बिहार में एड्स के बाद अब मिल रहे डेंगू मरीज, 354 लोग पीड़ित, जानिए पूरी डिटेल
Advertisement
trendingNow0/india/bihar-jharkhand/bihar2415522

बिहार में एड्स के बाद अब मिल रहे डेंगू मरीज, 354 लोग पीड़ित, जानिए पूरी डिटेल

Patna News: बिहार की राजधानी पटना में लगातार डेंगू के मरीज बढ़ रहे हैं. हेल्थ विभाग बढ़ते मरीजों के देखते हुए अलर्ट मोड पर है. विभाग लगातार लोगों को डेंगू से बचाव के उपाय बता रही है. 

बिहार की खबरें (File Photo)

Patna: बिहार के कुछ जिलों में HIV पॉजिटिव मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है. बेतिया 3583 HIV पॉजिटिव मरीज हो गए हैं. जिसमें 20 गर्भवती महिलाओं समेत 30 बच्चे भी पॉजिटिव पाए गए हैं. वहीं, राज्य की राजधानी पटना में डेंगू का कहर जारी है. इसके लिए हेल्थ विभाग लगातार सावधानी बरतने की सलाह दे रहा है. वहीं, एड्स को लेकिर राज्य भर में हड़कंप मचा हु्आ है.

पटना में डेंगू का कहर जारी
बिहार की राजधानी पटना में 4 सितंबर, 2024 दिन बुधवार को डेंगू के 22 नए मरीज मिले. इसमें कंकड़बाग के 5, पाटलिपुत्र के 4, बांकीपुर, अजीमाबाद, अथमगोला और पटना सदर के दो-दो और पटना सिटी का एक मरीज शामिल है. अब पटना में डेंगू के कुल मरीजों की संख्या 354 पहुंच गई है. डेंगू को लेकर नगर निगम ने अलर्ट होकर कर्मियों को फॉगिंग और एंटीलार्वा के छिड़काव का निर्देश दिया है.

पटना में डेंगू से पीड़ित मरीजों की बढ़ती संख्या को देखते हुए पटना नगर निगम बड़े स्तर पर काम कर रहा है, ताकि महामारी जैसे हालात ना हों. निगम प्रशासन ने डेंगू की निगरानी के लिए कंकड़बाग और अजीमाबाद मुख्यालय स्तर पर स्पेशल टीम बनाकर भेजा है.

यह भी पढ़ें:आप खुद देख लीजिए सरकार! बिहार का भविष्य कार्टून ढोने में लगा है, क्या होगा विकास?

नगर निगम ने डेंगू पर काबू पाने के लिए 375 टीमों को हर दिन 10 हजार घरों में एंटी लार्वा छिड़काव का टास्क दिया है. साथ ही एक टीम को प्रतिदिन 50 घरों को कवर करना होगा. पटना के सभी 6 अंचलों में हेल्थ एजुकेटरों को तैनात किया गया है. वहीं,155304 नंबर पर एन्टी लार्वा के छिड़काव से संबंधित शिकायत आम लोग कर सकते हैं. 

यह भी पढ़ें:बिहार के खिलाड़ी खेलते हैं पैरालंपिक! शरद कुमार की पूरी कहानी जान लीजिए

बिहार की नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें!यहाँ पढ़ें Bihar News in Hindi और पाएं Bihar latest News in Hindi  हर पल की जानकारी.बिहार की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार.जुड़े रहें हमारे साथ और बने रहें अपडेटेड!

TAGS

Trending news