Daily Panchang 30 September 2022: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र
Advertisement

Daily Panchang 30 September 2022: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र

Daily Panchang: सप्ताह के हर दिन का धार्मिक रूप से विशेष महत्व माना गया है. हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित रहता है. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी और संतोषी माता की पूजा करना शुभ फलदायी माना जाता है

Daily Panchang 30 September 2022: आज पंचांग में जानिए शुभ मुहूर्त, पूजा विधि और मंत्र

पटना: Daily Panchang: आज का पंचांग आपके लिये शुभ तिथि और मुहूर्त लेकर आया है. आज बुधवार है, गणेशजी की पूजा करें. जानिए पञ्चांग में क्या है खास, बता रहे हैं आचार्य विक्रमादित्य.

आज का पंचांग
अश्विन - शुक्ल पक्ष - पंचमी तिथि 10.35 बजे तक, इसके उपरांत षष्ठी तिथि-  शुक्रवार
नक्षत्र - अनुराधा नक्षत्र 
महत्वपूर्ण योग - प्रीति योग 
चन्द्रमा का वृश्चिक राशि पर संचरण 
आज का शुभ मुहूर्त - 11.53 बजे से 12.40 बजे तक
राहु काल- 10.48 बजे से 12.16 बजे तक

त्योहार -  नवरात्रि का पांचवां दिन  - ललिता पंचमी, आज बुध उदय हो रहे है और शुक्र अस्त हो रहे हैं.

शुक्रवार को करें लक्ष्मी पूजा
सप्ताह के हर दिन का धार्मिक रूप से विशेष महत्व माना गया है. हर दिन किसी न किसी देवी-देवता को समर्पित रहता है. शुक्रवार के दिन मां लक्ष्मी और संतोषी माता की पूजा करना शुभ फलदायी माना जाता है. अगर कोई व्यक्ति आर्थिक तंगी से जूझ रहा है तो उसे शुक्रवार के दिन व्रत रखकर विधि-विधान से मां लक्ष्मी की पूजा करना चाहिए. धार्मिक मान्यताओं के अनुसार मां लक्ष्मी को धन की देवी माना गया है. अगर वे अपने भक्त पर प्रसन्न हो जाती हैं तो उसके जीवन को धन-धान्य से परिपूर्ण कर देती हैं. इसके अलावा शुक्रवार को अगर भगवान विष्णु की पूजा की जाए तो भी मां लक्ष्मी प्रसन्न होती हैं क्योंकि उन्हें भगवान विष्णु की अर्धांगिनी माना जाता है.

स्कंदमाता का है नवरात्रि का पांचवा दिन
नवरात्रि के पांचवे दिन मां स्कंदमाता की पूजा का विधान है. स्कंदमाता को मोक्ष के द्वार खोलने वाली माता के रूप में पूजा जाता है. कहा जाता है कि स्कंदमाता भक्तों की समस्त कामनाओं की पूर्ति करती हैं. मां दुर्गा के पंचम स्वरूप देवी स्कंदमाता की उपासना से भक्त की सभी इच्छाएं पूरी होती हैं और जीवन में खुशियां आती हैं. संतान प्राप्ति के लिए स्कंदमाता की आराधना करना लाभकारी माना गया है.

यह भी पढ़िएः Aaj ka Rashifal: कैसा है आपका दिन, क्या है मेष वृष कर्क कन्या कुंभ मीन का हाल

Trending news