Deepawli 2022: दीपावली आज, जानिए क्या है दीपक जलाने का शुभ मुहूर्त
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar1408621

Deepawli 2022: दीपावली आज, जानिए क्या है दीपक जलाने का शुभ मुहूर्त

Deepawali 2022: दीपावली का शुभ मुहूर्त शाम 6:36 से शुरू होगा. इस बार कार्तिक कृष्ण अमावस्या तिथि शाम 05:04 के पश्चात प्रारंभ हो रही है.

Deepawli 2022: दीपावली आज, जानिए क्या है दीपक जलाने का शुभ मुहूर्त

पटनाः Deepawali 2022: लंबे इंतजार के बाद दीपावली की शुभ घड़ी आज आ गई है. दीपकों की पंक्तियों का ये प्रकाश पर्व जीवन में भी उजियारा लाता है और आत्मा में भी. इस दिन सिर्फ धन का उत्सव नहीं होता है, बल्कि यह मन का भी उत्सव है. जानिए आज दीपावली शुभ मुहूर्त. 

ये है अमावस्या का समय
ज्योतिषियों के अनुसार, दीपावली का शुभ मुहूर्त शाम 6:36 से शुरू होगा. इस बार कार्तिक कृष्ण अमावस्या तिथि शाम 05:04 के पश्चात प्रारंभ हो रही है. सोमवार का दिन हस्त नक्षत्र अपरान्ह 03:18 बजे तक पश्चात् चित्रा नक्षत्र रहेगी, जो अत्यंत ही शुभ है. शाम को दीपोत्सव के साथ-साथ ही मां लक्ष्मी, गणेश व कुबेरादि देवताओं की पूजन निष्ठा पूर्वक करना चाहिए. इस दिन लक्ष्मी जी को प्रसन्न करने के लिए पहले से ही घरों को साफ सुथरा करके दीपकों से सजाना चाहिए.

दीपकों की पूजन का है महत्व
दीपावली के दिन दीपकों की पूजा का बहुत ही महत्व है. इसके लिए दो थाली में दीपकों को रखें. छह चतुर्मुख दीपक दोनों थाली में सजाएं, 31 छोटे दीपकों में तेल-बत्ती रखकर जलाएं. फिर जल, अक्षत, पुष्प, रोली, दूर्वा, चंदन, अबीर, गुलाल, हाथ में लेकर अर्पित करें. धान का लावा अर्पित कर निम्न मंत्र ॐ दीपमालिकायै नमः मंत्र पढ़ें. धूप दीप दिखाकर लक्ष्मी गणेश व कुबेर जी का पूजन कर भोग लगाकर आरती करें.

आज लक्ष्मी व कुबेर जी की प्रसन्नता के लिए अपने पूजा स्थल के पास बैठकर श्रीसूक्त या कनकधारा स्रोत का पाठ अवश्य करना चाहिए.

गणेश, लक्ष्मी पूजन के लिए मुहूर्त
सर्वोत्तम मुहूर्त वृष लग्न 06:36 से 08:33 बजे तक
मध्य रात्रि सिंह लग्न 01:04 से 03:18 बजे तक बजे

 

Trending news