पटना में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामले, एक दिन में 300 से भी ज्यादा मरीजों की शिनाख्त
Advertisement

पटना में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामले, एक दिन में 300 से भी ज्यादा मरीजों की शिनाख्त

पटना के सिविल का दावा है कि स्वास्थ महकमा डेंगू की रोकथाम के लिए लगातार प्रयास कर रहा है. हॉस्पिटल को अलर्ट पर रखा गया है. इसके अलावा नगर निगम के सहयोग से भी डेंगू की रोकथाम के लिए लगातार छिड़काव किया जा रहा है.

पटना में तेजी से बढ़ रहे डेंगू के मामले, एक दिन में 300 से भी ज्यादा मरीजों की शिनाख्त

पटना : पटना जिले में डेंगू ने सारे रिकॉर्ड तोड़ दिए हैं. हलात ऐसे हो गए हैं कि अब एक दिन में 300 से भी ज्यादा डेंगू के मरीज सामने आ रहे हैं. वहीं पूरे जिले के आंकड़ों की बात करें तो डेंगू के 1844 मरीज फिलहाल पटना जिले में इलाजरत हैं. स्वास्थ्य महकमा और नगर निगम लगातार दावा करते थक नहीं रहे कि डेंगू की रोकथाम के लिए विभाग सारे प्रयास कर रहा है, लेकिन धरातल पर ये प्रयास नाकाफी साबित हो रहे हैं. जिसकी वजह से आम लोगों की जान पर बन आई है. फिलहाल जिले में डेंगू मरीजों की संख्या साढ़े अट्ठारह सौ से भी ज्यादा हो चुकी है. राजधानी पटना के पीएमसीएच, आईजीआईएमएस, एनएमसीएच के अलावा  प्राइवेट अस्पतालों में डेंगू के मरीज भर्ती है. जहां उनका इलाज किया जा रहा है.

डेंगू की रोकथाम के लिए निगम कर रहा प्रयास
उधर पटना के सिविल का दावा है कि स्वास्थ महकमा डेंगू की रोकथाम के लिए लगातार प्रयास कर रहा है. हॉस्पिटल को अलर्ट पर रखा गया है. इसके अलावा नगर निगम के सहयोग से भी डेंगू की रोकथाम के लिए लगातार छिड़काव किया जा रहा है. लोग डेंगू से ठूक भी हो रहे हैं. सिविल सर्जन ने कहा कि लोगों को डरने की कोई जरूरत नहीं. साथ ही उन्होंने  लोगों से साफ सफाई रखने की अपील की. जिस ट्रेंड का डेंगू इस बार लोगों में घर कर रहा है उसकी वजह से लोगों के लीवर पर भी समस्या उत्पन्न हो रही है. लीवर में इंफेक्शन हो रहा है और सही समय पर अगर इलाज ना मिले तो स्थिति गंभीर हो सकती है. जिसके चलते  मरीज की जान भी जा सकती है. जाने माने पेट रोग विशेषज्ञ डॉ मनोज कुमार का कहना है कि अगर लापरवाही बरती जाएगी तो इसका असर लीवर पर भी पड़ सकता है. 

कॉलोनियों में डेंगू की रोकथाम के लिए किए जा रहे इंतजाम
पटना के पॉश इलाकों में  से एक राजीव नगर मैं सैकड़ों लोग डेंगू के शिकार हो चुके हैं. कई लोग तो ICU में इलाजरत हैं. लोगों का कहना है कि कई बार नगर निगम की टीम, वार्ड पार्षद, अधिकारियों को फोन किया लेकिन ना तो उनके इलाके में छिड़ाकव हुआ ना ही जलजमाव की समस्या दूर हुई. आस-पास के इलाकों में गंदी का अंबार लगा हुआ और तो और थाने के टॉयलेट का गंदा पानी भी लोगों के घरों और सड़क पर प्रवेश कर रहा है. हालांकि इससे उलट नगर निगम कुछ और ही दावा कर रहा है. नगर निगम का कहना है कि दो पालियों में फागिंग हो रही है और लोग टोल फ्री नंबर 155 304 पर चौबीसों घंटे कॉल करके फॉगिंग के लिए नगर निगम की टीम को बुला सकते हैं. 

राजधानी पटना में पिछले एक महीने से लोग डेंगू के डंक से परेशान हैं. नगर निगम की टीम से लेकर स्वास्थ्य महकमे का दावा है कि डेंगू काबू में आ रहा है, लेकिन हालात इससे उलट हैं. डेंगू काबू में आने की बजाए और दिन ब दिन अपने पैर पसार रहा है. ऐसे में सवाल उठता है कि जब राजधानी का ये हाल है तो तो फिर दूरदराज के इलाकों की स्थिति कैसी होगी इसका अंदाजा लगाया जा सकता है.

इनपुट - रितेश मिश्रा

ये भी पढ़िए- झारखंड बना महिलाओं और बच्चियों के भयावह यातना गृह, आंकड़े हैं चौंकाने वाले

Trending news