर्णय लिया गया है.जनसुविधा विकसित करने के एवज में विभाग निवेशकों को 10, 20, 35 एवं 50 लाख या 50 फीसदी अनुदान देगा. 160 केंद्र बनेंगे, जिनमें अधिकतम 10 फीसदी की वृद्धि भी हो सकती है.

पटना में इन स्थानों पर मनाएं नए साल का जश्न
बता दें कि पटना में कई ऐसे पर्यटन स्थल है जहां लोग न्यू इयर का जश्न मना सकते है. इनमें से इको पार्क, गांधी मैदान, बुद्ध स्मृति पार्क, गोलघर पार्क, संजय गांधी बायोलॉजिकल गार्डन पार्क के अलावा राजगीर, नालंदा, बोधगया, मनेर शरीफ, बराबर की गुफाएं, वैशाली, रोहतासगढ़ का रुख करेंगे. साथ ही बता दें कि योर्स ट्रैवल के अनुसार लोग नववर्ष को लेकर काफी उत्साहित होते है, लेकिन उनका बजट कम होता है. फिर भी परिवार के साथ किसी सुरक्षित और रोमांच वाले स्थान पर जाना अधिक पसंद करते है. ऐसे लोगों के लिए उनके बजट के अनुसार पैकेज टूर तैयार किया गया है.

ये भी पढ़िए- अगली राजनीतिक लड़ाई ‘नागपुर बनाम नालंदा’ होगी- तेजस्वी यादव

Trending news